विज्ञापन
Story ProgressBack

गुर्दे के ट्यूमर से पीड़ित 70 वर्षीय व्यक्ति की रोबोटिक सर्जरी ने बचाई जान

Robotic Surgery: डॉक्टरों ने मरीज दुलाल दत्ता के घातक ट्यूमर का पता लगाया, जो उसके शरीर की सबसे बड़ी नस और उसके दाहिने गुर्दे को प्रभावित कर रहा था.

Read Time: 3 mins
गुर्दे के ट्यूमर से पीड़ित 70 वर्षीय व्यक्ति की रोबोटिक सर्जरी ने बचाई जान
Robotic Surgery: 70 वर्षीय मरीज दुलाल दत्ता की सफल सर्जरी.

डॉक्टर को भगवान का दर्जा यूं ही नहीं दिया जाता कई बार जिसकी हम उम्मीद नहीं करते डॉक्टर कुछ ऐसा कर जाते हैं. कोलकाता के अपोलो कैंसर सेंटर (एसीसी) के डॉक्टरों ने एडवांस्ड रोबोटिक सर्जरी से गुर्दे के ट्यूमर से पीड़ित 70 वर्षीय व्यक्ति को जीवनदान दिया.  डॉक्टरों ने मरीज दुलाल दत्ता के घातक ट्यूमर का पता लगाया, जो उसके शरीर की सबसे बड़ी नस और उसके दाहिने गुर्दे को प्रभावित कर रहा था. 3 सेमी का ट्यूमर थ्रोम्बस इन्फीरियर वेना कावा (शरीर की सबसे बड़ी नस) से फैलकर 6 सेमी x 5.5 सेमी x 5 सेमी माप वाले दाहिने गुर्दे तक फैल गया. इसके कारण मरीज के ब्लड फ्लो में बाधा उत्पन्न हो गई. साथ ही दायां गुर्दा 12 सेमी x 7 सेमी x 6 सेमी तक बढ़ गया. 

आपको बता दें आमतौर पर मानव के गुर्दे का सामान्य आकार लगभग 10 सेमी x 5 सेमी x 3 सेमी होता है. रोगी पहले से ही किडनी फेलियर, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या से पीड़ित था.

ये भी पढ़ें- गर्मी में बालों को ड्राई होने से बचाने का काम करती है ये सब्जी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

डॉक्टरों ने मरीज के इलाज के लिए रोबोटिक रेडिकल नेफ्रेक्टोमी विद इन्फीरियर वेना कावा (आईवीसी) थ्रोम्बेक्टोमी का सहारा लिया. सर्जरी से बड़े ट्यूमर को हटाने में मदद मिली. सर्जरी के बाद मरीज को पांच दिनों के भीतर अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई.

कोलकाता के अपोलो कैंसर सेंटर में वरिष्ठ सलाहकार यूरो-ऑन्कोलॉजी और रोबोटिक सर्जन डॉ. तरुण जिंदल ने कहा, ''रोबोटिक तकनीक ने एक बार फिर से जटिल ट्यूमर हटाने का काम किया है. सटीक और कम नुकसान के साथ रोबोटिक सर्जरी सावधानीपूर्वक ट्यूमर को हटाने के लिए उल्लेखनीय क्षमता प्रदान करती है.'' उन्‍होंने कहा, ''सर्जरी की व्यापक प्रकृति के बावजूद उपचार के बाद मरीज की तेजी से रिकवरी हुई और वह सामान्य जीवन में वापस आ गया. यह पद्धति न केवल सर्जिकल परिणामों को बेहतर बनाती है बल्कि यह पोस्टऑपरेटिव जटिलताओं को भी कम करती है.''

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका
गुर्दे के ट्यूमर से पीड़ित 70 वर्षीय व्यक्ति की रोबोटिक सर्जरी ने बचाई जान
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Next Article
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;