डायबिटीज रोगी डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये 4 चीजें, काबू में रहेगा आपका ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज में एक चीज है जो ब्लड शुगर लेवल को घटा और बढ़ा सकती है वह है हमारी डाइट. डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ये जानना सबसे ज्यादा जरूरी है.

डायबिटीज रोगी डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये 4 चीजें, काबू में रहेगा आपका ब्लड शुगर लेवल

Foods For Diabetes: कार्ब्स हमेशा हेल्दी नहीं होते हैं इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है.

Foods For Diabetes: डायबिटीज डाइट ये तय करती है कि हमारा ब्लड शुगर लेवल कितनी आसानी से घटेगा या बढ़ेगा. एक हेल्दी डाइट डायबिटीज को हमेशा के लिए कंट्रोल में रख सकती है. सबसे ज्यादा जरूरी हैं कार्ब्स. ये हमारी बॉडी को फ्यूल देने में मदद करते हैं. एनर्जेटिक रहने के लिए कार्ब्स का सेवन काफी फायदेमंद है. कार्ब्स हमेशा हेल्दी नहीं होते हैं इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है. सही कार्ब्स चुनना आपको डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. यहां हम डायबिटीज रोगियों के लिए कुछ विकल्प बता रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप इस बीमारी को मैनेज कर पाएंगे.

डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए? | What should diabetic patients eat?

1. बीन्स खानी चाहिए

बीन्स फाइबर से भरी होती हैं. डायबिटीज रोगी उन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आपको डायबिटीज है तो राजमा, पिंटो बीन्स, नेवी बीन्स और ब्लैक बीन्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

2. फल

केला, आम और अंगूर जैसे हाई कैलोरी वाले फलों से बचना चाहिए. साथ ही सेब, संतरा, अनार, पपीता और तरबूज खाने से आपको सही मात्रा में फाइबर मिलता है. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें.

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3. साबुत अनाज

जौ, गेहूं, दलिया, बाजरा, ब्राउन राइस फाइबर से भरपूर कार्बोहाइड्रेट हैं. वे ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है.

4. सब्जियां

आलू, मटर, बटरनट स्क्वैश और मटर को डाइट में शामिल करें. आप हमेशा अपनी डाइट में शकरकंद, चुकंदर और मकई को शामिल कर सकते हैं. ये फाइबर और विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत हैं.



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(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)