Exam Season Diet: पढ़ाई के दौरान और परीक्षा देने से पहले क्या खाना चाहिए? इन फूड्स को खाने से होती है मेमोरी तेज!

Diet Plan For Exam Time: यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे अपनी परीक्षा के दौरान एक हेल्दी और पौष्टिक डाइट का लें, क्योंकि यह सतर्कता, एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है. यहां पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के पांच टिप्स दिए गए हैं जो सहायक हो सकते हैं.

Exam Season Diet: पढ़ाई के दौरान और परीक्षा देने से पहले क्या खाना चाहिए? इन फूड्स को खाने से होती है मेमोरी तेज!

Nutrition Tips For Exams:परीक्षा से ठीक पहले शक्कर युक्त भोजन करने से बचें

खास बातें

  • परीक्षा के दौरान पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन करें.
  • प्रोटीन वाले फूड्स मस्तिष्क समारोह को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.
  • अच्छी याददाश्त के लिए सात से आठ घंटे की नींद लें.

What To Eat During Exam Time: परीक्षा आ रही है? हम शर्त लगाते हैं कि सभी बच्चे पूरी तैयारी के साथ शुरुआत कर चुके होंगे. जैसा कि आप अपनी परीक्षा में पूरी तैयारी करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपने पोषक तत्वों का सेवन भी कर रहे हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कुछ न्यूट्रिशन से जुड़े टिप्स शेयर किए हैं जो आपकी आगामी परीक्षाओं के लिए बेहतर तैयारी और सीखने में आपकी मदद कर सकते हैं. पत्तेदार हरी सब्जियों को अधिक खाने से लेकर आपके प्रोटीन का सेवन बढ़ाने तक, यहां इस बार माखीजा आपके एग्जाम परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के कुछ टिप्स दिए हैं.

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1. गहरी हरे पत्ते वाली सब्जियां खाएं

पालक, मेथी के पत्ते, ब्रोकोली, लेट्यूस और केल सभी गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां हैं जो आयरन का अच्छा स्रोत हैं. वे हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो बदले में मानसिक सतर्कता में सुधार कर सकते हैं, मुंबई स्थित पोषण विशेषज्ञ ने इसका उल्लेख किया है.

2. प्रोटीन से भरपूर डाइट लें

सोया और सोया प्रोडक्ट्स, अंडे, दूध, डेयरी उत्पाद, मछली, चिकन नट, बीज, दाल और फलियां प्रोटीन से भरपूर फूड्स के उदाहरण हैं. ये फूड्स मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और आपके ध्यान और ऊर्जा के स्तर को सुधारने में भी मदद कर सकते हैं.

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3. परीक्षा से पहले शुगर वाले फूड्स खाने से बचें

आपकी परीक्षा से ठीक पहले शुगर वाले भोजन या कुछ मीठा खाने से परीक्षा के बीच में ब्लड शुगर क्रश हो सकता है. मखीजा ने कहा, "इससे आपको वह सब कुछ भूल सकता है जो आपने पढ़ा किया था." केक, चॉकलेट, आइस क्रीम, डोनट्स, हलवा, अनाज और दूध, आदि सभी से बचना चाहिए.

4. सात से आठ घंटे की नींद लें

हर दिन सात से आठ घंटे के लिए अच्छी गुणवत्ता की नींद लेना अल्पकालिक स्मृति को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. यह बेहतर एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने के लिए भी जरूरी है.

5. खुद को हाइड्रेट करें

मखीजा सलाह देती हैं कि कम से कम दो लीटर पानी पिएं. यह आपको ऊर्जावान महसूस कराएगा और परीक्षा के दौरान किसी भी ऐंठन को भी रोकेगा. अधिक जानने के लिए नीचे दी गई वीडियो देखें.


(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.