Chocolate Day 2022: पीरियड्स में लड़कियां क्यों खाती हैं डार्क चॉकलेट? जानें क्या वाकई Period Cramps और दर्द को कम करती है

Valentine's Day 2022: इस लव वीक यानि वैलेंटाइन वीक का 2 दिन रोज डे और प्रपोज डे बीत चुके हैं, अब बारी है प्रपोजल एक्सेप्ट होने के बाद मुंह मीठा करने की. यानि वैलेंटाइन वीक के तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है. कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट डे पर चॉकलेट गिफ्ट देते हैं.

Chocolate Day 2022: पीरियड्स में लड़कियां क्यों खाती हैं डार्क चॉकलेट? जानें क्या वाकई Period Cramps और दर्द को कम करती है

Happy Chocolate Day 2022: वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है.

खास बातें

  • वैलेंटाइन वीक के 2 दिन रोज डे और प्रपोज डे बीत चुके हैं.
  • वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है.
  • कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट डे पर चॉकलेट गिफ्ट देते हैं.

Chocolate Day 2022: जैसे कि इस लव वीक यानि वैलेंटाइन वीक के 2 दिन रोज डे और प्रपोज डे बीत चुके हैं, अब बारी है प्रपोजल एक्सेप्ट होने के बाद मुंह मीठा करने की. यानि वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है. कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट डे पर चॉकलेट गिफ्ट देते हैं. चॉकलेट को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रातियां फैली हैं. लोग मानते हैं कि पीरियड्स में चॉकलेट खाने के फायदे कई हैं. क्रैंप्स कई लोगों के लिए पीरियड का एक असहज दुष्प्रभाव है. अगर आपको दर्दनाक पीरियड्स क्रैम्प्स होते हैं, तो आपने शायद उन्हें कम करने के तरीके खोजे होंगे. चॉकलेट को अक्सर पीरियड्स क्रैम्प के इलाज के रूप में जाना जाता है.

कुछ का दावा है कि क्रैम्प की गंभीरता को कम करने की इसकी क्षमता के कारण बहुत से लोग अपने पीरियड्स के दौरान इसके लिए तरसते हैं, लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि ये पीरियड्स में चॉकलेट खाने से कुछ नहीं होता है. यहां बताया गया है कि क्या चॉकलेट पीरियड क्रैम्प को दूर करने में मदद कर सकती है. इसके साथ ही पीरियड क्रैम्प से राहत पाने के लिए यहां कुछ अन्य फूड्स के बारे में भी बताया गया है.

क्या चॉकलेट पीरियड क्रैम्प में मदद करता है? | Does Chocolate Help Period Cramps?

कुछ लोगों के लिए चॉकलेट पीरियड क्रैम्प से राहत दिलाने में बहुत मदद कर सकती है. कुछ छोटे अध्ययनों में पाया गया है कि डार्क चॉकलेट, खासकर क्रैम्प और दर्द को कम कर सकती है. इंडोनेशिया के एक बोर्डिंग स्कूल में 50 पीरियड्स वाले टीनएजर के बीच एक अध्ययन ने पीरियड क्रैम्प पर डार्क बनाम मिल्क चॉकलेट के प्रभावों का विश्लेषण किया. परिणामों में पाया गया कि जो लोग मासिक धर्म के बाद पहले 3 दिनों तक रोजाना 69% डार्क चॉकलेट बार का 40 ग्राम तक खा चुके थे, उनमें मासिक धर्म का दर्द उन लोगों की तुलना में काफी कम था, जो रोजाना 40 ग्राम चॉकलेट मिल्क पीते थे.

इंडोनेशिया में एक विश्वविद्यालय में मासिक धर्म के 40 छात्रों के बीच किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि डार्क चॉकलेट पीरियड के दर्द को काफी कम कर देता है. अंत में भारत के एक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 90 छात्रों को 3 ग्रुप्स में विभाजित किया: वे जिन्होंने पीरियड्स के बाद 3 दिनों तक प्रतिदिन 120 ग्राम डार्क चॉकलेट खाई, और दूसरे वे जिन्होंने इस दौरान प्रतिदिन 120 ग्राम मिल्क चॉकलेट पिया. परिणामों से पता चला कि मिल्क चॉकलेट ग्रुप में पीरियड के दर्द में हल्का सुधार हुआ था, लेकिन डार्क चॉकलेट समूह में सबसे अच्छा सुधार था.

डार्क चॉकलेट पीरियड्स में क्यों फायदेमंद है? | Why Is Dark Chocolate Beneficial During Periods?

माना जाता है कि डार्क चॉकलेट में कुछ पोषक तत्व पीरियड क्रैम्प का कारण बनने वाली प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं. पीरियड तब होते हैं जब गर्भाशय अपनी परत को बहा देता है. ऐसा करने के लिए प्रोस्टाग्लैंडीन नामक हार्मोन जैसे लिपिड गर्भाशय को कॉन्ट्रैक्ट करने के लिए जारी किए जाते हैं. ये संकुचन दर्दनाक पीरियड क्रैम्प का कारण हैं.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाला खनिज मैग्नीशियम, मांसपेशियों को आराम देने में मदद करने के लिए जाना जाता है और इसलिए, गर्भाशय के संकुचन और दर्द को कम कर सकता है. यह भी संभव है कि मैग्नीशियम प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को रोक सकता है, जो संकुचन को उत्तेजित करता है. मिल्क चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम अधिक होता है, जो बता सकता है कि यह पीरियड्स के दर्द को कम करने में अधिक प्रभावी क्यों लगता है.

अन्य कौन से फूड्स क्रैम्प में मदद कर सकते हैं?

  • केले
  • संतरे
  • एवोकैडो
  • हरे पत्ते वाली सब्जियां
  • साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस
  • काली बीन्स और दाल जैसी फलियां
  • नट और बीज जैसे बादाम और सूरजमुखी के बीज
  • दही
  • सैल्मन
  • टोफू

भरपूर मात्रा में प्लांट बेस्ड फूड्स, पौष्टिक वसा और प्रोटीन के साथ बैलेंस डाइट खाने से आप मासिक धर्म के दर्द के समय ऊर्जावान बने रहेंगे.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.