विज्ञापन
This Article is From Jan 01, 2021

Coronavirus Vaccine Dry Run: पूरे भारत में एक साथ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन कल से होगा शुरू

Covid-19 Vaccination: स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि अब तक देश के चार राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था. इनमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल हैं. चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर बेहतर रिजल्ट सामने आए हैं. इसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है.

Coronavirus Vaccine Dry Run: पूरे भारत में एक साथ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन कल से होगा शुरू
Coronavirus Vaccine Dry Run: अब तक देश के चार राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था.

Covid-19 Vaccination Dry Run: सरकार ने गुरुवार को बताया कि सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में 2 जनवरी, 2021 से कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए एक ड्राई रन चलाया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कोविड-19 टीकाकरण के लिए सेशन साइट पर तैयारियों की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह गतिविधि प्रस्तावित करने और कम से कम 3 सेशन साइटों का संचालन करने का प्रस्ताव किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों का चुनाव करना होगा. इन्‍हीं शहरों में वैक्सीन की पूरी प्रक्रिया को अंजाम देना होगा. इन शहरों में वैक्‍सीनेशन इस तरह होगा, जैसी प्रक्रिया पूरे राज्‍य में अपनाई जाएगी.

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि अब तक देश के चार राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था. इनमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल हैं. चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर बेहतर रिजल्ट सामने आए हैं. इसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एक संबंधित चिकित्सा अधिकारी 3 सेशन साइट्स में से प्रत्येक में 25 परीक्षण लाभार्थियों या स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की पहचान करेगा. सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि इन लाभार्थियों का डेटा Co-WIN में अपलोड किया गया है और ये लाभार्थी ड्राई रन के लिए सेशन साइट्स पर भी उपलब्ध होंगे.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Diet For Women: हर महिला को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 फूड्स!

डायबिटीज के लिए कमाल हैं चेरीज, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ देती हैं ये 7 शानदार फायदे!

यहां हैं अंडे को पकाने और खाने के 5 सबसे हेल्दी और पॉपुलर तरीके, अंडे खाने के फायदे भी जानें

बालों का झड़ना रोकने के लिए आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें सेवन!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Covid-19 Strain India: ब्रिटेन से लौटे 20 लोग नए संक्रामक कोविड स्ट्रेन से पॉजिटिव, इन देशों में फैल चुका है नया स्ट्रेन
Coronavirus Vaccine Dry Run: पूरे भारत में एक साथ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन कल से होगा शुरू
Is COVID-19 Vaccine Safe? When Will It Start? Is It Mandatory To Take COVID-19 Vaccine? Learn What AIIMS Director Randeep Guleria Said
Next Article
क्या COVID-19 वैक्सीन सेफ है? कब से लगनी शुरू होगी? जानें एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने क्या कहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com