Periods Tips: कंफर्टेबल पीरियड्स के लिए Pain और क्रैम्प्स को कम करने के इन 8 स्टेप्स को करें फॉलो

Ways To Relieve Menstrual Cramps: पीरियड्स के शुरुआती दिन झेलना काफी मुश्किल हो सकता है. यहां बताया गया है कि कंफर्टेबल और बिना दर्द के पीरियड्स के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Periods Tips: कंफर्टेबल पीरियड्स के लिए Pain और क्रैम्प्स को कम करने के इन 8 स्टेप्स को करें फॉलो

Period Health: हेल्दी पीरियड्स के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स को अपनाएं.

खास बातें

  • कई लोगों के लिए अपनी पीरियड्स एक बहुत बुरे अनुभव के साथ आते हैं.
  • खासकर तब जब आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना हो.
  • ऐसे में पीरियड्स का दर्द और क्रैम्प्स आपको कमजोर बना सकता है.

Best Tips For A Healthy Period: कई लोगों के लिए अपनी पीरियड्स एक बहुत बुरे अनुभव के साथ आते हैं. खासकर तब जब आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना हो और पीरियड्स शुरू हो जाएं. पीएमएस के लक्षणों (PMS Symptoms) और आपके हार्मोन के ओवरटाइम काम करने के साथ एक दर्दनाक शुरुआत होना आम है. ऐसे में पीरियड्स का दर्द और क्रैम्प्स (Period Pain And Cramps) आपको कमजोर बना सकता है. पीरियड्स के शुरुआती दिन झेलना काफी मुश्किल हो सकता है. यहां बताया गया है कि कंफर्टेबल और बिना दर्द के पीरियड्स के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

हेल्दी पीरियड्स के लिए अपनाएं ये तरीके | Follow These Methods For Healthy Periods

1. आपको क्या चाहिए उसको प्रायोरिटी दें

यह बेहद जरूरी है कि आपके पीरियड्स के दौरान आप अपने शरीर की जरूरतों को पहले रखें. खासकर जब कुछ घंटों के लिए आराम करने की बात आती है. हमेशा अपने ब्लड प्लो के हिसाब से ही अपने डेली कामों को करें. अगर आपका शरीर आराम मांग रहा है तो पर्याप्त आराम करें.

High Blood Pressure: इन हेल्दी चीजों को खाने से भी बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर, नाश्ते में बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

2. क्रैम्प्स का इलाज करें

पीरियड का दर्द, पीरियड क्रैम्प कई महिलाओं को प्रभावित करता है. मासिक धर्म में ऐंठन गर्भाशय में मांसपेशियों के सिकुड़ने की वजह से हो सकता है. हालांकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन इसकी अधिकता से पीरियड्स में तेज दर्द हो सकता है और कभी-कभी यह मतली और सिरदर्द का कारण भी बन सकता है. हॉट थेरेपी इसके लिए शानदार उपाय है. यह पीरियड क्रैम्प को शांत करने के लिए दर्द को दूर करने में मदद करता है.

3. ब्लड प्लो के लिए सही पैड चुनें

महिलाओं में भी उनके पीरियड्स डेज नंबर के हिसाब से अलग-अलग ब्लड फ्लो होते हैं. आज मार्केट में साइज-फिट सभी तरह के पैड साइज ऑप्शन उपलब्ध हैं. छोटे, मध्यम और बड़े आकार के पैड जो टॉक्सिन फ्री होते हैं और वे एक नरम परत होती है आपके पीरियड्स के दौरान आरामदायक और ड्राई रहने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Acidity ही नहीं बल्कि Angina के कारण भी हो सकता है Chest Pain? जानें करें दोनों में अंतर

4. अपने पैड अक्सर बदलें

हर 6-8 घंटे में अपने पैड बदलना जरूरी है, चाहे आप कहीं भी हों. हम जानते हैं कि आप काम में व्यस्त हो सकते हैं, लेकिन एक लंबे दिन में एक पैड पहनने से हैवी फ्लो होने पर चकत्ते, जलन और रिसाव हो सकता है. यह न केवल अंतरंग स्वच्छता बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्टेप हैं बल्कि आपको चकत्ते और इंफेक्शन से भी दूर रखता है.

7ghd6qgo

5. पैड का निपटान रही तरीके से करें

न केवल सही एनवायरमेंट बल्कि हाइजीन बनाए रखने के लिए कंटेमिनेशन से बचने के लिए भी अपने सैनिटरी पैड का सही तरीके से निपटान करना जरूरी है.

How To Remove Lice From Hair: बच्‍चों के सिर में जुओं से छुटकारा पाने के कारगर घरेलू उपाय

6. डेली हेल्दी रुटीन से चिपके रहें

अपने मेंस्ट्रुअल हेल्थ और हाइजीन के रूटीन को बनाए रखने के लिए दिए गए टिप्स का उपयोग करें. तब भी जब आप अपने मासिक धर्म पर न हों. खराब मेंस्ट्रुअल हेल्थ यूटीआई के का कारण बन सकती है.

7. योग करें

एक अच्छा ब्लड फ्लो और दर्द रहित पीरियड्स के लिए आपको नियमित रूप से योग करना चाहिए. सूर्य नमस्कार के कुछ बुनियादी आसन बहुत मददगार होते हैं. भुजंगासन, वज्रासन और धनुरासन जैसी मुद्राएं ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के लिए जानी जाती हैं. यह आपके प्रजनन अंगों की कार्यक्षमता में सुधार करती हैं.

Lips Darkness बन जाएंगे कुछ ही दिनों में गुलाबी, बस इन आसान Home Remedies को अपनाएं

8. हेल्दी डाइट लें

ज्यादा दर्द और अनियमित पीरियड्स जैसी आधी समस्याएं गलत खान-पान की वजह से होती हैं. जब आपका मासिक धर्म नजदीक हो, तो मसालेदार और नमकीन भोजन से बचें. वे सिर्फ थक्के के जोखिम को बढ़ाते हैं और अत्यधिक दर्दनाक क्रैम्प्स का कारण बनते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.