Hair Care Tips: इलायची को पीसकर बालों में लगाने से Hair Fall होगा बंद, बाल होंगे मजबूत और शाइनी!

Cardamom For Hair Growth: इलायची को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. खाना बनाने से लेकर बालों की समस्या (Hair Problems) को दूर करने तक इलायची के फायदे (Benefits Of Cardamom) कई हैं. यह सुंगधित मसाला न सिर्फ खाने में स्वाद के लिए जाना जाता है बल्कि बालों के लिए इलायची के फायदे (Benefits Of Cardamom For Hair) कमाल के हैं.

Hair Care Tips: इलायची को पीसकर बालों में लगाने से Hair Fall होगा बंद, बाल होंगे मजबूत और शाइनी!

Hair care Tips: बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए ऐसे करें इलायची का इस्तेमाल

खास बातें

  • बालों का झड़ना रोकने के लिए ऐसे करें इलायची का इस्तेमाल.
  • जानें हेल्दी और मजबूत बालों के लिए इलायची के फायदे.
  • यहां जानें बालों की समस्याओं को दूर करने के तरीके.

Elaichi For Hair Fall And Dandruff: इलायची को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. खाना बनाने से लेकर बालों की समस्या (Hair Problems) को दूर करने तक इलायची के फायदे (Benefits Of Cardamom) कई हैं. यह सुंगधित मसाला न सिर्फ खाने में स्वाद के लिए जाना जाता है बल्कि बालों के लिए इलायची के फायदे (Benefits Of Cardamom For Hair) कमाल के हैं. अक्सर लोग बालों का झड़ना रोकने के तरीके (Ways To Stop Hair Loss) तलाशते हैं, क्योंकि बालों का गिरना बालों की सबसे आम समस्याओं में से एक है. एक बार बालों के गिरने पर दुबारा बालों की ग्रोथ के लिए उपाय (Remedy For Hair Growth) करना काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है. बालों का झड़ना रोकने के लिए इलायची (Cardamom To Prevent Hair Fall) काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसके साथ ही बालों की ग्रोथ के लिए इलायची (Cardamom For Hair Growth) का उपयोग कारगर हो सकता है.

कुल मिलाकर बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए इलायची किसी औषधि से कम नहीं मानी जाती है. इलायची बालों को चमकदार बनाने में काफी लाभकारी मानी जाती है. इलायची में पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं. यह बालों के विकास (Hair Growth) को बढ़ावा देते हैं. इसके साथ ही डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी इलायची कारगर हो सकती है. अगर आफ इलायची को इस्तेमाल करने के तरीके जानते हैं तो आप बालों की कई समस्याओं से पार पा सकते हैं...

बालों के लिए इलाइची के फायदे | Cardamom Benefits For Hair

इलायची बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण मानी जाती है. इलाइची में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व भी पाए जाते हैं. इलायची बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खों में भी इस्तेमाल की जा सकती है. इलाइची स्कैल्प से गंदगी निकाल कर उसे मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. यहां जानें बालों के लिए इलायची के फायदे....

shiny hairElaichi For Hair Fall And Dandruff: बालों को चमकदार बनाने के लिए कमाल है इलायची

1. बालों की स्कैल्प से गंदगी को निकालेगी बाहर

बालों की स्कैल्प में धूल, मिट्टी चले जाने काफी गंदगी भर जाती है. इलायची स्कैल्प से गंदगी को निकालती है और उसे हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. इसके अलावा यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाती है, जिसकी वजह से बाल टूटना भी बंद हो सकते हैं. इलायची में ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो हेयर स्कैल्प को इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकती हैं.

2. इलायची बालों को बनाएगी मजबूत

बालों का झड़ना तभी शुरू होता है जब बाल कमजोर हो जाते हैं. इलायची बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. आयुर्वेद के अनुसार, इलायची हर्बल ऑइल का भी एक अहम हिस्सा रही है. इलायची में एंटी-ऑक्सिडेटिव प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं जो बालों को डैमेज होने से बचाने में भी मददगार हो सकती है.

3. इलायची से पाएं शाइनी और घने बाल

अगर आप इलायची को नियमित रूप से बालों में लगाते हैं तो कम से कम हफ्ते में एक बार इलायची को बालों में लगाने से आप बालों को चमकदार और मजबूत बना सकते हैं. बालों के सिल्की, शाइनी और घने बनाने के लिए आप इलायची का सेवन भी कर सकते हैं. बालों पर डाइट का काफी गहरा प्रभाव होता है. जो महिलाएं गर्भवती हैं वे इलायची का सेवन कम करें.

cutlqbog

Cardamom Benefits For Hair: बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए जाने इलायची के फायदे 

4. डैंड्रफ के लिए भी कारगर

इलायची का हेयर मास्क बनाकर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे बालों के बीच डैंड्रफ को दूर करने में भी काफी मदद मिल सकती है. बालों की मजबूती के लिए आप चाहे तो इलायची के हेयर मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इलायची के पानी से अपने बाल धो सकते हैं.

इस्तेमाल का इस्तेमाल करने के तरीके


- इलाइची को पीस कर पाडउर बनाएं. 
- उसको दही में मिक्स कर सिर में इस्तेमाल करें. 
- बाल झड़ने पर पानी मिश्रित इलाइची से सुबह में सिर को धोएं. 
- इससे बालों की समस्याएं हल हो सकती हैं.
- सरसों के तल में नींबू का रस और इलाइची पेस्ट मिश्रित करें और हेयर मास्क लगाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.