Detox Drinks: दिवाली पर जमकर खाई है मिठाई तो ऐसे करें खुद को डिटॉक्स

Detox Drinks Benefits: दिवाली के बाद शरीर को करना है डिटॉक्स तो ऐसे करें इन चीजों का इस्तेमाल. डिटॉक्स ड्रिंक शरीर से जमा गंदगी को बाहर निकालने में मददगार है.

Detox Drinks: दिवाली पर जमकर खाई है मिठाई तो ऐसे करें खुद को डिटॉक्स

Detox Drinks: शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार हैं ये ड्रिंक.

Clean And Detox Your Body:  त्योहार पर लोग जमकर मीठा खाते हैं. दिवाली ऐसा त्यौहार है जिसमें हम सभी जमकर मीठा खाना पसंद करते हैं. क्योंकि इस त्यौहार में न सिर्फ घर में तरह-तरह के मीठे व्यंजन बनाएं जाते हैं बल्कि जिसके भी घर दिवाली मिलने जाते हैं वहां पर भी मीठा ही खाने को मिलता है. अगर आप भी मीठा खाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है और अब आपको वजन बढ़ने (Weight Loss) की टेंशन सता रही है. तो आप ऐसे अपनी बॉडी को डिटॉक्स (Detox Drinks) कर सकते हैं. इससे हानिकारक और विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाएगे.तो चलिए जानते हैं उन ड्रिंक के बारे में जो आपके शरीर को डिटॉक्स करने के साथ फैट को बर्न करने में मदद कर सकते हैं.  

शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार हैं ये ड्रिंक- (How To Make Detox Drinks At Home)

1. नींबू और अदरक -

नींबू औऱ अदरक से बने डिटॉक्स ड्रिंक के सेवन से आप शरीर में जमा चर्बी को बहाने का काम कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक पैन में एक गिलास पानी लेना है और उसमें एक टुकड़ा अदरक का डालकर पानी को अच्छे उबाल लेना है अब गैस से उतार कर इस पानी को रख लें.. कुछ देर बाद गुनगुना हो जाने पर इस पानी में नींबू का रस मिलाकर इसे छानकर पी लें. इससे दिवाली में खाई गई मिठाई का आपके शरीर में ज्यादा प्रभाव नहीं होगा. 

ये भी पढ़ें- Green Peas Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए हरी मटर का सेवन? यहां जानें बड़े कारण

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. दालचीनी ड्रिंक-

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो गुणों से भरपूर माना जाता है. अगर आपने दिवाली के त्यौहार में खूब मिठाई खाई है और अब बॉडी को डिटॉक्स करने का सोच रहे हैं तो दालचीनी आपके काम आ सकती है. दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए आपको एक बर्तन में पानी उबालना है और उसी पानी में दालचीनी पाउडर को मिला लेना है. फिर इस पानी को थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें आप शहद और नींबू का रस मिला कर पी सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)