Diet Chart For period: पीरियड्स के दौरान कैसी हो डाइट, दिन में कितनी बार करें भोजन, एक्सपर्ट से जानें जवाब

Healthy Diet During Periods : पीरियड्स के दौरान बहुत सी महिलाएं दर्द, तकलीफ या हारमोनल बदलाव के चलते अपनी डाइट कम कर देती हैं. इस दौरान आपके अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना चाहिए.

Diet Chart For period: पीरियड्स के दौरान कैसी हो डाइट, दिन में कितनी बार करें भोजन, एक्सपर्ट से जानें जवाब

पीरियड के दौरान इन चीजों को करें डाइट में शामिल, यहां पढ़ें लिस्ट

Healthy Diet During Periods : अक्सर महिलाओं को पीरियड्स में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जो उनकी शारीरिक और मानसिक सेहत को बुरी तरह प्रभावित  करती है. इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए पीरियड्स के दौरान खाने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस समय महिलाओं का खाना कैसा होना चाहिए? उन्हें अपनी डाइट में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए इस बारे में विस्तार से बता रहीं हैं दीप्ति खंडुजा, हेड ऑफ डायटेटिक्स, एफएमआरआई. आइए जानते हैं एक ऐसी डाइट के बारे में जो पीरियड्स में इम्यूनिटी बूस्ट करेगी और साथ ही आपका वजन भी नहीं बढ़ने देगी. 

पीरियड्स में कैसी हो डाइट (Healthy Diet During Periods)

स्किप न करें कोई भी मील

अक्सर हेल्थ कॉन्शियस लोगों को ऐसा लगता है कि कम खाने से वजन कम होता है लेकिन दीप्ति खंडुजा के अनुसार ये धारणा बिल्कुल गलत है. किसी को भी अपनी मील को स्किप नहीं करना चाहिए. हर दिन 2 टाइम नाश्ता और आवश्यकता के अनुसार पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए.

अपनी 13 साल की बेटी को सिखाएं ये स्किन केयर रूटीन, पिंपल और मुहांसों की चिंता भूल जाएं

फल और हरी सब्जियों को दें महत्व

पीरियड्स के दौरान इम्यूनिटी बूस्ट करने और स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों और मौसमी फलों को शामिल करना ही चाहिए. इससे आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं.

फाइबर का करें सेवन

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े और आपका शरीर भी स्वस्थ रहे तो आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में फाइवर पाया जाता है. छिलके वाली दाल आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

प्रोटीन को करें डाइट में शामिल

पीरियड्स में आपको अपनी डाइट में ऐसे भोजन को शामिल करना चाहिए जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके लिए आप डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करें, दालों का और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें.

लोहे की कड़ाही में भूलकर भी न पकाएं ये चीजें, सेहत के लिए है भयंकर रूप से हानिकारक

भुना चना और अंकुरित अनाज खाएं

पीरियड्स के दौरान अपने आपको फिट रखने के लिए आपको हर दिन एक मुट्ठी मूंगफली, नट्स या भुना चना खाना चाहिए. इसके अलावा आपको अपनी डाइट में अंकुरित अनाज को भी शामिल करना चाहिए. 

कैसी हो आपकी थाली

डाइटीशियन के अनुसार हर व्यक्ति को अपनी थाली के आधे हिस्से में हरी सब्जी और फल लेना चाहिए और आधी थाली में रोटी, अनाज और दाल लेना चाहिए. इस तरह की डाइट दिनचर्या में शामिल करके आप अनेक तरह की समस्या से बच सकती हैं.

Heart Attack In The Gym: Medical Diagnostic Before Starting Gym | Dr Vikas Thakran (Cardiology)



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)