Coronavirus And Diabetes: क्या डायबिटीज रोगियों के लिए ज्यादा खतरनाक है कोरोनावायरस? ऐसे करें बचाव

Blood Sugar Level: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) के बढ़ने से काफी परेशानी होती है. ऐसे में न कुछ खा सकते हैं न कुछ पी सकते हैं. खानपान को लेकर काफी संयमित रहना पड़ता है. ऐसे में जब कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी पूरी दुनिया में फैली हो तो क्या डायबिटीज रोगियों के लिए यह ज्यादा खतरनाक हो सकती है. भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus In India) का आंकडा 400 के पास है.

Coronavirus And Diabetes: क्या डायबिटीज रोगियों के लिए ज्यादा खतरनाक है कोरोनावायरस? ऐसे करें बचाव

Coronavirus Update: डायबिटीज के रोगियों को इस महामारी में ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को खानपान और दिनचर्या को लेकर संयमित होना जरूरी.
  • जानें क्या कोरोनावायरस डायबिटीज रोगियों के लिए है ज्यादा खतरनाक.
  • कोरोनावायरस के चलते डायबिटीज रोगी इन बातों का रखें ख्याल.

Coronavirus Outbreak: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) के बढ़ने से काफी परेशानी होती है. ऐसे में न कुछ खा सकते हैं न कुछ पी सकते हैं. खानपान को लेकर काफी संयमित रहना पड़ता है. डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी एक बार होने पर जिंदगीभर के लिए बोझ बन जाती है. कुछ ऐसी बीमारियां होती हैं जो आपके शरीर को कई मायनों में कमज़ोर कर देती हैं जिससे स्वास्थ्य ज़्यादा खराब होने का जोखिम बढ़ जाता है. डायबिटीज (Diabetes) इन्हीं बीमारियों से एक हैं. अगर आप डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को लेकर संयमित नहीं हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. खासकर खानपान और जीवनशैली को लेकर आपको काफी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. डायबिटीज में कई और बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जब कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी पूरी दुनिया में फैली हो तो क्या डायबिटीज रोगियों के लिए यह ज्यादा खतरनाक हो सकती है. भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus In India) का आंकडा 400 के पास है. दिनप्रति दिन कोरोनावायरस के संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को अपना ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है. हालांकि, COVID-19 बीमारी किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है. अब तक भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) से जितने लोगों की मौत हुई है उन्हें कुछ और बीमारियां भी थी. चाहे वह डायबिटीज हो या हाई ब्लड प्रेशर. ऐसे में हमें अपना ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है.

क्यों कोरोनावायरस का डायबिटीज में ज्यादा खतरा? | Why Is Coronavirus More At Risk In Diabetes?

जिस तरह से कोरोनावायरस से लोग संक्रमित  हो रहे हैं और बुजुर्गों या किसी और बीमारी से पीड़ित लोगों को यह बीमारी ज्यादा प्रभावित कर रही है तो ऐसे में कोरोनो वायरस से बचने के लिए सभी को स्वच्छता और सेहत का खास ख्याल रखने की ज़रूरत है, और अगर आप डायबिटीज़ जैसी बीमारी से पीड़ित हैं तो सावधानी बरतना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. संक्रमण जैसी बीमारियों में आपका  इम्यून सिस्टम काफी मददगार होता है. अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आपके बीमार होने की आशंका कम होती है. जब किसी को डायबिटीज़ होती है, तो ये सिर्फ शरीर के ब्लड ग्लूकोज़ स्तर को ही प्रभावित नहीं करती बल्कि शरीर के इंसुलिन बनाने के उत्पादन पर भी असर पड़ता है. जिसकी वजह से शरीर पोषक तत्वों का उपयोग नहीं कर पाता, जो प्राकृतिक तौर पर शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं. कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण, डायबिटीज रोगियों के संक्रमित होने का खतरा ज्यादा हो सकता है.

d75nq9ig

Coronavirus And Diabetes: डायबिटीज रोगियों को और भी दूसरी बीारियां होने का खतरा रहता है!

डायबिटीज रोगी कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें?

तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस के चलते डायबिटीज के रोगियों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. कोरोनावायरस से बचाव के लिए सबसे ज्यादा साफ सफाई का ध्यान रखा जाना चाहिए. सबसे ज्यादा आपको सोशल डिस्टेसिंग रखना जरूरी है. कई राज्यों में इसको लेकर कई सख्त कदम भी उठाए गए हैं. अगर आप या आपके परिवार में कोई डायबिटीज़ का मरीज़ है तो उनके लिए सबसे ज़रूरी है कि वह लोगों से दूरी बनाए रखें. जितना हो सके भीड़-भाड़ वाले इलाके में न जाएं. जिन लोगों को डायबिटीज़ है. डायबिटीज रोगी हो या कोई स्वस्थ व्यक्ति किसी को भी कोरोनावायरस से बचने के लिए साफ-सफाई और एक दूसरे के संपर्क से बचना है. डायबिटीज के मरीजों को इसको लेकर ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है.

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com