Chana Dal Benefits: बेहतरीन फायदों से भरी है चना दाल, जानें इस हाई प्रोटीन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने के तरीके

Benefits Of Chana Dal: चना दाल भारत में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली एक लोकप्रिय फली है. यह कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. यहां इनमें से कुछ हैं.

Chana Dal Benefits: बेहतरीन फायदों से भरी है चना दाल, जानें इस हाई प्रोटीन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने के तरीके

Chana Dal Benefits: चना दाल पौधे आधारित प्रोटीन, फाइबर और कई पोषक तत्वों से भरी हुई है

खास बातें

  • चना दाल को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.
  • चना दाल एक हाई प्रोटीन फूड्स है जिसे डाइट में अवश्य शामिल करें.
  • आप चना दाल का उपयोग करके पैनकेक बना सकते हैं.

Health Benefits Of Chana Dal: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम टाइमलाइन पर चना दाल खाने के लाभों और हेल्दी बीन्स को अपनी डाइट में शामिल करने के तरीकों पर प्रकाश डालते हुए एक वीडियो साझा किया. चना दाल के असंख्य स्वास्थ्य लाभ हैं, सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है और वेजिटेरियन लोगों के लिए जरूरी है जो मांस का सेवन नहीं करते हैं. चना दाल बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन में समृद्ध है जो ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और आपके शरीर को सक्रिय और ऊर्जावान रहने के लिए महत्वपूर्ण हैं. यह हृदय के लिए भी आवश्यक है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और अंग को हेल्दी रखते हुए सूजन को कम करता है.

चना दाल के स्वास्थ्य शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Chana Dal

चना दाल खाने से न केवल वजन घटाने में मदद मिलती है, बल्कि यह डायबिटीज रोगियों के लिए पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है क्योंकि अनाज में मौजूद हाई फाइबर कंटेंट ब्लड फ्लो में ग्लूकोज को छोड़ने में मदद करती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है.

साथ ही, क्या आप बालों के झड़ने से परेशान हैं? चना दाल फोलिक एसिड से भरपूर होती है जो स्कैल्प को पोषण देती है और आपके बालों की जड़ों को मजबूत करती है जिससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं.

इस हेल्दी सुपरफूड के बारे में बात करते हुए नमामी अग्रवाल कहती हैं, "30 ग्राम जो 2 बड़े चम्मच चना दाल हैं, आपको 6 से 7 ग्राम प्रोटीन देंगे." अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और अपने शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करना भी एक जरूरी अनाज है.

चना दाल को डाइट में शामिल करने के तरीके | Ways To Include Chana Dal In Diet

वीडियो में, नमामी 4 तरीकों के बारे में बता रही है जिनके द्वारा आप अपनी डाइट में चना दाल को शामिल कर सकते हैं:

1) पैनकेक

यह चना दाल का उपयोग करके बनाया गया एक हेल्दी और पौष्टिक स्नैक्स ऑप्शन है. अनाज को रात भर भिगो दें और अपनी पसंद की सामग्री डालकर इसे एक चिकने पैनकेक बैटर में मिला दें.

2) हम्मस

एक और झटपट और आसान स्नैक, हम्मस को किसी भी चीज और हर चीज के साथ खाया जा सकता है. चना दाल के साथ बनाया गया, यह आपके दैनिक फाइबर सेवन के साथ-साथ प्रोटीन को भी जोड़ता है. यह एक लो-कैलोरी स्नैक है जो वजन घटाने में मदद करता है.

3) सूप

अगर आप शाम के भोजन की तलाश में हैं, तो चना दाल का सूप इसका उत्तर है. यह हल्का है लेकिन आपके पेट को बेहद भरने वाला है. प्रोटीन की अपनी डेली डोज पाने का एक और शानदार तरीका.

4) भुर्जी

सोया ग्रेन्यूल्स और शिमला मिर्च से बनी चना दाल भुर्जी में उतनी ही मात्रा में प्रोटीन होता है जितना अंडा या पनीर में होता है. इसमें अंडे और पनीर की तुलना में कम वसा और कैलोरी होती है. इस भुर्जी को रोटी या पराठे में रोल के रूप में खाया जा सकता है या सैंडविच में भी बदला जा सकता है.

यहां देखें वीडियो:

हेल्दी और फिट शरीर के लिए इस भारतीय सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com