Ways to Boost Your Immune System: इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के क्या करें और क्या नहीं

How To Boost Your Immune System: क्या आपको पता है कि इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने के लिए जितना आप की डाइट असर करती है उतना ही अच्छी नींद लेना भी बेहद जरूरी है. कई बार नींद पूरी ना होने की वजह से सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं पैदा हो जाती हैं.

Ways to Boost Your Immune System: इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के क्या करें और क्या नहीं

Tips to Strengthen Your Immune System: इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए ये करें.

Can You Really Boost Your Immune System! जिस तरह लगातार कोरोना वायरस हमारे आस पास अपना डेरा जमा चुका है उसको मद्देनजर रखते हुए हमारे शरीर की इम्यूनिटी का सही रहना बहुत जरूरी है. वैसे तो हम अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ढेर सारे तरीके अपनाते हैं लेकिन जरूरी नहीं की हर तरीका सही या सटीक हो. इसके अलावा इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए लोग कई सारी दवाइयों का भी सेवन करते हैं लेकिन कई बार ये तरीके या दवाइयां इम्यूनिटी बढ़ाने की बजाय कम कर देती हैं. ऐसे में अगर आप अपनी बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट करने की जद्दोजहद में जुटे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं इम्यूनिटी बूस्ट करने के कुछ कारगर उपाय. इसके अलावा इस खबर में हम आपको ये भी बताएंगे कि जब आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रहे हों तो क्या नहीं करना चाहिए.

इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल (Tips to Strengthen Your Immune System)

इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए ये करें

1. अच्छी नींद लें

क्या आपको पता है कि इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने के लिए जितना आप की डाइट असर करती है उतना ही अच्छी नींद लेना भी बेहद जरूरी है. कई बार नींद पूरी ना होने की वजह से सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. तो अगर आप अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो रात में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. इसके साथ ही रात को सोते वक्त लाइट बंद करके सोएं और सुबह उठने का समय निर्धारित कर लें.

How To Lose Weight With PCOS: पीसीओएस है, तो भी कम कर सकते हैं वजन, जानें कैसे

2. तनाव का साथ छोड़ें

जरूरत से ज्यादा तनाव लेने से शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है. अगर आप ज्यादा तनाव लेते हैं तो धीरे-धीरे आपके शरीर को बीमारियां घेर सकती हैं. दरअसल तनाव लेने की वजह से हार्मोन कार्टिकोस्टेरॉइड की वजह से इम्यूनिटी कम हो जाती है. इसलिए अगर आप ज्यादा तनाव लेते हैं तो तुरंत छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस लेना बंद कर दें.

3. रेग्युलर एक्सरसाइज़ करें

ये तो हम सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज करना हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है. लेकिन शायद ये कम लोगों को ही पता होगा कि एक्सरसाइज करने से बॉडी की इम्यूनिटीस्ट्रांग होती है. इसलिए शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से बचाने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए व्यायाम से दोस्ती कर लें. एक्सरसाइज करने से न सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट होगी बल्कि ये आपको फिट रहने में भी मदद करेगी. इसके अलावा सर्दी के मौसम में व्यायाम करने से सर्दी-जुकाम से भी आप बच सकते हैं.

आप किस तरह के वेजिटेरियन हैं? जानें Vegetarian Diet के प्रकार और जरूरी पोषक तत्व जो आपको चाहिए

इम्यूनिटी बूस्ट करते वक्त गलती से भी ये न करें (Mistakes affect your immunity)

1. जंक फूड से बनाएं दूरी

अगर आपको खुद को हर तरह की बीमारी से बचाना चाहते हैं और अपनी बॉडी की इम्यूनिटीको स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो जंक फूड से दूर रहें. जंक फूड और ज्यादा चटपटा या मसालेदार खाना आपकी इम्यूनिटीको वीक कर सकता है.

2. न करें आलस

आलस कई तरह की समस्याओं की जड़ है. ज्यादातर लोग आलस की वजह से फिजिकल एक्टिविटीज़ से दूर रहते हैं जिसके चलते बीमारियां आपको अपना शिकार बना लेती हैं. ऐसे में कोई भी मौसम हो, खुद की सेहत पर ध्यान देने के लिए आलस से दूर रहें और रोजाना योग, प्राणायाम और व्यायाम करें.

Natural Beauty Tricks: जवां और चमकदार त्वचा पाने के लिए 4 आसान और प्रभावी योग आसन

3. नशे से दूर रहें

भले ही आप कितनी भी अच्छी डाइट ले रहे हों लेकिन अगर आप साथ में नशा करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने की बजाय कमजोर होती चली जाएगी. ऐसे में अगर आप बॉडी की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखना चाहते हैं तो किसी भी तरह के नशे की लत से दूर रहें.

Soft Tissue Sarcoma Cancer | क्या और किसे होता है सारकोमा कैंसर? जानें Dr. Surender Kumar Dabas से, Video-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.