विज्ञापन
Story ProgressBack

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट के पिटारे में हेल्थ सेक्टर के लिए क्या रहा खास, जानिए आसान भाषा में

Budget 2024: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद छठी बार बजट पेश किया है. वित्तमंत्री ने देश के सर्वांगीण विकास के किए तमाम क्षेत्रों पर जोर दिया है. वित्त मंत्री के बजट के पिटारे में इस बार हेल्थ सेक्टर के लिए क्या रहा खास, जानिए आसान भाषा में...

Read Time: 3 mins
Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट के पिटारे में हेल्थ सेक्टर के लिए क्या रहा खास, जानिए आसान भाषा में
Budget 2024: वित्तमंत्री ने कहा, देश में मेडिकल कॉलेजों को बढ़ाने की योजना है.

Budget For Healthcare Sector: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट 2024 पेश किया. यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के दूसरे कार्यकाल का निर्णायक बजट है क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 अप्रैल-मई में होने हैं. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि भारत ने कोविड-19 की चुनौतियों पर काबू पाया और आत्मनिर्भर भारत की नींव तैयार की. साथ ही कहा, कि देश में मेडिकल कॉलेजों को बढ़ाने की योजना है जिससे मेडिकल की पढ़ाई को और आसान बनाया जा सके. इसी तहर कई और योजनाएं और उपलब्धियां भी गिनाई और हेल्थ सेक्टर को बढ़ावा देने पर खासतौर से जोर दिया. वित्त मंत्री के बजट के पिटारे में इस बार हेल्थ सेक्टर के लिए क्या रहा खास, जानिए आसान भाषा में...

हेल्थ सेक्टर के लिए अंतरिम बजट 2024 में क्या खास रहा:

1. वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि, सरकार सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9-14 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों के सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी.

2. वित्तमंत्री ने कहा, देश में मेडिकल कॉलेजों को बढ़ाने की योजना है जिससे मेडिकल की पढ़ाई को और आसान बनाया जा सके.

3. संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा.

4. सरकार की योजना कई विभागों के तहत मौजूदा अस्पताल के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके ज्यादा से ज्यादा मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की है. इस उद्देश्य के लिए जांच करने और सिफारिशों के लिए एक समिति गठित की जाएगी.

5. कार्यान्वयन में तालमेल के लिए सभी मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं (Maternal and Child Health Care Schemes) को एक व्यापक कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा.

6. न्यूट्रिशनल, अर्ली चाइल्डहुड केयर और डेवलपमेंट इंप्रूवमेंट के लिए 'सक्षम आंगनवाड़ी' और पोषण 2.0 के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों के अपग्रेडेशन में तेजी लाई जाएगी.

7. टीकाकरण के मैनेजमेंट और मिशन इंद्रधनुष की डेंसिटी के लिए नए डिजाइन किए गए 'यू-विन' प्लेटफॉर्म को पूरे देश में तेजी से लागू किया जाएगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिछले 9 सालों में इन थीमों के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, दुनिया ने पहचानी योग की शक्ति
Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट के पिटारे में हेल्थ सेक्टर के लिए क्या रहा खास, जानिए आसान भाषा में
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Next Article
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;