Dental Health: इन 5 ओरल केयर टिप्स के साथ बिना किसी पछतावे के उठाएं फेस्टिवल का लुफ्त

Oral Care Tips: दीपावली का त्यौहार मिठाई के बिना अधूरा है. इन ओरल केयर टिप्स का पालन करें ताकि आप उत्सव का पूरा आनंद उठा सकें.

Dental Health: इन 5 ओरल केयर टिप्स के साथ बिना किसी पछतावे के उठाएं फेस्टिवल का लुफ्त

Dental Health: फ्लॉसिंग उतना ही जरूरी है जितना कि हेल्दी दांतों के लिए ब्रश करना

Guilt-Free Dental Health: भारत में त्योहारों को दावत का पर्याय माना जाता है! प्रत्येक त्योहार में व्यंजनों का एक अलग सेट होता है और दिवाली इस संबंध में कोई अपवाद नहीं है. दिवाली का उत्सव आम तौर पर पांच दिनों तक चलता है, इस दौरान मंदिरों और उत्सव के अन्य स्थानों पर रोशनी की जाती है. इन पांच दिनों में नए कपड़े, बर्तन या सोना खरीदने, प्रियजनों के साथ उपहारों का आदान-प्रदान करने और घर को रंगोली, दीयों और मोमबत्तियों से सजाने सहित विभिन्न अनुष्ठान किए जाते हैं. दीपावली का त्यौहार मिठाई के बिना अधूरा है. बर्फी से लेकर हलवे से लेकर सोन पापड़ी तक हर तरह की मिठाइयों की डिमांड रहती है. यह एक ज्ञात तथ्य है कि अत्यधिक चीनी हमारे दांतों के लिए हानिकारक हो सकती है क्योंकि इसका सीधा संबंध दांतों की सड़न से होता है.

मीठा और अम्लीय भोजन खाने से बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलता है, मुंह में बैक्टीरिया की उपस्थिति दांतों से चिपक जाती है जिससे प्लाक नामक बायोफिल्म बन जाती है. उक्त बायोफिल्म इनेमल को नुकसान पहुंचाने में सक्षम है जो बदले में गुहाओं को जन्म दे सकती है. जब दांतों पर पट्टिका अधिक समय तक रहती है तो यह लार से खनिजों को जमा करती है और तीखा बनाने में कठोर हो जाती है. यह मसूढ़ों में जलन पैदा कर सकता है और मसूड़े की सूजन, दांतों की सड़न और अन्य मौखिक रोगों का कारण बन सकता है.

इसलिए त्योहारों के मौसम में खासतौर पर ओरल हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने का पहला बुनियादी कदम दांतों को दिन में दो बार ठीक से ब्रश करना है. हर दिन सही ढंग से ब्रश करने से, दांतों, मसूड़ों और जीभ के बीच में रहने वाले प्लाक-अप को समाप्त किया जा सकता है. नियमित रूप से ब्रश करना न केवल मसूड़ों की बीमारी और दांतों की सड़न को रोकता है, बल्कि एक स्वस्थ जीवन शैली और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देता है क्योंकि मौखिक स्वास्थ्य से जुड़ी 120+ से अधिक प्रणालीगत बीमारियां हैं.

इन ओरल केयर टिप्स का पालन करें | Follow These Oral Care Tips

1. भोजन के बाद ब्रश करना

यह सलाह दी जाती है कि भोजन के तुरंत बाद ब्रश न करें क्योंकि दांत अम्लीय भोजन के अवशेषों से ढके होते हैं, जो इनेमल को कमजोर कर सकते हैं. चीनी और कृत्रिम मिठास अत्यधिक अम्लीय फूड्स हैं. ऐसा खाना खाने के बाद जल्दी से ब्रश करना, जबकि आपका इनेमल कमजोर अवस्था में है, इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है. मिठाई के अलावा, अन्य अम्लीय फूड्स में कॉफी, चाय, संतरा, अंगूर और नींबू शामिल हैं.

i17rbnc8

त्योहारों के मौसम में अपने दांतों को स्वस्थ रखने के लिए ब्रश, फ्लॉस और कुल्ला करें

2. लोमक

ब्रश करना एक अच्छी आदत है और इसे डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए लेकिन दिन में कम से कम एक बार दांतों को फ्लॉस करने की भी सिफारिश की जाती है. त्योहार के समय फ्लॉसिंग की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है. अगर दांतों को ठीक से फ्लॉस नहीं किया जाता है तो भोजन के कण और बैक्टीरिया फंस सकते हैं. यह एक सरल कदम है जो न केवल सांसों की दुर्गंध को रोकने में मदद करता है बल्कि कैविटी और मसूड़ों की बीमारी से भी बचाता है.

3. माउथवॉश

एक और अभ्यास जो दांतों की सड़न से लड़ने में मदद कर सकता है, वह है माउथवॉश का नियमित उपयोग. अधिकांश माउथवॉश में जीवाणुरोधी एजेंट होते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकते हैं. फ्लोराइड युक्त माउथवॉश का उपयोग करने का एक अन्य लाभ इनेमल के विखनिजीकरण से बचना है.

4. दांतों की सफाई

अपने दांतों की सफाई पहले से अच्छी तरह से करवा लें, डॉक्टर आपको देखभाल के बाद के टिप्स देंगे जिसमें कुछ फूड्स को खाने से परहेज करना शामिल हो सकता है. दंत चिकित्सक सफाई के साथ-साथ दांतों पर फ्लोराइड वार्निश लगाने की भी सलाह देंगे, इससे दांत मजबूत होंगे.

5. पानी पीना

खूब पानी पिएं क्योंकि हाइड्रेटेड रहने से लार का उत्पादन अधिक होता है. यह मुंह के लिए एक प्राकृतिक रिंसर है. इसके अलावा, किसी भी अम्लीय बिल्डअप को धोने के लिए हर भोजन यहां तक ​​कि स्नैक्स खाने के बाद कुल्ला करना सुनिश्चित करें.

यह अत्यधिक सिफारिस की जाती है कि लोगों को इन स्टेप्स का पालन करना चाहिए और यह भी याद रखना चाहिए कि संयम की कुंजी है. हालांकि कभी-कभार लिप्त होना अच्छा है, लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि ओवरबोर्ड न जाएं. इसके अलावा, अगर किसी को उत्सव के समय या उसके बाद कोई असुविधा महसूस होती है, तो उन्हें दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए और चीजों को खराब होने से बचाने के लिए देर नहीं करनी चाहिए.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.