Milk And Cardamom: अपने दूध के गिलास में मिलाएं 2 इलायची, रोजाना रात को करें सेवन, मिलेंगे ये शानदार फायदे!

Cardamom Milk Health Benefits: दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है ये तो आप जानते ही हैं, लेकिन दूध में इलायची (Cardamom And Milk) मिलाकर आप दूध की शक्ति को और बढ़ा सकते हैं. दूध में इलायची मिलाकर पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Cardamom In Milk) कमाल के हैं. इससे न सिर्फ आपका पाचन (Digestion) बेहतर होगा बल्कि कई परेशानियों से भी निजात मिल सकती है. यहां जानें इलायची वाला दूध (Cardamom Milk) पीने के कुछ फायदों के बारे में...

Milk And Cardamom: अपने दूध के गिलास में मिलाएं 2 इलायची, रोजाना रात को करें सेवन, मिलेंगे ये शानदार फायदे!

Cardamom And Milk: इलायची वाला दूध पीने से पाचन होगा बेहतर, कंट्रोल में रहेगा बीपी!

खास बातें

  • इलायची वाला दूध पीने से होंगे ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ.
  • दूध की शक्ति बढ़ाने के लिए इलायची है बेहतर ऑप्शन.
  • यहां जानें इलायची वाला दूध पीने के फायदे.

Cardamom Milk Benefits: दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है ये तो आप जानते ही हैं, लेकिन दूध में इलायची (Cardamom And Milk) मिलाकर आप दूध की शक्ति को और बढ़ा सकते हैं. दूध में इलायची मिलाकर पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Cardamom In Milk) कमाल के हैं. अक्सर दूध में कई चीजों को मिलाकर पिया जाता है जिससे कई बीमारियों से बचा जा सके. उन्ही में से एक है इलायची. दूध और इलायची (Cardamom And Milk) का सेवन करने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं और हमेशा हेल्दी रह सकते हैं. दूध और इलायची का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचते हैं, साथ ही साथ शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से भी बचा रहता है. दूध के फायदे (Milk Benefits) तो आप जानते ही हैं, साथ ही इलायची के फायदे (Cardamom Benefits) कई होते हैं.

हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि हम खुद के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. सिर्फ भोजन करना ही पर्याप्त नहीं होता है. आपको कुछ ऐसा चाहिए होता है जो आपके शरीर को बीमारियों को दूर रखने और उनसे लड़ने की शक्ति दे. इसके लिए हमें कुछ चीजों में बदलाव करना होगा. आप रोजाना रात को दूध पिएं, लेकिन उसमें 2 इलायची को पीसकर डाल दें. कुछ ही दिनों इस्तेमाल करने पर आपको कमाल के फायदे हो सकते हैं. इससे न सिर्फ आपका पाचन (Digestion) बेहतर होगा बल्कि कई परेशानियों से भी निजात मिल सकती है. यहां जानें इलायची वाला दूध (Cardamom Milk) पीने के कुछ फायदों के बारे में...

इलायची वाला दूध पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे | There Are Amazing Benefits From Drinking Cardamom Milk

1. पाचन को रखेगा हेल्दी

अक्सर पाचन की वजह से ही हम अस्वस्थ महसूस करते हैं. अगर पाचन तंत्र को ठीन न रखा जाए तो हम कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. इलायची वाला दूध पीने आप अपने पाचन को हेल्दी रख सकते हैं. पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए इलायची और दूध दोनों में फाइबर नामक पोषक तत्व पाया जाता है. फाइबर हमारे पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वहीं इलायची में पाचन को बेहतर करने के कुछ भी पाए जाते हैं.

cardamomCardamom Milk Benefits: इलायची वाला दूध पीने से पाचन तंत्र हो सकता है बेहतर

2. मुंह के छालों को ठीक करने में फायदेमंद

मुंह में छाले आ जाने से खाना खाने के साथ अक्सर दर्द होता रहता है. आपने अक्सर मुंह के छालों से कई लोगों को परेशान होते हुए जरूर देखा होगा. मुंह में छाले पेट के ठीक तरह से साफ ना होने के कारण हो सकते हैं. जबकि इलायची में ऐसे विशेष गुण होते हैं जो मुंह और पेट के छालों को भी ठीक करने में कारगर साबित हो सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना एक गिलास दूध में 2 इलायची मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

​3. ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखने में कारगर

आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन इलायची वाला दूध ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में आपकी मदद कर सकता है. इलायची में ऐसे गुण पाए जाते हैं ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में कारगर माने जाते हैं. ब्लड प्रेशर को मेंटेन बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. ब्लड प्रेशर को अनकंट्रोल छोड़ने पर यह कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है, ऐसे में अगर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो दूध और इलायची का रोजाना सेवन करें.

0gq8p4joCardamom And Milk: दूध में इलायची मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर हो सकता है कंट्रोल

​4. सर्दी-जुकाम से दिलाता है राहत

मौसम बदलने पर अक्सर हमें सर्दी-जुकाम हो जाता है. ऐसे में हम दवाइयों खाते हैं लेकिन इससे बेहतर है आप घरेलू और कारगर तरीकों को अपनाएं और रोजाना रात को इलायची वाला दूध पिएं. इलायची में कॉमन कोल्ड को ठीक करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है. यह ड्रिंक न सिर्फ सर्दी जुकाम से छुटकारा दिला सकती है बल्कि इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में  भी मदद कर सकती है.

5. हड्डियों को मिलेगी मजबूती

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध काफी अहम माना जाता है. दूध में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है और इलायची में मौजूद कैल्शियम की मात्रा इसके फायदे को दोगुना कर देती है. इसलिए रोजाना इलायची वाला दूध पीने से हड्डियों को मजबूत रखा जा सकता है. इसके लिए रात को रोजाना अपने दूध के गिलास में 2 इलायची पीसकर डालें.

vfir1dco

6. कैंसर की बीमारी से बचाने

आप जानते हैं कैंसर को खानपान से ठीक तो नहीं किया जा सकता लेकिन इससे काफी हद तक बचाव किया जा सकता है. इलायची वाला दूध पीने से आप कैंसर को खतरे को दूर कर सकते हैं. ऐसी कई चीजें हैं जो कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकती हैं लेकिन इलायची वाला दूध पीने से आपको कमाल का फायदा हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

​अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.