चेहरे पर लगा लीजिए ये 7 चीजें, उम्र बढ़ने की स्पीड पर लगेगी लगाम, फेस दिखेगा चमकदार और हमेशा जवां

Skin Care: यहां हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बता रहे हैं जो स्किन को चमकदार और यंग बनाए रखने में मदद करते हैं.

चेहरे पर लगा लीजिए ये 7 चीजें, उम्र बढ़ने की स्पीड पर लगेगी लगाम, फेस दिखेगा चमकदार और हमेशा जवां

Skin Care: गुलाब जल में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं जो स्किन को शांत करने में मदद करते हैं.

Anti aging foods: स्किन हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग किया जा सकता है. ये स्किन को जवां बनाए रखने और लंबे समय तक बुढ़ापे के लक्षणों को दूर रखने में मददगार साबित होते हैं. ये त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. यहां हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बता रहे हैं जो स्किन को चमकदार और यंग बनाए रखने में मदद करते हैं.

स्किन की उम्र बढ़ने को धीमा करने वाले उपाय | ways to slow down skin aging

1. त्रिफला

त्रिफला तीन फलों - आंवला, हरीतकी और बिभीतकी का एक संयोजन है, जिसका उपयोग आमतौर पर स्किन हेल्थ सहित कई उद्देश्यों के लिए आयुर्वेद में किया जाता है. त्रिफला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो उम्र बढ़ने का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो त्वचा को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

2. हल्दी

हल्दी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है और आयुर्वेद अक्सर स्किन हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए इसका उपयोग करता है. हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह यूवी किरणों और पर्यावरण प्रदूषकों से त्वचा को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है.

रात को खाना शुरू कर लीजिए ये 7 सब्जियां, तेजी से कम होने लगेगा मोटा पेट और चर्बी पिघलकर शेप में आ जाएगी पूरी बॉडी

3. घी

घी आयुर्वेद में स्किन हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है. घी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्किन को नुकसान से बचाने और उसकी प्राकृतिक चमक बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसमें जरूरी फैटी एसिड भी होते हैं जो त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं.

s9o097a8

Photo Credit: istock

4. एलोवेरा

एलोवेरा उम्र बढ़ने सहित कई स्किन डिजीज के लिए एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक उपचार है. एलोवेरा में ऐसे यौगिक होते हैं जो कोलेजन को बढ़ावा देते हैं, जो त्वचा की इलास्टिसिटी में सुधार और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो त्वचा को शांत करने और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं.

अगर इस तरह कर लिया मेथी का सेवन तो सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, बनी रहेगी बेहतरीन जवां और निरोगी काया

5. नीम

नीम एक ऐसा पेड़ है जिसका उपयोग आमतौर पर आयुर्वेद में त्वचा के स्वास्थ्य सहित कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है. नीम में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अलग-अलग तरह  की स्किन कंडिशन को रोकने और उनका इलाज करने में मदद करते हैं. इसमें ऐसे यौगिक भी होते हैं जो कोलेजन को बढ़ावा देने में सुधार करने में मदद करते हैं.

6. अश्वगंधा

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आमतौर पर आयुर्वेद में स्किन हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है. अश्वगंधा में सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन डैमेज को रोकने और उम्र बढ़ने की गति को धीमा करने में मदद करते हैं. इसमें ऐसे यौगिक भी होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं.

डार्क सर्कल, चेहरे के ढीलेपन से 30 की उम्र में लगते हैं 40 के, सोने से पहले इस चीज को लगा लीजिए, 15 दिनों में निखार के साथ चेहरे पर आएगी कसावट

7. गुलाब जल

गुलाब जल उम्र बढ़ने सहित कई स्किन रोगों के लिए एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक उपचार है. गुलाब जल में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो त्वचा को शांत करने और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो स्किन को पर्यावरणीय क्षति से बचाने में मदद करते हैं.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.