चेहरे पर दिखते हैं छोटे-छोटे बाल, तो इस घरेलू चीज को 20 मिनट लगाकर छोड़ दीजिए, सारे बाल अपने आप हट जाएगे

Tips To Remove Face Hair: चेहरे के बालों को हटाने के लिए आपको शेविंग या वैक्सिंग कराने की जरूरत नहीं है. कुछ धरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं. यहां 5 ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप नेचुरल तरीके से चेहरे के बालों को हटा सकते हैं.

चेहरे पर दिखते हैं छोटे-छोटे बाल, तो इस घरेलू चीज को 20 मिनट लगाकर छोड़ दीजिए, सारे बाल अपने आप हट जाएगे

How To Remove Face Hair Naturally: कुछ घरेलू नुस्खे फेस हेयर को हटाने में मदद कर सकते हैं.

Facial Hair Home Remedies: सिर्फ पुरुषों को ही नहीं, महिलाओं को भी चेहरे के बालों से जूझना पड़ता है. कुछ महिलाओं के चेहरे पर घने बाल होते हैं, इसलिए वे शेविंग, प्लकिंग या वैक्सिंग कराती हैं, लेकिन अगर आपको बार-बार सैलून जाना पसंद नहीं है और आप घरेलू नुस्खों पर विश्वास करते हैं, तो आपको चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए एक बार घरेलू उपाय जरूर आजमा लेने चाहिए. यहां हम 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो नेचुरल तरीके से आपके चेहरे के बालों को जड़ से हटा सकते हैं.

चेहरे के बालों को नेचुरल तरीके से हटाने के तरीके | Ways to remove facial hair naturally

1. चीनी और नींबू का रस

पानी के साथ दो बड़े चम्मच चीनी और नींबू का रस मिलाएं. मिश्रण को उबाल आने तक गर्म करें. फिर इसे ठंडा होने दें. इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें. इसे गोलाकार गति में रगड़ते हुए पानी से धो लें.

2. नींबू और शहद

एक बड़ा चम्मच शहद दो बड़े चम्मच चीनी और नींबू का रस मिलाकर शुरुआत करें. मिश्रण को लगभग तीन मिनट तक गर्म करें और अगर यह ज्यादा गाढ़ा हो तो इसे पतला करने के लिए इसमें धीरे-धीरे पानी मिलाएं. जब पेस्ट ठंडा हो जाए तो इसे चेहरे पर लगाएं और बालों को उल्टी दिशा में खींचें.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 दिन रात को सोने से पहले चेहरे पर मलें ये एक चीज, 15 दिन में आ जाएगा नेचुरल ग्लो और लोग पूछेंगे आपसे राज

3. अंडे का सफेद भाग और चावल का आटा

एक कटोरे में एक अंडे का सफेद भाग एक बड़ा चम्मच चीनी और आधा चम्मच चावल का आटा लें. गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इन्हें अच्छी तरह मिलाएं, इसे चेहरे के अनचाहे बालों वाले पर लगाएं और फिर इसे लगभग 20 से 30 मिनट तक सूखने दें. सूखे मास्क को बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में धीरे से छीलें और फिर पानी से धो लें.

4. दलिया और केला

एक पके केले के साथ दो बड़े चम्मच ओटमील, जो एक प्रभावी प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है, मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर गोलाकार गति में लगाएं. 15 मिनट तक मसाज करते रहें और धीरे-धीरे चेहरे को पानी से धो लें.

5. पपीता और हल्दी

पपीते में पपेन नामक एक एंजाइम होता है, जो बालों के रोम को तोड़ने और बालों की ग्रोथ को रोकने में मदद कर सकता है. पपीता और हल्दी का पेस्ट बनाने के लिए पपीते के गूदे में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. इससे 15 से 20 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: इस तरह कर लीजिए चिरायता का सेवन, बाज जैसी तेज होगी आंखों की रोशनी, उतरेगा कम उम्र में लगा नजर का चश्मा

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)