क्या आपको भी किसी वस्तु या व्यक्ति को छूते ही होता है बिजली के झटके जैसा अहसास? तो यह है इसका कारण

Static Electricity: क्या आपको भी अकसर किसी चीज या किसी व्यक्ति को छूते ही करंट सा लगता है. कभी दरवाजे के हैंडल, कुर्सी या किसी अन्य व्यक्ति को छूने से हमें हल्का बिजली का झटका लग सकता है. बिना बिजली यह झटका आखिर क्यों और कैसे लगता है? यहां जानिए.

क्या आपको भी किसी वस्तु या व्यक्ति को छूते ही होता है बिजली के झटके जैसा अहसास? तो यह है इसका कारण

बिजली के झटके का अहसास किसी व्यक्ति के लिए अजीब और असहनीय हो सकता है.

जब हम किसी वस्तु या व्यक्ति को छूते हैं, तो कई बार हमें बिजली के झटके जैसा का अहसास होता है. यह अनुभव कई लोगों के लिए सामान्य होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह बहुत ज्यादा तकलीफदेह हो सकता है. ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं. बिजली के झटके का अहसास किसी व्यक्ति के लिए अजीब और असहनीय हो सकता है. यह आम तौर पर बर्फ या सूखे मौसम में ज्यादा होता है, लेकिन कई लोगों को इसका अनुभव होता है जब वे किसी वस्तु को छूते हैं. यहां हम इस प्रकार के अनुभव के बारे में बात करेंगे और इसके पीछे के कुछ कारणों को समझेंगे.

इन 5 वजहों से बहुत तेजी से बढ़ सकता है बैली फैट, पेट कम करने में मदद करेंगी ये चीजें, जानिए...

क्या कहता है विज्ञान?

बिजली के झटके का अहसास वास्तव में एक विज्ञानिक प्रक्रिया है. जब हम किसी वस्तु को छूते हैं, तो हमारे शरीर और वस्तु के बीच विद्युत आवेश (electrostatic charge) का संवेदनशीलता होती है. जब यह विद्युत आवेश बड़ा होता है, तो हम बिजली के झटके का अहसास करते हैं.

क्यों होता है यह अनुभव?

वस्तु की प्राकृतिक गुणधर्म: कई वस्तुओं में एक विद्युत आवेश होता है, जो उन्हें संचारित करता है. यह विद्युत आवेश हमारे शरीर से संवेदनशील होता है और बिजली के झटके का अहसास कराता है.
मौसम: बर्फले मौसम में विद्युत आवेश का संचार और संग्रहण ज्यादा होता है. इसलिए बिजली के झटके का अहसास बारिश के समय या बर्फ के समय अधिक होता है.
शरीर की आपूर्ति: कई बार हमारे शरीर में तापमान या आपूर्ति की बदलाव से भी यह अनुभव हो सकता है.
सूखे हवा: कई बार सूखे हवा में व्याप्त विद्युत चुंबकीय चार्ज होता है, जो हमें बिजली के झटकों का अनुभव कराता है.
कपड़े: कपड़े जैसे बिजली अच्छे चालक होते हैं और वे बिजली के झटके को हमसे छुपा नहीं सकते हैं.
गर्मी और सूखापन: गर्मी और सूखापन के कारण हमारे शरीर में चार्ज जमा हो सकता है, जिससे हमें बिजली के झटके का अहसास होता है.
उम्र: उम्र बढ़ने के साथ हमारे त्वचा में चार्ज बदलाव हो सकता है, जो बिजली के झटकों के अनुभव का कारण बन सकता है.

क्या करें?

  • हमेशा चप्पल पहनें, जो बिजली के झटकों को रोक सकती है.
  • आप व्यायाम करें और शरीर के चार्ज को संतुलित रखें.
  • आप आपने कपड़ों को बदले, ताकि आपके शरीर का चार्ज नियंत्रित रहे.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)