क्या साबूत अंडा खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है? जानें क्या है फैक्ट और एक दिन में कितने अंडे खाना हेल्दी है?

अंडा आपके शरीर को कई लाभ दे सकता है. यह प्रोटीन का एक प्रसिद्ध स्रोत है, लेकिन क्या अंडे आपके कोलेस्ट्रॉल के लिए खराब हैं? जवाब जानने के लिए यहां पढ़ें.

क्या साबूत अंडा खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है? जानें क्या है फैक्ट और एक दिन में कितने अंडे खाना हेल्दी है?

अंडे प्रोटीन और आवश्यक विटामिन से भरे होते हैं

खास बातें

  • अंडे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं.
  • आप अलग-अलग तरीकों से अंडे पका सकते हैं.
  • स्वस्थ दिल के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल जरूरी है.

अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है. हाई कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त वाहिकाओं में जमा होता है और रक्त को पूरे शरीर में प्रवाह करना मुश्किल बनाता है. जब अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो ये जमा आपको हृदय रोग के खतरे में डाल सकते हैं. आपकी डाइट का आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर भारी प्रभाव पड़ता है. ऐसे में कुछ फूड्स से बचने की सलाह दी जाती है जो रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं. आमतौर पर माना जाता है कि अंडे आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं. कई लोग अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए अंडे का सेवन करने से भी बचते हैं, लेकिन क्या अंडे वास्तव में आपके दिल के लिए अस्वास्थ्यकर हैं? आइए जानें यहां.

क्या आपके कोलेस्ट्रॉल के लिए अंडे की जर्दी अस्वास्थ्यकर है? | Is Egg Yolk Unhealthy For Your Cholesterol?

न्यूट्रीशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल अपने एक IGTV में बताती हैं, "आपके पास जर्दी के साथ पूरा अंडा होना चाहिए. जो अंडे की जर्दी हम सोचते हैं कि वह कोलेस्ट्रॉल से भरपूर है, फॉस्फोर लिपिड का एक बेहतरीन स्रोत है. ये बायोएक्टिव तरल पदार्थ या वसा होते हैं जिनका  कोलेस्ट्रॉल मेटाबॉलिज्म पर.लाभकारी प्रभाव होता है. यह सूजन और एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) समारोह पर भी लाभकारी प्रभाव डालता है."

शोध में यह भी कहा गया है कि अंडे खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. अंडे भी आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं. ये प्रोटीन, बी विटामिन, लोहा, स्वस्थ वसा, विटामिन ए और बहुत कुछ के साथ पावर-पैक हैं.

v6ic227oअंडे का सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है

अंडे को अपने आहार में कैसे शामिल करें? | How To Include Eggs In Your Diet?

अंडे की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि आप इसे कई तरीकों से तैयार कर सकते हैं. आप चावल और रोटी या अंडे की भुर्जी के साथ अंडा करी तैयार कर सकते हैं. आप एक आमलेट भी बना सकते हैं या इसे उबाल सकते हैं, इसे स्क्रैम्बल कर सकते हैं.

आपको एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? | How Many Eggs Should You Eat In A Day?

पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आपको एक दिन में बहुत अधिक या बहुत कम अंडे नहीं खाने चाहिए. यह संतुलन बनाने के लिए स्वस्थ है. अध्ययनों और विशेषज्ञों के अनुसार आप रोजाना 1-2 अंडे खा सकते हैं.

अगर आप खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर से पीड़ित हैं, तो इन संख्याओं को कम करने के लिए अपने आहार और जीवन शैली में आवश्यक बदलाव करें. आप इस स्थिति को नियंत्रित करने और इसके साथ जुड़ी जटिलताओं को रोकने के लिए विशेषज्ञ से सलाह भी ले सकते हैं.


(मुनमुन गनेरीवाल मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और योग शिक्षक हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.