विज्ञापन

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है, तो इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से पाएं हाई कोलेस्ट्रॉल पर काबू

High Cholesterol Control Karne Ka Tarika: ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां न केवल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं, बल्कि ये हमारे ऑलओवर हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती हैं. यहां पढ़िए इनकी लिस्ट और फायदे.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है, तो इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से पाएं हाई कोलेस्ट्रॉल पर काबू
High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा होने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Home Remedies For Cholesterol Control: आयुर्वेद में अनेक जड़ी-बूटियां हैं जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का प्राकृतिक समाधान कर सकती हैं. इन जड़ी-बूटियों का उपयोग न केवल रोगों के इलाज में किया जा सकता है, बल्कि यह हमारे शरीर को हेल्दी और बैलेंस रखने में भी मदद करती हैं. आजकल की लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक आम समस्या बन गई है. कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा होने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के उपाय करना बहुत जरूरी हैं. यहां हम कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में जान लीजिए जो कोलेस्ट्रॉल को प्राकृतिक रूप से कम करने में सहायक हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने के असरदार उपाय | Effective Ways To Control Cholesterol Level

1. अर्जुन

अर्जुन की छाल को आयुर्वेद में हार्ट डिजीज के इलाज के लिए एक अच्छी औषधि माना जाता है. अर्जुन की छाल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रहता है और यह दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

2. गुग्गुल

गुग्गुल एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. इसमें गुग्गुलस्टेरोन नामक यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में प्रभावी होते हैं. गुग्गुल का नियमित सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) लेवल कम होता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल (HDL) बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: धीरे-धीरे कमजोर हो रही नजर में सुधार करना है, तो करें सिर्फ ये काम, फिर चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

3. हल्दी

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक यौगिक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यह लिवर को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने को कंट्रोल करने में सहायक होता है. हल्दी का सेवन दूध या भोजन में मिलाकर किया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. आंवला

आंवला विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है और यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ाता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रल करने में मदद करता है और दिल की सेहत को सुधारता है.

5. मेथी

मेथी के बीजों में फाइबर और सैपोनिन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होते हैं. मेथी के बीजों का सेवन सुबह खाली पेट पानी के साथ किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे से झुर्रियां हटाना चाहते हैं, तो नारियल तेल में ये चीज मिलाकर रोज लगाएं, ढीली स्किन में आने लगेगी कसावट

6. नीम

नीम के पत्ते और उसकी छाल को आयुर्वेद में कई बीमारियों के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और ब्लड प्यूरीफिकेशन में मदद करता है.

7. तुलसी

तुलसी के पत्तों का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. तुलसी के पत्तों को चाय में मिलाकर या सीधे चबाकर खाया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

8. धनिया

धनिया के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. धनिया के बीजों का पानी पीने से लाभ होता है.

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां न केवल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं, बल्कि ये हमारे ऑलओवर हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती हैं. इनका सेवन रेगुलर करने से न केवल हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है, बल्कि हम हेल्दी और बैलेंस लाइफ जी सकते हैं. फिर भी, किसी भी जड़ी-बूटी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है, तो इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से पाएं हाई कोलेस्ट्रॉल पर काबू
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com