क्या हाइट से बच्चे की ग्रोथ का पता लगा सकते हैं? जानें क्या कहते हैं एक्सरसाइज

हाइट में वृद्धि कई कारकों पर निर्भर करती है, जो बच्चे के बढ़ने पर बदल जाती है. इनके बारे में और जानने के लिए यहां पढ़ें.

क्या हाइट से बच्चे की ग्रोथ का पता लगा सकते हैं? जानें क्या कहते हैं एक्सरसाइज

ग्रोथ हार्मोन दूसरे हार्मोन के साथ-साथ बच्चे के विकास के लिए जिम्मेदार होता है

खास बातें

  • कई कारक बच्चे की लंबाई निर्धारित करते हैं.
  • हार्मोन बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  • हर बच्चा अलग तरह से बढ़ता है.

बच्चों के बढ़ते सालों के माध्यम से, उनका शारीरिक, मानसिक और समग्र विकास माता-पिता के लिए सबसे पहली प्राथमिकता है. जैसा कि अधिकांश माता-पिता आपको बताएंगे, हर बच्चा अलग है. स्वाभाविक रूप से, बच्चे अलग-अलग दरों पर बढ़ते, विकसित और परिपक्व होते हैं. ऊंचाई मापना यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि क्या इस बच्चे का शारीरिक विकास सही तरीके से हो रहा है या नहीं.

बेहतरीन फायदों से भरी है चना दाल, जानें इस हाई प्रोटीन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने के तरीके

कई कारक हाइट निर्धारित करते हैं | Many Factors Determine Height

शारीरिक हाइट में वृद्धि कई कारकों पर निर्भर करती है, जो बच्चे के बढ़ने पर बदल जाती है. उदाहरण के लिए, जब कोई बच्चा पैदा होता है, लंबाई और वजन काफी हद तक अंतर्गर्भाशयी वातावरण द्वारा निर्धारित किया जाता है. उसके बाद, पोषण, आनुवंशिकी और माता-पिता की ऊंचाई सहित कई कारक बच्चे की ऊंचाई को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. 2 साल की उम्र के आसपास हार्मोन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने लगते हैं. इस उम्र में ग्रोथ हार्मोन सबसे ज्यादा मायने रखता है. एक बार जब बच्चा यौवन तक पहुंच जाता है, तो सेक्स हार्मोन अंतिम वयस्क ऊंचाई प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

आप कैसे बता सकते हैं कि किसी बच्चे की लंबाई उसकी उम्र के लिए सही है या नहीं?

बच्चे अलग तरह से बढ़ते हैं, आपने देखा होगा कि बाल रोग विशेषज्ञ ग्रोथ चार्ट का उपयोग यह मापने के लिए करते हैं कि आपका बच्चा कितनी अच्छी तरह बढ़ रहा है. हजारों बच्चों की हाइट को ध्यान में रखकर ग्रोथ चार्ट तैयार किया जाता है. चार्ट पर विभिन्न रेखाएं ग्रोथ-वे 'प्रतिशतक' को दर्शाती हैं. उदाहरण के लिए, अगर किसी बच्चे की लंबाई अलग-अलग समय पर 25वें पर्सेंटाइल के साथ प्लॉट की जा रही है, तो इसका मतलब है कि समान लिंग और उम्र के 25% बच्चे बच्चे से छोटे होंगे. एक बच्चे को छोटे कद का कहा जाता है अगर ऊंचाई का ट्रैक तीसरे प्रतिशत से कम हो.

डायबिटीज से परेशान हैं, तो बिना सोचे डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर लेवल!

क्या माता-पिता को चिंतित होना चाहिए कि उनका बच्चा छोटा है?

ज्यादातर मामलों में, माता-पिता को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. कुछ मामलों में, अगर माता-पिता छोटे हैं, तो उनका बच्चा छोटा (पारिवारिक छोटा कद) हो सकता है. अन्य मामलों में, ऐसा हो सकता है जिसे 'विकास और यौवन में संवैधानिक देरी' के रूप में जाना जाता है. ऐसे बच्चे अपने ज्यादातर प्रारंभिक बचपन के लिए छोटे हो सकते हैं, वे देर से युवावस्था में आते हैं और अपनी ग्रोथ को पकड़ लेते हैं. उन्हें लेट ब्लूमर्स कहा जाता है. ज्यादातर भाग के लिए, छोटे बच्चे हेल्दी होते हैं, जो सबसे महत्वपूर्ण कारक है. हालांकि 'दुर्लभ' मामलों में छोटा कद वृद्धि हार्मोन में कमी के कारण हो सकता है.

वृद्धि हार्मोन की कमी क्या है?

ग्रोथ हार्मोन मस्तिष्क में पिट्यूटरी ग्रंथि से स्रावित एक हार्मोन है. यह थायराइड हार्मोन और यौन हार्मोन के साथ बच्चे की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार है. वृद्धि हार्मोन की कमी वाले बच्चे के चेहरे की हड्डी के विकास में अतिरिक्त रूप से देरी हो सकती है, दांत अपेक्षा से बाद में दिखाई दे सकते हैं और अगर इलाज नहीं किया जाता है तो उनका कद स्थायी रूप से छोटा हो सकता है. इसका निदान करने के लिए, डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए कई टेस्ट और माप कर सकते हैं कि क्या इस हार्मोन की कमी छोटे कद का कारण है. इसमें 6 से 12 महीने का पीरियड में बच्चे के विकास पैटर्न को देखना, अन्य कारणों को रद्द करने के लिए विशेष ब्लड टेस्ट, और अगर जरूरी हो तो एमआरआई या एक्स-रे शामिल हो सकता है.

कहने के लिए ही नहीं, सच में स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती है ये मॉर्निंग ड्रिंक, जानें बनाने की विधि

ग्रोथ हार्मोन इंजेक्शन बच्चों की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं

अगर ग्रोथ हार्मोन की कमी वाले बच्चों का निदान किया जाता है और समय पर उपचार प्राप्त किया जाता है, तो वे अपने साथियों के साथ ऊंचाई में पकड़ने में सक्षम होते हैं. ग्रोथ हार्मोन की कमी के विकारों का इलाज आज बहुत ही सरल और आसानी से किया जा सकता है. डॉक्टर माता-पिता को दिखा सकते हैं कि इलाज कैसे किया जाता है और बच्चे हेल्दी और सक्रिय जीवन जी सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

(डॉ शाल्मी मेहता अहमदाबाद में बाल रोग विशेषज्ञ एंडोक्रिनोलॉजिस्ट हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedies For Vomiting: उल्टी का घर पर करें तुरंत इलाज, यहां हैं आसान और कारगर घरेलू नुस्खे

Asafoetida Health Benefits: सिर्फ एसिडिटी की ही छुट्टी नहीं करती इन 6 अद्भुत फायदों से भी भरी है ये एक चीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Chest Muscle Toning Exercises: आपकी चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 एक्सरसाइज