विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

दांतों में कीड़ा लगने से हो गए हैं खोखले, तो करें ये काम, टीथ कैविटी के लिए रामबाण माना जाता है ये घरेलू नुस्खा

How To Cure Teeth Cavity: दांतों में कीड़ा लगने की समस्या आजकल काफी बढ़ गई है. ऐसे में कैविटी का घर पर इलाज कैसे करें इस सवाल का जवाब बहुत से लोग जानना चाहते हैं. यहां हम ऐसे घरेलू नु्स्खे बता रहे हैं जो बेहद कारगर माने जाते हैं.

Read Time: 4 mins
दांतों में कीड़ा लगने से हो गए हैं खोखले, तो करें ये काम, टीथ कैविटी के लिए रामबाण माना जाता है ये घरेलू नुस्खा
Teeth Cavity Home Remedies: बहुत ज्यादा मीठा खाने से दांतों में कीड़ा लग जाता है.

Danto Ke Kide Kaise Hataye: दांतों में कैविटी की शिकायत लोग अक्सर करते हैं. खासकर बच्चों में कैविटी होना आम है. दांतों में कैविटी होने का कारण सबसे ज्यादा मीठा खाना माना जाता है. ज्यादातर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा पसंद होता है. खासकर रात के खाने के बाद. ऐसे में कैविटी को रोकने के लिए सबसे पहले हमें अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती है. ये ओरल प्रोब्लम न सिर्फ दांतों को खराब कर देती है बल्कि मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचा सकती है. बहुत से लोग कैविटी के लिए घरेलू उपाय, कैविटी का इलाज, कैविटी को कैसे दूर करें, कैविटी कैसे खत्म करें जैसे सवाल करते हैं. दांतों में कीड़ा लगना न सिर्फ दांत दर्द का कारण बनता है बल्कि पूरे टीथ को खोखला कर सकता है. यहां दांतों में कीड़ा लगने पर क्या करें, इसके लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो रामबाण माने जाते हैं.

दांतों की कैविटी के लिए घरेलू उपाय | Home remedies for tooth cavity

1. आइस थेरेपी

कैविटी के दर्द से राहत पाने के लिए ठंडी सिकाई बहुत प्रभावी होती है. एक तौलिये में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटें और इसे दर्द वाले दांत पर धीरे से दबाएं. हर बार 15 मिनट के लिए हर तीन बार दोहराएं.

2. गर्म पानी

गर्म पानी से अपना मुंह धोना कैविटीज के कारण होने वाली परेशानी से राहत पाने का एक अच्छा तरीका है. बैक्टीरिया को रोकने के लिए आप अपने दांतों को ब्रश करते समय गर्म पानी का भी उपयोग कर सकते हैं. कैविटी के दर्द से बचने के ओरल हाइजीन का ध्यान रखना भी जरूरी है.

ये भी पढ़ें: 15 दिन पानी में एक चम्मच इस चीज का पाउडर मिलाकर पिएं, घट जाएगी पेट और कमर की चर्बी, जल्दी दिखने लगेंगे स्लिम फिट

3. गरारे करना

गर्म नमक वाले पानी से गरारे करने से मुंह और गले में बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है. यह सांसों की दुर्गंध और मुंह के दुर्गंध से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

4. व्हीटग्रास जूस

व्हीटग्रास का रस बैक्टीरिया को रोकने के लिए फायदेमंद होता है. कैविटी से प्रभावित दांतों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

5. लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज के एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. कैविटी में दर्द होने पर आप दर्द वाले दांत पर प्याज का एक टुकड़ा रख सकते हैं. सेंधा नमक के साथ लहसुन का पेस्ट लगाने से कैविटी के दर्द से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, दिन में 2 बार इस चीज से करें साफ, कुदरती सफेद हो जाएंगे आपके दांत

6. हींग के साथ नींबू 

हींग पाउडर और नींबू के रस का पेस्ट बना लें. मिश्रण को हल्का गर्म करें और इस मिश्रण में रुई भिगोकर दांतों की कैविटी में रखें. यह फार्मूला तुरंत राहत के लिए जाना जाता है.

7. लौंग/कपूर का तेल

लौंग में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. ये दांत दर्द से राहत दिला सकती है. लौंग का तेल लगाएं या सीधे लौंग का उपयोग करें. राहत के लिए लौंग के तेल की कुछ बूंदों में काली मिर्च पाउडर भी मिलाया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य
दांतों में कीड़ा लगने से हो गए हैं खोखले, तो करें ये काम, टीथ कैविटी के लिए रामबाण माना जाता है ये घरेलू नुस्खा
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Next Article
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;