विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 09, 2023

Cough Home Remedies: मुलेठी और सौंफ का काढ़ा खांसी से तुरंत दिला देगा छुटकारा, जानें बनाने का तरीका

Kadha For Cough: न्यूट्रिशनिष्ट बताती हैं कि सौंफ के बीज में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी कॉम्पोनेंट का मिश्रण होता है. वे खांसी, सर्दी और फ्लू को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 16 mins
Cough Home Remedies: मुलेठी और सौंफ का काढ़ा खांसी से तुरंत दिला देगा छुटकारा, जानें बनाने का तरीका
मुलेठी में शक्तिशाली एंटी-बायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

How To Get Rid Of Cough: खांसी एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो हममें से कुछ लोगों के लिए दिनों या हफ्तों तक बनी रह सकती है. मौसम में बदलाव होने पर समस्या और विकराल हो जाती है. बच्चों और वयस्कों से लेकर बुजुर्गों तक खांसी हर आयु वर्ग के लोगों को परेशान करती है. जब आप दिन भर खांसी करते हैं, तो यह न केवल आपके लिए बल्कि आपके आसपास के लोगों के लिए भी अप्रिय हो सकता है. खांसी से निपटने के लिए हम सबसे पहले खांसी की दवाई (Cough Syrup) की बोतल लेते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको अपनी रसोई में ही खांसी दूर करने का उपाय (Cough Remedy) मिल सकता है. यहां जानें कौन से किचन एंग्रेडिएंट खांसी से छुटकारा दिला सकते हैं.

Advertisement

खांसी से छुटकारा पाने के लिए काढ़ा | Kadha To Get Rid Of Cough

यह एक फैक्ट है कि ट्रेडिशनल इंडियन हर्ब में कई औषधीय गुण होते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद कर सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, मुलेठी और सौंफ जैसी व्यापक रूप से उपलब्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके भी खांसी का इलाज किया जा सकता है. अपनी हालिया इंस्टाग्राम स्टोरीज में पोषण विशेषज्ञ मुलेठी और सौंफ के बीज का काढ़ा शेयर करती हैं जो खांसी का एक प्रभावी उपाय हो सकता है.

40 की उम्र में भी कायम रहेगी 22 जैसी खूबसूरती और मजबूती, बस करने होंगे ये आसान काम

Advertisement

लवनीत बत्रा का कहना है कि मुलेठी में शक्तिशाली एंटी-बायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-दमा गुण होते हैं. इस प्रकार मुलेठी का सेवन आपको सर्दी, खांसी और फ्लू के लक्षणों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

जब सौंफ के बीज की बात आती है, तो पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबायल कॉम्पोनेंट का मिश्रण होता है. इन गुणों के साथ सौंफ के बीज खांसी, सर्दी और फ्लू को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. जब आप खांसी और जुकाम से पीड़ित हों तो राहत प्रदान करने के लिए भी यह एक बेहतरीन जड़ी-बूटी हो सकती है.

Advertisement

केरल के सरकारी अस्पताल में 8 महीने में सिजेरियन से हुई ट्रांस कपल की डिलीवरी, दिया बच्चे को जन्म

दोनों जड़ी-बूटियां कई लाभ प्रदान करती हैं और काढ़ा तैयार करने के लिए उन्हें मिलाकर खांसी के लिए एक प्रभावी और सुखदायक उपाय तैयार किया जाता है.

इस महीने की शुरुआत में न्यूट्रिशनिस्ट ने उन फूड्स की लिस्ट शेयर की थी जिन्हें सर्दियों में सर्दी और खांसी से बचने के लिए खाना चाहिए. लिस्ट में लहसुन, हल्दी दूध, तुलसी, नींबू, बादाम, आंवला, शकरकंद जैसे फूड्स शामिल थे. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, इन फूड्स में कई प्रकार के पोषक तत्व और खनिज होते हैं जो हमारे शरीर को खांसी और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मटके का पाने पीने के फायदे जानकर 'मटका' लेने के लिए मटक उठेगा आपका मन, जानें मिट्टी के घड़े या मटके का पानी पीने के फायदे
Cough Home Remedies: मुलेठी और सौंफ का काढ़ा खांसी से तुरंत दिला देगा छुटकारा, जानें बनाने का तरीका
रोजाना भीगी हुई अंजीर खाने के 6 बड़े कारण, जान जाएंगे तो आप भी करने लगेंगे आज से ही ये काम
Next Article
रोजाना भीगी हुई अंजीर खाने के 6 बड़े कारण, जान जाएंगे तो आप भी करने लगेंगे आज से ही ये काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;