गारंटी है चेहरा धोते समय सभी करते हैं ये गलतियां, यहां जान लीजिए ग्लोइंग स्किन के लिए फेस वॉश करने के कुछ नियम

Skin Care Tips: बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी लेकिन चेहरा धोने के भी कुछ नियम होते हैं. यहां जानिए कि आप चेहरे धोने के दौरान कौन सी गलती कर रहे हैं.

गारंटी है चेहरा धोते समय सभी करते हैं ये गलतियां, यहां जान लीजिए ग्लोइंग स्किन के लिए फेस वॉश करने के कुछ नियम

Face Ko Saaf Karne Ke Upay: रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा धोना कभी न भूलें.

How To Wash Face: हम सभी रोज अपना चेहरा धोते हैं और बहुत से लोग दिन में कई बार धोना पसंद करते हैं. रोजाना अपना चेहरा धोना जरूरी भी है. ये चमकदार और हेल्दी स्किन पाने का पहला स्टेप भी है, लेकिन इसकी भी एक ट्रिक है. कुछ बातें हैं जिनको हमें अपना चेहरा धोते समय ध्यान में रखने की जरूरत है. आपका स्किन टाइप, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट का टाइप और जिस तकनीक से आप इसका उपयोग करते हैं. कई बार लोग अपना चेहरा ठीक से धोने जैसा सबसे आसान काम करने में भी गलती कर बैठते हैं. यहां आज हम कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको बचना चाहिए. 

चेहरा धोने की गलतियां जो आप कर रहे होंगे | Face Washing Mistakes You Might Be Making

1. एक्सफोलिएशन बेहद जरूरी है

हमारी त्वचा में गंदगी, तेल, डेड स्किन सेल्स होती हैं जिन्हें चमक बनाए रखने के लिए नियमित रूप से हटाने की जरूरत होती है. इस स्टेप के बिना आप मुंहासे और फुंसी की समस्याओं और सुस्त स्किन जैसी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं.

2. कभी भी गर्म पानी का प्रयोग न करें

अपने चेहरे को गर्म पानी से न धोएं. गर्म पानी स्किन को ड्राई और बेजान बना सकता है. इससे जल्दी झुर्रियां भी पड़ सकती हैं.

दांतों पर पीली परत जमने से हंसना हो गया दूभर तो इस एक चीज को 4 तरीकों से लगाना कर दीजिए शुरू, 7 दिनों में दिखेगा फर्क

3. कभी भी बार साबुन का प्रयोग न करें

बार साबुन कठोर होते हैं. ये आपकी स्किन को ड्राई, बेजान और पपड़ीदार बना सकता है. इसलिए बार साबुन से हमेशा परहेज करने की सलाह दी जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. चेहरा धोए बिना बिस्तर पर न जाएं

रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा धोना कभी न भूलें. यह एक जरूरी स्टेप है, खासकर अगर आपने पूरा दिन बाहर बिताया है. गंदगी, प्रदूषण और एक्स्ट्रा ऑयल आपके छिद्रों को बंद कर देंगे और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाएंगे.

5. कभी भी गलत तकनीक से मसाज न करें

जब आप अपनी त्वचा की देखभाल कर रहे हैं तो आपको सही तकनीक भी पता होनी चाहिए. अपनी त्वचा की मालिश हमेशा गोलाकार गति में करें. नीचे की ओर मालिश करने से आपकी त्वचा ढीली हो सकती है.

विटामिन बी12 की कमी से शरीर पर पड़ता है बुरा असर, आज से ही खाना शुरू कीजिए ये 5 शाकाहारी चीजें

6. केवल फेशियल वाइप्स का प्रयोग न करें

अपने चेहरे को साफ करने के लिए कभी भी फेस वाइप्स का इस्तेमाल न करें. ये आपके चेहरे को ठीक से साफ नहीं करता है और इसलिए यह एक अच्छा विकल्प नहीं है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)