Child Care Tips: क्या आपका भी बच्चा शर्मीला है? तो इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं उनका आत्मविश्वास

Child Care Tips: बच्चों के लिए कभी-कभी अपनी मां से चिपकना सामान्य होता है, लेकिन अगर ऐसा बार-बार होता है, तो आपको बच्चे का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा खुद पर विश्वास रखना सीखे और वह एक अच्छा इंसान बन पाए तो आपको उसकी मदद करनी होगी.

Child Care Tips: क्या आपका भी बच्चा शर्मीला है? तो इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं उनका आत्मविश्वास

अगर आप महसूस कर रहे हैं कि आपका बच्चा किसी के साथ घुल मिल नहीं पाता, या फिर पार्टियों के दौरान सिर्फ एक कोने में बैठता है. अगर ऐसा है तो इसका मतलब है कि आपका बच्चा शर्मीला है. बच्चों के लिए कभी-कभी अपनी मां से चिपकना सामान्य होता है, लेकिन अगर ऐसा बार-बार होता है, तो आपको बच्चे का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा खुद पर विश्वास रखना सीखे और वह एक अच्छा इंसान बन पाए तो आपको उसकी मदद करनी होगी. एक शर्मीले बच्चे को आत्मविश्वास से भरने का काम मां-बाप ही कर सकते हैं. आपकी मदद के लिए हम यहां कुछ सुझाव साझा कर रहे हैं.

बच्चे को आत्मविश्वास से भरने के लिए अपनाएं ये टिप्स- Follow These Tips To Fill The Child With Confidence:

1. बच्चे को न कहें शर्मीला-

अगर आपका बच्चा शर्मीला है और लोगों से बात करने में झिझक महसूस करता है तो इसका मतलब ये नहीं कि आप उसके ऊपर शर्मीला होने का लेबल लगा दें. आप कोशिश करें कि बच्चा लोगों के सामने सहज हो. 

Winter Fruits: सर्दियों के 6 सबसे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ वाले फल, जाने क्यों अपनी विंटर डाइट में आज से ही करें शामिल

mm740tf8

2. धैर्य रखें

बच्चे को बाहर ले जाने के लिए जबरदस्ती न करें. आप उसे समय दें कि वह खुद इसके लिए तैयार हो. आपको अपने बच्चे को यह भी बताना चाहिए कि वह जैसा भी है, आप उसका सम्मान करते हैं. उसे समय दें और आप खुद धैर्य रखें. 

Winter Diet: मजबूत हड्डियों, हेल्दी पाचन और माइंड के लिए 5 विंटर सुपरफूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी इन्हें खाने की सलाह

3. आत्मविश्वास बढ़ाएं

आप अपने बच्चे को खुद का उदाहरण देकर बता सकते हैं कि आप भी बचपन में शर्मीले थे और आज कितने कॉन्फिडेंट हैं. आप बताएं कि आपने अपने अंदर की कमजोरियों और इमोशन्स को कैसे काबू किया.

4. अपने बच्चे के डर को बढ़ावा न दें

बच्चे हमारी हर बात पर ध्यान देते हैं. यदि हम हर समय "डरावनी" चीजों या डर के बारे में बात करते हैं और इसी तरह की भावनाओं का अनुभव करते हैं तो वे इससे प्रभावित होते हैं. उनके सामने कोई भी बात करते वक्त ध्यान दे कि उन तक कोई अप्रिय संवेदना या भावना न भेजी जाए. 

Guava Benefits: खाली पेट अमरूद खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कब्ज समेत इन समस्याओं में है लाभदायी

5. बच्चे के सामने चिल्लाएं नहीं

बच्चों पर चिल्लाना माता-पिता और बच्चे दोनों के लिए बुरा है, इसलिए यह एक ऐसी चीज़ है जिस पर काम करने की ज़रूरत है. एक शर्मीले बच्चे पर चिल्लाना उसे और अधिक एकांतप्रिय बना सकता है, इसलिए कोशिश करें कि ऐसा न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.