विज्ञापन

गर्मी में बालों को ड्राई होने से बचाने का काम करती है ये सब्जी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Carrot Hair Mask: गाजर को सेहत और सुंदरता के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. बालों को हेल्दी रखने के लिए आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गर्मी में बालों को ड्राई होने से बचाने का काम करती है ये सब्जी, बस ऐसे करें इस्तेमाल
Carrot For Hair: बालों के लिए फायदेमंद है गाजर.

Carrot For Hair Care: गर्मियों के मौसम में बाल ड्राई और फ्रिजी होने लगते हैं. इस मौसम में बालों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की भी खूब परेशानी देखी जा सकती है. अगर आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रही हैं तो आप गाजर का इस्तेमाल कर सकती है. गाजर को सेहत और सुंदरता के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों (Hair Care Tips) को शाइनी और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. अब सवाल ये उठता है कि बालों में गाजर को कैसे अप्लाई करें. तो चलिए जानते हैं बालों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें गाजर का इस्तेमाल.

बालों को हेल्दी रखने के लिए ऐसे करें गाजर का इस्तेमाल- (How To Use Carrot In Hair)

1. गाजर और केला- (Carrot And Banana)

गाजर और केला दोनों को छीलकर थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें. फिर इसमें ऑलिव ऑयल और शहद मिलाकर मिश्रण बना लें. इसे अच्छे से बालों की जड़ों पर लगाएं. इससे डैंड्रफ की समस्या से भी राहत पाई जा सकती है. इतना ही नहीं ये बालों को शाइनी बनाने और बालों को झड़ने से बचाने में मददगार है.

ये भी पढ़ें-  इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है इस लाल फल के बीज का सेवन 

Latest and Breaking News on NDTV

नारियल तेल और गाजर- (Coconut Oil And Carrot)

गाजर को छीलकर पीस लें. इसे गैस में कुछ देर पकाएं. इसके बाद ठंडा होने दें जब यह पेस्ट ठंडा हो जाए तो इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे डालें और इसे बालों पर अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं. इसके बाद आप चाहे तो अपने सिर को कवर कर सकती हैं. फिर साफ पानी से बालों को धो लें. इससे बालों को मजबूत और शाइनी बनाने में मदद मिल सकती है.

गाजर के पोषक तत्व और फायदे- (Carrot Nutrients And Health Benefits)

गाजर में विटामिन ए, सी, के, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते हैं. गाजर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. गाजर में फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है, जो लंबे समय तक पेट को भरा हुआ होने का एहसास कराता है. जिसकी वजह से हम बार-बार खाने से बच सकते हैं और वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से स्किन को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
गर्मी में बालों को ड्राई होने से बचाने का काम करती है ये सब्जी, बस ऐसे करें इस्तेमाल
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com