क्या आप जानते हैं पूरे दिन में Green Tea पीने का सबसे खराब समय क्या है? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Worst Time To Drink Green Tea: ग्रीन टी पीने के फायदे कई हैं. यह पाचन को मजबूत करती है, प्रतिरक्षा को बढ़ाती है, आपके दिमाग को शांत करती है और आपके हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है. बिस्तर पर जाने से पहले कुछ लोग रात में एक कप ग्रीन टी भी पीते हैं. क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?

क्या आप जानते हैं पूरे दिन में Green Tea पीने का सबसे खराब समय क्या है? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Worst Time To Drink Green Tea: ग्रीन टी अपने वजन घटाने के गुणों के लिए लोकप्रिय है

खास बातें

  • गलत समय पर ग्रीन टी पीना अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है.
  • ग्रीन टी अपने वजन घटाने के गुणों के लिए लोकप्रिय है.
  • ग्रीन टी हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छी है.

How Much Green Tea A Day Is Too Much?: हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी के ढेर सारे फायदे हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. सिर्फ आपकी सेहत ही नहीं, यह आपकी त्वचा और बालों को भी बेहतर बना सकती है. इसलिए, यह कई लोगों के लिए एक पसंदीदा बन गया है. लेकिन, आपको इसके लाभों को प्रभावित करने के लिए एक निश्चित तरीका होना चाहिए. इससे पहले कि आप एक कप ग्रीन टी पिएं, क्या आप जानते हैं कि दिन में कई बार ऐसा होता है कि आपको ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए? हां, अगर दिन के एक निश्चित समय पर सेवन किया जाए तो ग्रीन टी अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है. यह कहना गलत नहीं होगा कि चाय और कॉफी के बाद, ग्रीन टी दुनिया भर में सबसे ज्यादा पिए जाने वाली ड्रिंक. यह न केवल अपने वजन घटाने के गुणों के लिए लोकप्रिय है, बल्कि इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले स्वास्थ्य लाभों के लिए भी लोकप्रिय है.

यह पाचन को मजबूत करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, आपके दिमाग को शांत करता है और आपके हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. बिस्तर पर जाने से पहले कुछ लोग रात में एक कप ग्रीन टी भी पीते हैं. क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?

दिन में इन 4 टाइम कभी न पिएं ग्रीन टी | Never Drink Green Tea These 4 Times A Day

1. सोने से पहले

अगर आप पास नींद से संबंधित समस्याएं से परेशान हैं, तो आपको सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करने से बचना चाहिए. हालांकि यह अपने सुखदायक गुणों के लिए जानी जाती है, यह नींद को प्रेरित नहीं करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो मेलाटोनिन की रिहाई को बाधित कर सकता है, जिससे आपको उचित नींद आने से रोका जा सकता है.

7iac3geoWorst Time To Drink Green Tea: सोने से पहले ग्रीन टी पीने से नींद में खलल पड़ सकता है

2. सुबह सबसे पहले

आपको लगता होगा कि खाली पेट ग्रीन टी का सेवन आपकी चयापचय क्रिया को शुरू कर सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है. ग्रीन टी में मौजूद मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाते हैं जो संभवतः आपके पेट को परेशान कर सकते हैं.

3. दवा के सेवन के ठीक बाद

अगर आप एक कप ग्रीन टी के साथ अपनी दवाओं को पॉप करने की आदत में हैं, तो आपको रुकने की जरूरत है. आपकी गोलियां लेने के बाद या साथ में ग्रीन टी का सेवन हानिकारक हो सकता है. आपकी दवाओं में मौजूद रसायन ग्रीन टी के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं जिससे एसिडिटी हो सकती है. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि केवल सादे पानी के साथ अपनी गोलियों का सेवन करें.

eo77cd28

 Worst Time To Drink Green Tea: दवाई लेने के बाद कभी भी ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए

4. अपने भोजन के बाद या साथ में

ग्रीन टी आपके पाचन में सुधार करती है, लेकिन अगर आप अपने भोजन के साथ या इसके तुरंत बाद अपनी ग्रीन टी पीते हैं, तो यह भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को कम कर सकता है. यह लंबे समय में पोषक तत्वों की कमी पैदा कर सकता है. अपने भोजन और ग्रीन टी के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर रखने का प्रयास करें.


अक्सर यह सुझाव दिया जाता है कि आप एक दिन में तीन कप से अधिक ग्रीन टी नहीं पीते हैं क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. इसके अलावा, बहुत अधिक यह भी आपके शरीर में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को निस्तब्धता में परिणाम कर सकता है. तो, ग्रीन टी के मामले में भी, मॉडरेशन की जरूरत है!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.