विज्ञापन

क्या आपको दिख रहा कर्ज के बीच छिपा मर्ज, बेहतर Eye-Brain Connection वाले ही दे पाएंगे जवाब...

अक्सर हम ऑप्टिलक इल्यूजन से भी अपने दिमाग और आंखों के तारतम्य को चैक करते हैं. तो चलिए आज इसी तरह खेल खेल में जानते हैं कि आपका दिमाग और आंखें आपस में कितनी अच्छी दोस्ती रखते हैं. आपको करना वस यह है कि ऑप्टिकल इल्यूजन वाली इस तस्वीर में छिपे एक वर्ड पजल (Word Puzzle) को सॉल्व करना है. इस वर्ड पजल में आपको 'कर्ज' के बीच 'मर्ज' को ढूंढना है. देखते हैं आप कितनी जल्दी ऐसा कर पाते हैं. 

क्या आपको दिख रहा कर्ज के बीच छिपा मर्ज, बेहतर Eye-Brain Connection वाले ही दे पाएंगे जवाब...

Find Marj in Karj Words: जब हम बच्चे होते थे तो अक्सर पहेलियां बूझा करते थे. आज कम्प्यूटर और फोन के जमाने में सभी सोशल मीडिया और फोन में इतने व्यस्त हो गए हैं कि पहेलियां अब गुजरे जमाने की बात हो गईं. अक्सर हम ऑप्टिलक इल्यूजन से भी अपने दिमाग और आंखों के तारतम्य को चैक करते हैं. तो चलिए आज इसी तरह खेल खेल में जानते हैं कि आपका दिमाग और आंखें आपस में कितनी अच्छी दोस्ती रखते हैं. आपको करना वस यह है कि ऑप्टिकल इल्यूजन वाली इस तस्वीर में छिपे एक वर्ड पजल (Word Puzzle) को सॉल्व करना है. इस वर्ड पजल में आपको 'कर्ज' के बीच 'मर्ज' को ढूंढना है. देखते हैं आप कितनी जल्दी ऐसा कर पाते हैं. 

क्या होता है ऑप्टिकल इल्यूजन : कई बार कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन या भ्रम शारीरिक भ्रम हमें हैरान कर देते हैं. अक्सर साधारण सी चीज देखने में अगल तरह का इल्यूजन यानी भ्रम पैदा करती है. ऐसा आंखों और मस्तिष्क में किसी तस्वीर के प्रभाव के कारण होता है. इसे इस तरह समझ सकते हैं कि जैसे आपने किसी पिक्चर को देखा अब जो आप चित्र देख रहे हैं उसका बीच का रंग डार्क है लेकिन आंख के रेटिना इस रंग को हल्का और गहरा फिल्टर करके देखेंगे. इसके कारण लाइन का दाहिना भाग डार्क दिखाई देता है, जबकि लाइन के उस तरफ यानी बायां भाग हल्का दिखाई देता है. जैसे आप नीचे इस तस्वीर को देखें और बताएं कि यह बॉक्स स्थिर हैं या हिल रहे हैं...

Also Read: शर्त लगा लो! इन तस्वीरों को देखकर चकरा जाएगा सिर, फट जाएगा दिमाग, सच लगेगा नजरों का धोखा, और धोखा लगेगा सच

आई ब्रेन कनेक्शन क्या है :

हमारी आंखें, जब मस्तिष्क के साथ मिलकर काम करती हैं, तो हमारे आस-पास की चीज़ों को समझने में मदद करती हैं. आंखों और दिमाग के बीच सही संबंध और तारतम्य के चलते ही हमें गहराई, दूरी और आकार के बारे में सटीक समझ मिलती है.

क्या आप कर्ज के बीच मर्ज को तलाश पाएं? 

यकीनन इस ब्रेन टीजर ने आपके दिमाग को हिला दिया होगा. तो क्या आप कर्ज के बीच मर्ज को तलाश पाए या नहीं. और अगर तलाश पाए तो इसमें आपको कितना समय लगा. लेकिन अगर पूरी कोशिश के बाद भी आपको 'कर्ज' के बीच 'मर्ज' नहीं मिला तो कोई बात नहीं. इस वर्ड पजल को हम आपके लिए सॉल्व कर देते हैं. नीचे तस्वीर में आपको इसका जवाब मिल सकता है. क्या आप पहली तस्वीर में कर्ज के बीच छिपे मर्ज को पहचान पाए या नहीं. अगर नहीं तो कोई बात नहीं हम आपके लिए ले आए हैं जवाब. नीचे तस्वीर में हमने आपके लिए इस ऑप्टिकल इल्यूजन को सॉल्व कर दिया है.   

Latest and Breaking News on NDTV

 World Hepatitis Day 2024: लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज | Dr SK Sarin

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
क्या आपको दिख रहा कर्ज के बीच छिपा मर्ज, बेहतर Eye-Brain Connection वाले ही दे पाएंगे जवाब...
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com