विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

यूरिन के साथ खून आना इन 5 बीमारियों का बड़ा संकेत, जान लें और दूसरों को भी करें अवेयर

Blood In Urine: अगर यूरिन का रंग लाल हो जाए या यूरिन में ब्लड आए तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यह सिर्फ आपके पेशाब के रंग में बदलाव नहीं है, बल्कि आपके शरीर के अंदर कुछ गंभीर बीमारियों का संकेत भी है.

Read Time: 3 mins
यूरिन के साथ खून आना इन 5 बीमारियों का बड़ा संकेत, जान लें और दूसरों को भी करें अवेयर
आपके यूरिन में ब्लड आने को हेमट्यूरिया भी कहा जाता है.

Causes of Blood In Urine: आपका यूरिन आपकी हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बता सकता है. जब हमारे शरीर में कोई गंभीर बीमारी होती है तो यूरिन में खून आना इसका एक संकेत माना जाता है. आपके यूरिन में ब्लड, जिसे हेमट्यूरिया भी कहा जाता है, ये एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो तब हो सकती है जब आपके शरीर के अंदर कुछ भयानक चल रहा हो. यह कई पुरानी बीमारियों का वार्निंग साइन भी है. यहां हम 5 खतरनाक बीमारियों के बारे में बता रहे हैं जिनमें यूरिन में ब्लड दिखाई दे सकता है.

यूरिन में क्यों दिखाई देता है ब्लड | Why is blood visible in urine?

1. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई)

आपके यूरिन में ब्लड दिखाई देने का का सबसे आम कारण यूटीआई है. यह ज्यादातर महिलाओं में आम है. यूटीआई तब होता है जब बैक्टीरिया यूरिन ट्रैक्ट में प्रवेश करते हैं और अंग के भीतर बढ़ते चले जाते हैं, जिससे सूजन और जलन हो सकती है. यह सूजन यूरिनरी ब्लैडर को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे यूरिन में ब्लड आ सकता है.

2. किडनी और ब्लैडर स्टोन

यूरिन में खून आने का एक बहुत ही सामान्य कारण किडनी या ब्लैडर स्टोन है. ये छोटे स्टोन यूरिन ट्रैक्ट के अंदर मिनरल के जमाव के कारण बनते हैं. वे यूरिन ट्रैक्ट को परेशान कर सकते हैं, जिससे इंटरनल ब्लीडिंग हो सकती है.

ये भी पढ़ें: रोज ब्रश करने के बाद भी दूर से चमकता है दांतों का पीलापन, तो इस चीज से करें साफ, कुदरती सफेद हो जाएंगे गंदे दांत

3. बढ़ा हुआ प्रोस्टेट

आपके यूरिन में ब्लड आपके प्रोस्टेट अंग के बढ़ने का संकेत भी दे सकता है, जो एक बहुत ही सामान्य बीमारी है. बढ़ा हुआ प्रोस्टेट यूरिन ट्रैक्ट पर दबाव डाल सकता है, वह नली जो यूरिन को शरीर से बाहर निकालती है. यह दबाव आपके यूरिन ट्रैक्ट की दीवारों में जलन और सूजन पैदा कर सकता है, जिससे आपके यूरिन में ब्लड का रिसाव हो सकता है.

4. किडनी खराब होना

किडनी में पथरी के अलावा पेशाब में खून आना भी इस बात का संकेत है कि आपकी किडनी अच्छी कंडिशन में नहीं है. किडनी की कई बीमारियां यूरिन में खून का कारण बन सकती हैं, जिनमें ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस, पायलोनेफ्राइटिस और किडनी का कैंसर शामिल हैं.

5. ब्लीडिंग डिसऑर्डर

यूरिन में खून आने का कारण किसी भी प्रकार का ब्लीडिंग डिसऑर्डर है. अगर आपको इन बीमारियों के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपको पेशाब का रंग लाल होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
यूरिन के साथ खून आना इन 5 बीमारियों का बड़ा संकेत, जान लें और दूसरों को भी करें अवेयर
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;