दातों को ब्रश किए बिना करते हैं अपने दिन की शुरुआत, तो 4 समस्याएं करेंगी आपको परेशान

Oral Health Tips: मौखिक स्वच्छता उतनी ही महत्वपूर्ण जितनी कि आपकी बाकी शरीर की. अगर आप सुबह ब्रश न करके अपने दांतों की देखभाल करना छोड़ रहे हैं, तो आपको कुछ नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

दातों को ब्रश किए बिना करते हैं अपने दिन की शुरुआत, तो 4 समस्याएं करेंगी आपको परेशान

मौखिक स्वच्छता उतनी ही महत्वपूर्ण जितनी कि आपकी बाकी शरीर की.

खास बातें

  • ब्रेकफास्ट का सेवन करने से पहले दांतों को ब्रश करना जरूरी है.
  • यह प्रक्रिया आपको अपना मुंह रीसेट करने के लिए महत्वपूर्ण है.
  • मौखिक स्वच्छता आपके बाकी शरीर जितनी ही जरूरी है.

Side Effects Of Not Brushing Teeth: अपने ब्रेकफास्ट का सेवन करने से पहले दांतों को ब्रश करना बेहतर मौखिक स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए जरूरी है. यह प्रक्रिया आपको अपना मुंह रीसेट करने और उन फूड्स के लिए तैयार करने में मदद करती है जो आप पूरे दिन के दौरान खाएंगे. क्या आपको आश्चर्य है कि कैसे? खैर, रात भर आपके मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया को हटाकर भोजन के ऐसे टुकड़े होते हैं जो किसी भी तरह आपके मुंह में रह जाते हैं, भले ही आप रात में पानी से साफ करने की कोशिश करें. अगली सुबह उन टुकड़ों को ऐसे ही छोड़ दिया गया तो वह कुछ समस्याएं पैदा कर सकते हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए आपको रोजाना ब्रश करने की जरूरत है.

रोजाना सुबह सौंफ का पानी पीने से हेल्दी और मजबूत होगा पाचन तंत्र, बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

ब्रश न करने के साइडइफेक्ट्स | Side Effects Of Not Brushing Teeth In The Morning

1. बदबूदार सांस

यह मुख्य रूप से खराब मौखिक स्वास्थ्य के कारण होता है. शुरू में क्या होता है कि छोटे भोजन के कण लंबे समय तक बने रहते हैं क्योंकि भोजन से बदबू आने लगती है, और ब्रश कम करने के कारण आपके दांत कम साफ होते हैं. आपके मुंह में अधिक बैक्टीरिया का निर्माण होता है. जीभ की सफाई भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऊपरी फाउल परत को न हटाने से भी सांसों की दुर्गंध हो सकती है.

Diabetes कंट्रोल करने के लिए उबालकर पिएं आम के पत्तों का पानी, हाई शुगर लेवल के लिए हैं रामबाण इलाज!

2. दांतों में सड़न

दांत क्षय असहनीय दर्द और सबसे खराब ओरल हेल्थ की तरफ जाता है. अपने दांतों को साफ न करने से जब बैक्टीरिया आपके दांतों के अंत तक पहुंच जाता है, तो यह आपके मसूड़े पर हमला करना शुरू कर देता है. समय की एक निश्चित अवधि के बाद, दांत कमजोर और क्षय हो जाएंगे, इसके बाद गुहाओं और दांतों के नुकसान होता है.

3q7hlnd8Teeth Brushing: ब्रश न करने के एक समय बाद दांत खराब होने लगते हैं

3. दांतों में दाग

जब भी आप कॉफी, चाय, बीट्स और यहां तक कि वाइन जैसे पिगमेंटेड भोजन खाते हैं या पीते हैं, तो आपके दांत पीले हो सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप नाश्ता करने से पहले दांत ब्रश नहीं करते हैं तो आपके दांत दागदार और बदसूरत दिखेंगे.

रात को बिस्तर में जाने से पहले पिएं ये 5 कारगर वेट लॉस ड्रिंक, सोते समय आसानी से वजन घटाने में हैं कमाल!

4. मसूड़े का रोग

बहुत कम लोगों को इस बारे में पता है कि ब्रश न करने से दांतों और मसूड़ों से जुड़ी कई बीमारियों के फैलने का खतरा कम हो जाता है. जब आप रात में ब्रश नहीं करते हैं तो दांतों पर टार्टर जमा हो जाता है जिससे आगे चलकर मसूड़ों से खून निकलने की समस्या हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सबसे अनोखे फल चेरिमोया को खाने के हैं ये अद्भुत लाभ, आज से ही करें डाइट में शामिल!

दुबलेपन को नजरअंदाज करने की बजाय इन 4 मॉर्निंग हैबिट्स को अपनाएं और आसानी से बढ़ाएं वजन!

Skincare Tips: मुलायम त्वचा पाने के लिए इन 6 कारगर तरीकों से रखें स्किन को हाइड्रेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes में सिर्फ इन तीन बेसिक चीजों को फॉलो कर आसानी से कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल