कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना है तो गर्मियों में खाएं ये 6 फल, हार्ट को भी देते हैं सपोर्ट और नसों को रखेंगे मजबूत

Fruits For HDL Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल किसी के लिए बुरा हो सकता है. बहुत से लोग अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के उपाय तलाशते हैं. यहां 6 बेस्ट फल हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर इस परेशानी को दूर किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना है तो गर्मियों में खाएं ये 6 फल, हार्ट को भी देते हैं सपोर्ट और नसों को रखेंगे मजबूत

Fruits For High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फल काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

खास बातें

  • फल हमारी ऑलओवर हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं.
  • हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए फलों का सेवन जरूरी है.
  • यहां जानें 6 फल जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हैं.

Cholesterol Reducing Fruits: खराब खाने की चीजें चुनना आपके खून में खराब कोलेस्ट्रॉल यानि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं. फैटी चीजें खाना, शराब का सेवन करना और पूरे दिन आलसी बने रहता हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे का कारण बन सकते हैं और हार्ट अटैक की संभावना को और बढ़ा सकते हैं. सभी कोलेस्ट्रॉल खराब नहीं होते हैं शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखना बहुत जरूरी है. रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट, फ्राइड फूड्स में खराब कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है जबकि अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाने के लिए घी, अंडे, पनीर को डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है. इसके साथ ही गर्मियों में अपने हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने के लिए कुछ फलों को भी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. कई फल हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods For Cholesterol Control

1. सेब

जब कोलेस्ट्रॉल कम करने की बात आती है तो सेब को सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है. सेब घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो हमारी हार्ट हेल्थ का ख्याल रखते हैं. इसके अलावा सेब में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

2. केला

केले में मौजूद फाइबर और पोटैशियम कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कम कर सकते हैं. केले में घुलनशील फाइबर होता है जो एक हेल्दी बॉडी और बेहतर इम्यूनिटी बनाए रखने में मदद करता है.

रात को दूध में ये एक चीज मिलाकर पी लीजिए, 10 दिन के अंदर मिलेंगे कमाल के फायदे, शरीर में इस चीज को भी बढ़ाता है

3. अंगूर

अंगूर ब्लड फ्लो में मिल जाते हैं और सभी खराब कोलेस्ट्रॉल को लीवर में ले जाते हैं जहां इसे प्रोसेस किया जाता है. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने के लिए अंगूर का सेवन कर सकते हैं.

mu528ovg

Photo Credit: iStock

4. जामुन

ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी ने शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार माने जाते हैं. वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने से रोकते हैं, जिससे हार्ट डिजीज के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है.

5. अनानास

अनानास विटामिन, खनिज और पोषण का एक अच्छा स्रोत है. अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को तोड़ता है, जो हेल्दी ब्लड फ्लो को सपोर्ट करता है और हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है.

ये 5 काम करना आज से ही शुरू कर दें, जवां चेहरे के साथ ग्लोइंग दिखेगी स्किन, दूर से ही लाइट मारेगा फेस

6. एवोकाडो

ये ओलिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो ब्लड फ्लो में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. एवोकाडो का सेवन सलाद, सैंडविच, टोस्ट, स्मूदी और कई अन्य तरीकों से किया जा सकता है.

Vitamin D: जानें विटामिन डी के फायदे, सॉर्सेज और कितनी मात्रा में लें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.