विज्ञापन

कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल फेंकेगा ये हरा पत्ता, इस तरीके से करें सेवन और पाएं हाई कोलेस्ट्रॉल पर काबू

Cholesterol Kam Karne Ke Upay: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना आज के समय में काफी आम हो गया है. ऐसे में कुछ लोग कोलेस्ट्रॉल के लिए दवाओं की बजाय घरेलू उपायों को आजमाना पसंद करते हैं. यहां एक कारगर घरेलू नुस्खा बता रहे हैं, जो नेचुरल तरीके से कोलेस्ट्रॉल पर काबू पा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल फेंकेगा ये हरा पत्ता, इस तरीके से करें सेवन और पाएं हाई कोलेस्ट्रॉल पर काबू
हमारी रसोई में ही कई ऐसे प्राकृतिक उपाय हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं.

How To Reduce Cholesterol Naturally: आजकल की तेज-तर्रार लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के कारण, कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत आम हो गई है. लोग अक्सर महंगी दवाओं और उपचारों का सहारा लेते हैं, जबकि हमारी रसोई में ही कई ऐसे प्राकृतिक उपाय मौजूद हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं. ऐसा ही एक अद्भुत हरा पत्ता है पालक. पालक एक सामान्य सा हरा पत्ता है, जिसे हम सब्जियों के रूप में खाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. पालक में खासतौर से फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन के होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: बहुत ज्यादा बढ़ने लगा है कोलेस्ट्रॉल, तो तुरंत अपना लें ये 6 तरीके, कुछ ही दिन में होने लगेगा कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल पर पालक का प्रभाव (Effect of spinach on cholesterol)

1. फाइबर का महत्व: पालक में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आंतों में बाइल एसिड के साथ मिलकर उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है. इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है.

2. एंटीऑक्सिडेंट्स: पालक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे ल्यूटिन और जेक्सैंथिन, धमनियों में प्लाक के निर्माण को रोकते हैं, जिससे हार्ट रिलेटेड बीमारियों का खतरा कम होता है.

3. नाइट्रेट्स: पालक में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले नाइट्रेट्स, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और धमनियों की दीवारों को स्वस्थ रखते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित रहता है.

यह भी पढ़ें: क्या वाकई त्रिफला और जीरा बॉडी फैट घटाने में कारगर हैं? जानिए पेट की चर्बी गायब करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

पालक को डाइट में शामिल करने के तरीके (Ways To Add Spinach In The Cholesterol Diet)

1. सलाद: पालक के ताजे पत्तों का सलाद बनाकर उसे दिन में किसी भी समय खाया जा सकता है. इसमें अन्य हरी सब्जियों और हल्के ड्रेसिंग का उपयोग करके सलाद को और भी पौष्टिक बनाया जा सकता है.

2. स्मूदी: पालक की स्मूदी बनाना एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है. इसमें केला, सेब और थोड़े से नींबू का रस मिलाकर एक हेल्दी ड्रिंक तैयार किया जा सकता है.

3. सब्जी: पालक को सब्जी के रूप में बनाना एक पारंपरिक और स्वादिष्ट तरीका है. इसे आलू, मटर या पनीर के साथ मिलाकर एक पौष्टिक सब्जी तैयार की जा सकती है.

4. सूप: पालक का सूप भी एक अच्छा विकल्प है. इसमें अदरक, लहसुन और थोड़ा सा काली मिर्च मिलाकर सूप को और भी स्वास्थ्यवर्धक बनाया जा सकता है.

पालक एक ऐसा साधारण हरा पत्ता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से न केवल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है, बल्कि अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: लगातार बढ़ रहे पेट के मोटापे को करना है गायब, तो रोज दिन में दो बार पिएं ये चीज, पतला होने लगेगा पेट और पूरा शरीर?

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल फेंकेगा ये हरा पत्ता, इस तरीके से करें सेवन और पाएं हाई कोलेस्ट्रॉल पर काबू
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com