Diet During Exam Season: एग्जाम टाइम में स्ट्रेस से छुटकारा पाने और हेल्दी रहने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान!

Food For Exam Season: परीक्षा का समय तनावपूर्ण होता है और अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है. माता-पिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे इन महीनों के दौरान हेल्दी डाइट का सेवन करें. यहां कुछ डाइट टिप्स दी गई हैं जिन्हें स्टूडेंट्स को फॉलो करना चाहिए.

Diet During Exam Season: एग्जाम टाइम में स्ट्रेस से छुटकारा पाने और हेल्दी रहने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान!

Diet Tips For Exam Time: एग्जाम के दौरान फिट रहने के लिए हेल्दी डाइट खाएं

खास बातें

  • एक हेल्दी डाइट तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.
  • प्रत्येक दिन 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.
  • पेट को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स शामिल करें.

How To Stay Healthy During Exams: परीक्षा के दौरान, छात्र सामान्य से अधिक घंटे पढ़ने के लिए समय देते हैं. बेहतर एकाग्रता के लिए, हेल्दी डाइट का सेवन करना जरूरी है. आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन आपके शरीर की कार्यप्रणाली को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित करता है. अच्छा प्रदर्शन करने के लिए परीक्षा के मौसम में स्वस्थ रहना भी जरूरी है. एक हेल्दी और पौष्टिक डाइट आपको बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है. हाल ही में पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने कुछ डाइट टिप्स शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया, जो बच्चों को हेल्दी रहने में मदद करते हैं. पोषण विशेषज्ञ का उल्लेख है कि परीक्षा से ठीक पहले खाने से न केवल याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है बल्कि तनावपूर्ण समय में भी शांत रहने में मदद मिलती है.

परीक्षा के समय के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips For Exam Time

1. घर का बना हुआ नाश्ता खाएं

एक ताजा घर के बने नाश्ते के साथ हेल्दी नोट पर दिन की शुरुआत करें. माता-पिता, सुनिश्चित करें कि आप दिन के पहले भोजन के रूप में अपने बच्चों को अनाज या इंस्टेंट ओट्स जैसे पैक्ड फूड्स न दें. गनेरीवाल बताती हैं, "इन पैक्ड नाश्ते के विकल्पों में सिंथेटिक अणु होते हैं जो हमारे शरीर और मस्तिष्क द्वारा पहचाने नहीं जाते हैं. इन्हें खाने से शरीर सुस्त और सुस्त हो जाएगा." आप पोहा, उपमा, इडली, बेसन चीला या अन्य नाश्ते के विकल्प तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा, अपने बच्चे को नट्स देना न भूलें.

lunt2b6oDiet Tips For Exam Time: हर दिन घर का बना ताज़ा नाश्ता तैयार करें

2. घी को डाइट में शामिल करें

देसी घी कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है और इसे दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए. विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ आपकी डाइट में घी शामिल करने की सलाह देते हैं. यह ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है और स्मृति को बढ़ावा दे सकता है और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है. आप घी को अलग-अलग भोजन में शामिल कर सकते हैं.

3. दही के साथ आंत को हेल्दी रखें

किसी भी तरह के पाचन संबंधी मुद्दों से बचने के लिए परीक्षा पास होने पर आंत को हेल्दी रखना महत्वपूर्ण है. दही एक प्रोबायोटिक है जो आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकता है और सेरोटोनिन के स्राव को भी उत्तेजित करता है जो एक खुश हार्मोन है, जिसके परिणामस्वरूप तनाव कंट्रोल होता है. परीक्षा में शामिल होने से पहले 'दही-शकर' को मिस न करें, पोषण विशेषज्ञ को बताती हैं.

c7l27nk8Diet Tips For Exam Time: एक स्वस्थ आंत के लिए अपने आहार में दही को शामिल करें

4. अनरिफाइंड शुगर चुनें

"चीनी शरीर और मस्तिष्क को फिर से ऊर्जान्वित करती है. यह लंबे समय तक पढ़ने के लिए आवश्यक मानसिक क्षमता और ऊर्जा प्रदान करती है. लड्डू, चिक्की, कोकम का रस को डाइट में अपरिष्कृत चीनी के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने के लिए चुनें."

5. चावल खाएं


चावल प्रीबायोटिक होने से पेट हल्का रह सकता है और सूजन को रोका जा सकता है. प्रीबायोटिक्स पेट में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाते हैं और उनकी वृद्धि को बढ़ावा देते हैं. इसलिए दाल-चावल, खिचड़ी या दही-चावल खाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.