विज्ञापन
Story ProgressBack

दही में ये एक चीज मिलाकर खाने से आइसक्रीम की तरह पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल, High Cholesterol वाले जरूर खाएं

How To Control Cholesterol Naturally: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छा है कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर इस कम करें. यहां हम ऐसे कुछ फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं.

Read Time: 4 mins
दही में ये एक चीज मिलाकर खाने से आइसक्रीम की तरह पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल, High Cholesterol वाले जरूर खाएं
How To Control Cholesterol: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के कारण कोलेस्ट्रॉल में गड़बड़ी देखने को मिलती है.

Cholesterol Ko Kaise Kam Kare: हेल्दी कोलेस्ट्रॉल बैलेंस बनाए रखना जरूरी है. आजकल हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल में गड़बड़ी देखने को मिलती है. बहुत से लोग हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से परेशान रहते हैं. कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में पाया जाने वाला एक मोम जैसा पदार्थ है जो हार्मोन बनाने के साथ कई काम करता है. कोलेस्ट्रॉल में असंतुलन हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी हार्ट रिलेटेड बीमारियों का कारण बन सकता है. बहुत से लोग हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए उपाय तलाशते हैं. हालांकि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के घरेलू उपाय भी कारगर हैं, लेकिन आपको अपनी कोलेस्ट्रॉल डाइट का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है. सबसे अच्छा है कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर इस कम करें. यहां हम ऐसे कुछ फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों की मदद कर सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार फूड कॉम्बिनेशन | Food combinations helpful in controlling high cholesterol levels

1. लहसुन और प्याज

दोनों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं. लहसुन में एलिसिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है, जबकि प्याज में क्वेरसेटिन होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद कर सकता है. जब ये दोनों एक साथ मिल जाते हैं, तो न केवल स्वादिष्ट लगते हैं, सेहत का खजाना भी देते हैं.

2. बादाम और दही

बादाम हार्ट हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत माना जाता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि दही खाने से कुल कोलेस्ट्रॉल का लेवल 4 प्रतिशत तक कम हो सकता है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन में सुधार और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अमरूद फल ही नहीं, चमत्कारिक औषधीय लाभों से भरी हैं इसकी पत्तियां भी, यहां पढ़िए 8 गजब के फायदे

3. ग्रीन टी और नींबू

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ग्रीन टी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. वहीं, नींबू में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं. इन दोनों का एक साथ सेवन एक ताजा और हेल्दी विकल्प है. 

4. दाल और ब्राउन चावल

दाल फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद करता है. ब्राउन राइस साबुत अनाज का एक बड़ा स्रोत है, जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है.

5. हल्दी और काली मिर्च

हल्दी एक मसाला है जिसका उपयोग सदियों से खाना पकाने में किया जाता रहा है. इसमें सूजन-रोधी और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं. काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जो हल्दी में एक्टिव कॉम्पोनेंट है जो करक्यूमिन के एब्जॉर्प्शन में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Zoonoses Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड जूनोसिस डे? जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व 
दही में ये एक चीज मिलाकर खाने से आइसक्रीम की तरह पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल, High Cholesterol वाले जरूर खाएं
3 मसाले मेथी, सौंफ और जीरा बना सकते हैं आपको निरोगी, गुणों का खजाना और गंभीर रोगों से दिलाते हैं राहत, जानिए
Next Article
3 मसाले मेथी, सौंफ और जीरा बना सकते हैं आपको निरोगी, गुणों का खजाना और गंभीर रोगों से दिलाते हैं राहत, जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com