विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2021

Superfoods For Winter: सर्दियों में इन 6 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने से मजबूत होगी इम्यूनिटी, संक्रमण से रहेंगे दूर

Winter Superfoods: आप इस सर्दी को जुकाम और फ्लू मुक्त बनाना चाहते हैं, तो यह समय सर्दियों के सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करने का है. यहां कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें इस सर्दी आपको मिस नहीं करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
Superfoods For Winter: सर्दियों में इन 6 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने से मजबूत होगी इम्यूनिटी, संक्रमण से रहेंगे दूर
Superfoods For Winter: ठंड का मौसम भी सर्दियों के सुपरफूड्स से भरा होता है.

Best Superfoods For Winter: जब ठंडे महीने आते हैं, तो गर्मियों के सभी ताजे फल और सब्जियां भी गायब हो जाती हैं. अगर आप अपने पसंदीदा समर सुपरफूड के नुकसान का शोक मना रहे हैं, तो हम आपका दर्द महसूस करते हैं, लेकिन हमारे पास आपके लिए कुछ अच्छा है. ठंड का मौसम भी सर्दियों के सुपरफूड्स से भरा होता है. सभी विंटर सुपरफूड एक गंभीर पौष्टिक पंच पैक करते हैं और आपको सर्दियों में होने वाली आम बीमारियों और संक्रमण से दूर रखते हैं. आप इस सर्दी को जुकाम और फ्लू मुक्त बनाना चाहते हैं, तो यह समय सर्दियों के सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करने का है. यहां कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें इस सर्दी आपको मिस नहीं करना चाहिए.

सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें | Include These Things In Your Diet In Winter

1. विंटर स्क्वैश

ये एक शीतकालीन सुपरफूड है. विंटर स्क्वैश में भरपूर मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन और विटामिन सी और बी6 होता है. साथ ही, इसे खाने से आपके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

2. अदरक

सर्दियों के दौरान फैलने वाले कई खराब वायरसों में से एक से लड़ने या ठीक होने का प्राकृतिक तरीका खोज रहे हैं? आपकी खोज अदरक के साथ समाप्त होती है. सदियों से पाचन में सुधार, पेट की खराबी को शांत करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता रहा है.

3. केल

सबसे बहुमुखी शीतकालीन सुपरफूड्स में से एक केल है. इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर से अतिरिक्त सोडियम को हटाकर रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है. पोटेशियम का सेवन बढ़ाना ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए सोडियम का सेवन कम करने के समान ही प्रभावशाली हो सकता है.

4. खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. जब सर्दी और फ्लू का मौसम आता है तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. संतरे, अंगूर, और नींबू जैसे खट्टे फल भी खनिजों और फाइटोकेमिकल्स में उच्च होते हैं. ये न सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं बल्कि कैंसर से बचाव करने में भी मददगार माने जाते हैं.

5. सेब

सेब विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं. पर्याप्त विटामिन सी लेना इम्यून सिस्टम (ठंड और फ्लू के मौसम के दौरान सुपर सहायक) के लिए महत्वपूर्ण है और सेब में पेक्टिन भी होता है, एक घुलनशील फाइबर जिसे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद के लिए जाना गया है.

6. ब्रसल स्प्राउट

ब्रसेल्स स्प्राउट्स सबसे अच्छे सर्दियों के स्टेपल में से एक हैं. ये मिनी क्रूसिफेरस वेजीज विटामिन के और सी से भरपूर होते हैं. इसमें फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम और विटामिन बी 6 भी होते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Superfoods For Winter: सर्दियों में इन 6 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने से मजबूत होगी इम्यूनिटी, संक्रमण से रहेंगे दूर
धूम्रपान करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, जल्दी बुढ़ापा, खराब यौन स्वास्थ्य के साथ हो सकती हैं ये 10 घातक बीमारियां
Next Article
धूम्रपान करने से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, जल्दी बुढ़ापा, खराब यौन स्वास्थ्य के साथ हो सकती हैं ये 10 घातक बीमारियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;