Reduce Uric Acid Naturally: इन 5 नेचुरल तरीकों से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, जोड़ो के दर्द और सूजन से भी मिलेगी निजात!

Natural Ways To Control Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के तरीके कई हैं, लेकिन आपके लिए वही उपाय बेस्ट हैं जो आसान और कारगर हों. शरीर में हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) गठिया यानि अर्थराइटिस को जन्म दे सकता है और व्यक्ति लंबे समय के लिए बिस्तर पकड़ सकता है. यूरिक एसिड के लिए उपाय (Remedy For Uric Acid) नहीं किए तो यह जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न पैदा कर सकता है.

Reduce Uric Acid Naturally: इन 5 नेचुरल तरीकों से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, जोड़ो के दर्द और सूजन से भी मिलेगी निजात!

Reduce Uric Acid Naturally: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके सबसे बेहतर हो सकते हैं.

खास बातें

  • गर पर ही आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं यूरिक एसिड.
  • यहां हाई यूरिक एसिड को घटाने के कारगर उपाय.
  • बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

How To Reduce Uric Acid Naturally: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के तरीके कई हैं, लेकिन आपके लिए वही उपाय बेस्ट हैं जो आसान और कारगर हों. शरीर में हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) गठिया यानि अर्थराइटिस को जन्म दे सकता है और व्यक्ति लंबे समय के लिए बिस्तर पकड़ सकता है. यूरिक एसिड के लिए उपाय (Remedy For Uric Acid) नहीं किए तो यह जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न पैदा कर सकता है. यूरिक एसिड कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Control Uric Acid) सबसे बेहतर हो सकते हैं. शुरुआत में हम यूरिक एसिड के लक्षणों (Symptoms Of Uric Acid) पर ध्यान नहीं देते हैं और जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है फिर यूरिक एसिड का इलाज (Treatment Of Uric Acid) ढूंढते हैं. यूरिक एसिड के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Uric Acid) किसी रामबाण से कम नहीं हैं.

बशर्ते आप इनको सही तरीके से करते हैं. अगर आप यूरिक एसिड को कैसे घटाएं? (How To Reduce Uric Acid) जैसे सवालों से परेशान हैं, तो आपको हमेशा यूरिक एसिड के लिए कारगर उपाय (Effective Remedy For Uric Acid) अपनाने की जरूरत है. यहां यूरिक एसिड घटाने के लिए 6 असरदार उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको आज से ही शुरू कर देना चाहिए...    

यूरिक एसिड घटाने के लिए ये हैं कारगर उपाय | These Are Effective Remedies To Reduce Uric Acid

1. मोटापा कम करें

यूरिक एसिड के लिए मोटापा काफी नुकसानदायक हो सकता है. अगर आपक वजन थोड़ो भी ज्यादा है तो आपको आज ही इसे कंट्रोल करने की जरूरत है. हाई यूरिक एसिड की शिकायत ज्यादातर मोटापा से परेशान लोगों को ही होती है. ऐसे में मोटापा यूरिक एसिड को ट्रिगर कर सकता है. कई अध्ययन में भी कहा गया है कि जिन लोगों को वजन ज्यादा होता है उनका यूरिक एसिड बढ़ने की ज्यादा आशंका रहती है.

s6c6v348How To Reduce Uric Acid Naturally: हाई यूरिक एसिड की शिकायत ज्यादातर मोटापा से परेशान लोगों को ही होती है.

2. प्यूरीन का सेवन घटाएं

क्या आप जानते हैं कि शरीर में प्यूरीन के टूटने से ही यूरिक एसिड बढ़ता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए प्यूरीन का सेवन कम करना सबसे ज्यादा जरूरी है. प्यूरीन नामक प्रोटीन का ज्यादा सेवन आपको हाई यूरिक एसिड और गठिया का मरीज बना सकता है. पोर्क, मटन, फिश, हरे मटर, गोभी, बीन्स, मशरूम में काफी मात्रा में प्यूरीन पाया जाता है.

3. फाइबर का खूब सेवन करें

यूरिक एसिड को घटाने के लिए फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन सबसे ज्यादा कारगर हो सकता है. आप जितना ज्यादा डाइट में फाइबर शामिल करेंगे यूरिक एसिड को घटाने के चांसेज उतने ही ज्यादा होंगे. इसके लिए आप जड़ वाली सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. डाइट में फाइबर का सेवन करने से न सिर्फ यूरिक एसिड कम हो सकता है बल्कि यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद माना जाता है.

4. शराब का सेवन करता है ट्रिगर

हाई यूरिक एसिड में शराब का सेवन काफी नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा शराब का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है. साथ ही यह शरीर के कई अंगों को भी प्रभावित कर सकता है, जिसमें किडनी सबसे पहले नंबर पर आती है. यूरिक एसिड को फिल्टर करने में भी किडनी का सबसे बड़ा योगदान है. अगर किडनी खराब हो गई तो शरीर में हाई यूरिक एसिड बढ़ सकता है.

5. हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें


यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खूब पानी पीने के साथ हरी सब्जियों और फलों के सेवन पर जोर देना चाहिए. इस स्थिति में जो आपको सबसे पहला काम करना चाहिए वह है कि आप अपने खाने की प्लेट से दाल, साबुत अनाज और अत्यधिक प्रोटीन देनेवाली चीजों को हटा दें. हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.