विज्ञापन

Chia Seed Water Benefits: रातभर पानी में भिगोएं ये काले बीज और सुबह खाएं, ये 5 बीमारियां पास भी नही आएंगी

चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर्स और बहुत सारे मिनरल्स से भरपूर होती हैं. जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी पूरी करती हैं और बॉडी हाइड्रेट भी रखती हैं.

Chia Seed Water Benefits: रातभर पानी में भिगोएं ये काले बीज और सुबह खाएं, ये 5 बीमारियां पास भी नही आएंगी
Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स के पानी के फायदे.

Chia Seed Water Benefits: हेल्दी और फिट रहने के लिए लोग पता नहीं क्या-क्या चीजें ट्राई करते हैं. बस अपने किसी भरोसेमंद परिचित से सलाह मिलनी चाहिए. उसके बाद उस सलाह को आजमाने का सिलसिला शुरू हो जाता है. सबकी कोशिश बस यही होती है कि उनकी सेहत बनी रहनी चाहिए और दिन भर के काम के बाद थकान महसूस नहीं होनी चाहिए. बल्कि दिन की शुरुआत नई ताजगी और नई एनर्जी के साथ होना चाहिए. बहुत सारी सलाह आजमा कर भी अगर आप सुबह की शुरुआत एनर्जी के साथ नहीं कर पा रहे हैं तो एक बार चिया सीड का पानी जरूर आजमा कर देखें. काली रंग की छोटी छोटी ये बीजें बेहद करिश्माई मानी जाती हैं. चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर्स और बहुत सारे मिनरल्स से भरपूर होती हैं. जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी पूरी करती हैं और बॉडी हाइड्रेट भी रखती हैं. ऐसे एक दो नहीं इन नन्हीं बीजों के पूरे पांच फायदे हैं जो सुबह खाली पेट चिया सीड्स का पानी पीने से मिलते हैं.

चिया सीड्स का पानी पीने के फायदे| Benefits Of Drinking Chia Seed Water Every Morning

हार्ट को बनाए हेल्दी

चिया सीड्स में एक खास तत्व होता है जिसे कहते हैं क्वेरसेटिन. ये तत्व एक किस्म का एंटीऑक्सीडेंट है. इस तत्व की वजह से दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियों का खतरा कम होता है. इतना ही नहीं चिया सीड्स फाइबर्स से भरपूर डाइट है. जिसके सेवन से हाई बीपी भी काफी हद तक कंट्रोल में रहता है.

वेट लॉस

जो लोग वजन घटाने की कोशिश करते करते थक गए हैं, उनके लिए भी रोज चिया सीड्स का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. चिया सीड्स छोटी जरूर हैं लेकिन इनका 38 फीसदी हिस्सा फाइबर्स से बनता है. ये सॉल्युबल फाइबर्स होते हैं जो आसानी से शरीर में एब्जॉर्ब होते हैं. जिसकी वजह से भूख का अहसास और यहां तक कि क्रेविंग भी कम महसूस होती है.

डाइजेशन में सहायक

वेट लॉस को और भी आसान बनाता है डाइजेशन का बेहतर प्रोसेस. चिया सीड्स इस प्रोसेस को ठीक बनाए रखने में मददगार होती है. चिया सीड्स के खाली पेट सेवन से पेट ठीक रहता है. फाइबर्स से भरपूर डाइट की वजह से कब्ज की शिकायत दूर होती है. पेट साफ होता है तो सुबह की शुरुआत अच्छी होती है और दिनभर डाइजेशन बेहतर बना रहता है तो भारीपन भी नहीं लगता.

फ्री रेडिकल्स को करें कम

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से शरीर को लड़ने की ताकत देते हैं. फ्री रेडिकल्स की वजह से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस महसूस होता है और सेल्स भी डैमेज होते हैं. चिया सीड्स के एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को ये नुकसान नहीं पहुंचाने देते.

इन्फ्लेमेशन को करे कम

चिया सीड्स के पानी की वजह से शरीर में होने वाली अंदरूनी सूजन, जिसे इन्फ्लेमेशन भी कहा जाता है, वो कम होती है या ठीक होती है. ये इन्फ्लेमेशन कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है. चिया सीड्स का पानी इस खतरे को कम करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या वाकई मिनटों में हट सकता है चश्मा? क्या है Pres Vu, जिसे DCGI ने दी हरी झंडी, जानें पूरा सच
Chia Seed Water Benefits: रातभर पानी में भिगोएं ये काले बीज और सुबह खाएं, ये 5 बीमारियां पास भी नही आएंगी
मोबाइल को तकिए के पास रखकर सोने के हैं ये नुकसान, एक बार जान जाएंगे तो नहीं करेंगे गलती
Next Article
मोबाइल को तकिए के पास रखकर सोने के हैं ये नुकसान, एक बार जान जाएंगे तो नहीं करेंगे गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com