Remedy For Gas Problem: गैस और पेट फूलने की समस्या के लिए पावरफुल है यह एक चीज, इस घरेलू उपाय से जल्द मिलेगा आराम!

Best Remedy For Gas And Bloating: पेट में गैस बनना आम बात है, लेकिन जब गैस की वजह से पेट फूलने की समस्या (Bloating Problems) हो तो उपाय करना लाजमी हो जाता है. गैस और पेट फूलने की समस्या के उपाय (Remedy For Gas And Flatulence) के लिए कई चीजें कारगर हो सकती हैं. यहां गैस और पेट फूलने जैसी समस्याओं के लिए एक पावरफुल चीज के बारे में बताया गया है.

Remedy For Gas Problem: गैस और पेट फूलने की समस्या के लिए पावरफुल है यह एक चीज, इस घरेलू उपाय से जल्द मिलेगा आराम!

Best Remedy For Gas Problem:अजवाइन की पत्तियां आपके पाचन और इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकती हैं

खास बातें

  • अजवाइन के पत्तों से बनी चटनी का सेवन लंच या नाश्ते में किया जा सकता है.
  • पेट की समस्याओं के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.
  • सूजन कम करने के लिए नहाने के पानी में अजवाइन की पत्तियां मिलाएं.

Best Remedy For Gas And Bloating: पाचन समस्याओं के लिए अजवाइन (Ajwain) शक्तिशाली घरेलू उपचार है. यह एक ऐसी औषधी है जिससे हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन आपने कितनी बार पेट में गैस और सूजन के लिए अजवाइन (Celery For Gas And Bloating) की पत्तियों का इस्तेमाल किया है? पेट में गैस बनना आम बात है, लेकिन जब गैस की वजह से पेट में सूजन की समस्या (Bloating Problems) हो तो उपाय करना लाजमी हो जाता है. गैस और पेट फूलने की समस्या के उपाय (Remedy For Gas And Flatulence) के लिए कई चीजें कारगर हो सकती हैं. यहां गैस और पेट फूलने जैसी समस्याओं के लिए एक पावरफुल चीज के बारे में बताया गया है. अजवाइन की पत्तियां (Ajwain Leaves) आपको पाचन के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकती हैं. पेट की गैस से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Stomach Gas) कई हैं लेकिन आजवाइका का मुकाबला कोई नहीं कर सकता है. आजवाइन को अपच के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Indigestion) में शामिल किया जा सकता है.

एसिडिटी (Acidity) होने से छाती में जलन, कब्ज और पेट की कई और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अजवाइन को एसिडिटी के लिए उपाय (Remedy For Acidity) के तौर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट जिनाल शाह ने अपने एक हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में अजवाइन के पत्तों के फायदों के बारे में विस्तार से बताया है और विभिन्न तरीकों से आप उन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

पेट की गैस और सूजन के लिए कारगर हैं इजवाइन की पत्तियां | Ajwain Leaves Are Effective For Stomach Gas And Bloating

1. अजवाइन की पत्तियों को पीसकर चटनी बनाई जा सकती है. नाश्ते या दोपहर के भोजन के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है और यह आपको मजबूत इम्यूनिटी और बेहतर पाचन में मदद कर सकता है. 

2. जो लोग भोजन के बाद लगातार सूजन या भारीपन का अनुभव करते हैं, वह अजवाइन के पत्तों को तोड़कर उन्हें अपने नहाने के पानी में मिला सकते हैं.

e95kstcoRemedy For Gas Problem: खाना खाने के बाद भारीपन और गैस की समस्या दूर करने के लिए अजवाइन फायदेमंद है

3. अजवाइन के पत्तों को शाम के स्नैक्स के रूप में एक कप गर्म मसाला चाय के साथ भी तला और खाया जा सकता है.

4. अजवाइन की पत्तियों को शहद, काली मिर्च और हल्दी के साथ पानी में उबाला भी जा सकता है. खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

5. अजवायन की पत्तियों को अतिरिक्त स्वाद के लिए सब्जियों के रस में मिलाया जा सकता है.

6. जो व्यक्ति नियमित रूप से पाचन में परेशानी का अनुभव करता है, उसके लिए आहार में अजवाइन के पत्तों को शामिल करना कई तरह से फायदेमंद हो सकता है.

7. दूसरी तरफ अजवाइन के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं. उन्हें दाल और सब्जियों के तडके के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. या कच्चा चबाया जा सकता है.

8. ये छोटे-छोटे बीज लगभग ग्रासनेस और ब्लोटिंग का एक त्वरित इलाज हो सकते हैं. चुटकी भर नमक और थोड़े पानी के साथ 1/4 टीस्पून कैरम के बीज को चबाएं. परिणाम जादुई होने जा रहे हैं अगर बीज आपको यह सूट करते हैं!

(जीनाल शाह ऋजुता दिवेकर के साथ वरिष्ठ पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.