COVID -19 Recovery: कोविड रिकवरी के दौरान कैसा हो आहार, किन जूस और फलों को करें शामिल

COVID-19 And Diet: पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों (Dietary Guidelines) के साथ खुद को ईंधन देना अहम है. कोरोना वायरस से ठीक होने वालों को रिकवरी प्रक्रिया को तेज करने और अपनी प्रतिरक्षा के पुनर्निर्माण के लिए अधिक प्रोटीन, विटामिन और खनिजों की ज़रूरत होती है. इसे ध्यान में रखते हुए हमने बात की प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ से. उन्होंने बताया कि COVID-19 से उबरने वाले लोगों को कैसी डाइट (COVID-19 Recovery Diet) लेनी चाहिए

COVID -19 Recovery: कोविड रिकवरी के दौरान कैसा हो आहार, किन जूस और फलों को करें शामिल

COVID-19 Recovery Diet: इस दौरान प्रोटीन, विटामिन और खनिजों की ज्यादा जरूरत होती है.

COVID-19 Recovery Diet: कोविड-19 से उबरने के दौरान अपने आहार में स्वस्थ भोजन समेत सभी दवाएं और मल्टीविटामिन जो आप ले रहे हैं, उतना ही अहम है. एक अच्छी तरह से संतुलित और पौष्टिक आहार, खासतौर पर उस समय जब आप COVID-19 से पीड़ित हैं और घातक वायरस के कारण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को झटका लगा है, अंदर से ताकतवर होने और जल्दी ठीक होने में मदद कर सकता है. हम सभी जानते हैं कि वायरस कितना संक्रामक है और अगर सही समय पर इस पर ध्यान न दिया जाए, तो लक्षण कितनी तेजी से गंभीर हो सकते हैं. संक्रमण से लड़ने और उन्हें अपने फेफड़ों में फैलने से रोकने के लिए, आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से अधिक ऊर्जा और तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है, इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों (Dietary Guidelines) के साथ खुद को ईंधन देना अहम है. कोरोना वायरस से ठीक होने वालों को रिकवरी प्रक्रिया को तेज करने और अपनी प्रतिरक्षा के पुनर्निर्माण के लिए अधिक प्रोटीन, विटामिन और खनिजों की ज़रूरत होती है.

इसे ध्यान में रखते हुए हमने बात की प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ से. उन्होंने बताया कि COVID-19 से उबरने वाले लोगों को कैसी डाइट (COVID-19 Recovery Diet) लेनी चाहिए.

कैसी हो कोविड रिकवरी के दौरान आपकी डाइट (What You Should Eat When Recuperating From Coronavirus)

सुबह-सुबह: 6-7 भीगे हुए बादाम, 2-3 साबुत अखरोट और 5-6 किशमिश अदरक, तुलसी के पत्तों और धनिया के बीज से बने हर्बल काढ़े के साथ. साथ ही कच्चे लहसुन की एक कली को पानी के साथ लें.

नाश्ता: नाश्ते के लिए बेसन/दाल/रागी/पालक चीला पुदीने की चटनी के साथ या सब्जी पोहा या इडली सांबर या उत्तपम नारियल की चटनी के साथ या मकई और पालक के साथ भरवां आमलेट के साथ एक लंबा गिलास छाछ लें.

मिड मॉर्निंग: अपनी पसंद के फल (कीवी, संतरा, सेब, पपीता, अनानास) के साथ नारियल पानी या चुकंदर, पालक और आंवला का रस.

दोपहर का भोजन: जीरा चावल, अजवायन की रोटी, राजमा, गाजर मटर की सब्जी एक कटोरी ताजा दही के साथ. 
- या एक कटोरी दही के साथ अंडा चावल, अजवायन रोटी, मेथी आलू, दाल (अपनी पसंद की).
- या सब्जी दलिया, छोले दही की कटोरी के साथ.

Cashless Treatment For COVID-19 | इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया कैशलेस ट्रीटमेंट, ऐसे करें शिकाय, Watch Video -


दोपहर के भोजन के बाद: खजूर (2 टुकड़े)

शाम: शकरकंद/छोले/राजमा/मकई/अंकुरित चाट और अपनी पसंद के किसी भी फल के साथ हर्बल चाय.

रात का खाना: मूंग दाल की खिचड़ी सब्जियों के साथ.
- या चावल चिकन सब्जी का कटोरा. 
- या पनीर भुर्जी और मिली-जुली सब्जियों के साथ लहसुन की रोटी. 

रात के खाने के बाद: हल्दी वाला दूध या हल्दी और काली मिर्च का पानी. कैलोरी का सेवन बढ़ाएं.

शरीर के अंदर मौजूद वायरस से लड़ने में बहुत अधिक ऊर्जा खर्च होती है, जिससे हम थका हुआ और थका हुआ महसूस करते हैं. फॉर्म में वापस आने के लिए इस समय अपने आहार में कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है. साबुत अनाज जैसे बाजरा, जई, चावल और स्टार्च वाली सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद को शामिल करने से कैलोरी की मात्रा बढ़ाने और आपको ऊर्जावान बनाने में मदद मिल सकती है.

vegan vegan diet protien

COVID-19 And Diet: पीड़ित होने पर उच्च प्रोटीन आहार खाने की सलाह दी जाती है. 

प्रोटीन 

कोशिका वृद्धि और पुनर्जनन के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह जीवन का निर्माण खंड है और हमारे शरीर को तेजी से ठीक होने के लिए इसकी आवश्यकता होती है. COVID-19 से पीड़ित होने पर उच्च प्रोटीन आहार खाने की सलाह दी जाती है. रोजाना 75-100 ग्राम प्रोटीन लेना जरूरी है. इसलिए, दाल, फलियां, दूध और दूध से बने उत्पाद, सोया, नट्स, बीज, मांस, चिकन, मछली और अंडे जैसे अधिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

तरल पदार्थ 


पानी जीवन के लिए एक आवश्यक तत्व है क्योंकि यह रक्त में पोषक तत्वों को वहन करता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इसके अलावा, एक संक्रमण शरीर को निर्जलित कर सकता है. हर दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी पीने की कोशिश करें. आप हर्बल मिश्रण, नारियल पानी, दूध और ताजा जूस का भी सेवन कर सकते हैं. पैक्ड जूस, कैफीन और फ़िज़ी पेय से बचें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)