Acidity ही नहीं बल्कि Angina के कारण भी हो सकता है Chest Pain? जानें करें दोनों में अंतर

Chest Pain Causes: कहा जाता है कि एनजाइना का दर्द आमतौर पर जल्दी दूर हो जाता है और दवा और लाइफस्टाइल में बदलाव से इस स्थिति को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Acidity ही नहीं बल्कि Angina के कारण भी हो सकता है Chest Pain? जानें करें दोनों में अंतर

Chest Pain And Angina: एनजाइना में सीने में दर्द होता है.

Angina, Heart And Acidity: एनजाइना में सीने में दर्द होता है जो ज्यादातर दिल के दौरे से जुड़ा होता है. जब हार्ट में ब्लड फ्लो बाधित होता है तब यह स्थिति पैदा हो सकती है. यह कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) का एक लक्षण है जिसका जल्द पता लगाने की जरूरत है ताकि मरीज को समय पर चिकित्सा सहायता मिल सके. इसे एनजाइना या कभी-कभी तंग सीने में दर्द भी कहा जाता है. इसे इस्केमिक सीने में दर्द (Chest Pain) के रूप में भी जाना जाता है. एनजाइना या तो एक बार का दर्द हो सकता है या इलाज के बाद भी दोबारा हो सकता है. कहा जाता है कि एनजाइना का दर्द आमतौर पर जल्दी दूर हो जाता है और दवा और लाइफस्टाइल में बदलाव से इस स्थिति को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

एनजाइना का पता कैसे लगाएं? | How To Detect Angina?

अपच या गैस्ट्रिक के कारण होने वाले सीने में दर्द से एनजाइना के बीच अंतर करना मुश्किल है. हालांकि, एनजाइना के कुछ लक्षण हैं जो इस दर्द को तुरंत दूर करने में मदद कर सकते हैं.

How To Remove Lice From Hair: बच्‍चों के सिर में जुओं से छुटकारा पाने के कारगर घरेलू उपाय

एनजाइना के सामान्य लक्षण | Common Symptoms Of Angina

सीने में जलन

सीने में भारीपन

दिल में दबाव महसूस होना

सीने में चुभन

इन सभी लक्षणों के साथ एक चक्कर आना, थकान, सांस लेने में तकलीफ और एनजाइना के दौरान अत्यधिक पसीना आने का अनुभव होता है.

0ti08uag

एनजाइना के अन्य लक्षण | Other Symptoms Of Angina

एनजाइना के कई अन्य लक्षण भी हैं जो दिल के संभावित दौरे का पता लगाने में मदद कर सकते हैं. अगर लक्षण बिना किसी कारण के होते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Lips Darkness बन जाएंगे कुछ ही दिनों में गुलाबी, बस इन आसान Home Remedies को अपनाएं

  • उल्टी
  • पेट की ख़राबी
  • ब्रेस्टबोन के पीछे दर्द
  • पीठ में दर्द
  • गले में अचानक दर्द
  • एनजाइना के प्रकार

एनजाइना का दर्द कितने समय तक रहता है? | How Long Does Angina Pain Last?

एनजाइना आमतौर पर 3-5 मिनट तक रहता है। हालांकि, अस्थिर एनजाइना के एपिसोड 15 मिनट तक चल सकते हैं। ये दर्द दूर हो सकते हैं और फिर से आ सकते हैं। वे कई घंटों में रुक-रुक कर हो सकते हैं.

Brain Power बढ़ाने की बेहतरीन कारगर युक्ति, स्ट्रेस और Anxiety से भी मिलेगी मुक्ति

एनजाइना कब जीवन के लिए खतरा है? | How Long Does Angina Pain Last?

एनजाइना होने का मतलब यह नहीं है कि आपको दिल का दौरा पड़ेगा, लेकिन इसका निश्चित रूप से मतलब है कि आपके दिल को खतरा है. जब हृदय को लंबे समय ब्लड नहीं मिलता तो, एनजाइना की स्थिति जान ले सकती है. ब्लॉकेज के कारण जब रक्त पर्याप्त रूप से हृदय तक नहीं पहुंच पाता है और ऑक्सीजन से वंचित हो जाता है, तो हृदय धड़कना बंद कर देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.