Best Herbs For Gut Healing: आपकी आंतों की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 नेचुरल चीजें, पेट की समस्याएं रहती हैं दूर

Healthy Gut Health Tips: अपने पेट के स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है और यह कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के सेवन से भी किया जा सकता है. यहां कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो गट हेल्थ को हेल्दी बनाती हैं.

Best Herbs For Gut Healing: आपकी आंतों की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 नेचुरल चीजें, पेट की समस्याएं रहती हैं दूर

Gut Health Tips: यहां कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो गट हेल्थ को हेल्दी बनाती हैं.

Herbs Boost Your Gut Health: अच्छा आंत स्वास्थ्य बनाए रखना जरूरी है क्योंकि यह शरीर के बाकी हिस्सों के स्वास्थ्य और स्थिति को प्रभावित करता है. अगर आपका पेट भोजन को पचा नहीं पा रहा है, अवशोषित कर रहा है और बाहर नहीं निकाल रहा है, तो शरीर के बाकी हिस्सों को अलग-अलग तरह से नुकसान हो सकता है. तनाव और खराब डाइट जैसे ट्रिगरिंग कारक अच्छे और बुरे आंत बैक्टीरिया के बीच संतुलन को बिगाड़ सकते हैं. प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया के हेल्दी बैलेंस को वापस लाने में मदद करते हैं. कई आसानी से उपलब्ध और सस्ती जड़ी-बूटियां हैं जिनका उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जा सकता है. इनमें लिकोरिस जड़, त्रिफला आदि शामिल हैं. कई शारीरिक कार्यों के लिए आंत का स्वास्थ्य मजबूत होना चाहिए. कुछ लाइफस्टाइल रूटीन हैं जिन्हें अच्छे आंत स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बदला जाना चाहिए. यहां कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो गट हेल्थ को हेल्दी बनाती हैं.

दुबलेपन को क्यों झेलना है, अपने आहार में इन 16 चीजों को शामिल करें और तेजी से बढ़ाएं अपना वजन

आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली जड़ी-बूटियां | Gut Health-promoting Herbs

1. त्रिफला

यह एक लाभकारी प्राकृतिक जड़ी-बूटी है जो पाचन और मल त्याग में मदद करता है. आप रात को सोने से पहले त्रिफला चूर्ण ले सकते हैं. इसे गर्म पानी के साथ भी मिला सकते हैं. यह ज्यादातर पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता है और यह आंवला जैसी जड़ी-बूटियों का मिश्रण है.

2. ऑलस्पाइस

ऑलस्पाइस आंत के लिए एक सुखदायक और बसने वाली जड़ी बूटी है. इसमें मौजूद यूजेनॉल तत्व पाचक एंजाइम को बढ़ावा देता है. ऑलस्पाइस में एनाल्जेसिक और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं. रात को सोने से पहले या खाना खाने के बाद चाय के रूप में इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. ऑलस्पाइस एक ऐसा पौधा है जो गैस, पेट दर्द, डायरिया, बुखार और यहां तक कि सर्दी-जुकाम का भी इलाज कर सकता है.

3. लीकोरिस रूट

लीकोरिस रूट भी अच्छे आंत स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है. लीकोरिस रूट का उपयोग ज्यादातर झिल्ली की परत पर एक आवरण देकर जलन को दूर करने में मदद करने के लिए और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए किया जाता है.

4. स्लीपरी एल्म

स्लिपरी एल्म का उपयोग आंत में श्लेष्मा झिल्ली को ठीक करने के लिए किया जाता है. स्लिपरी एल्म उन रोगियों में मल त्याग के लिए भी अच्छा साबित हुआ है, जिन्हें चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम है, हार्ट बर्न को ठीक करता है और क्रोहन रोग जैसी सूजन आंत्र स्थितियों में इसके एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है.

जब भी हो मीठा खाने की लालसा तो कैलोरी बढ़ाने की बजाय इन 5 फूड्स से करें अपनी स्वीट क्रेविंग को शांत

5. रोजमेरी

रोजमेरी एक लाभकारी पौधा है जो आपके लीवर और सिर को साफ करने में मदद करता है. अपच के इलाज के लिए रोजमेरी के अर्क का उपयोग किया जा सकता है. यह पाचन को बढ़ावा देता है, सूजन को कम करता है और आंत के बैक्टीरिया का हेल्दी बैलेंस रखता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Brahmi: तनाव कम करती है ब्राह्मी, याददाश्त बढ़ाने के लिए भी है फायदेमंद, जानें 5 जबरदस्त फायदे

Workout Tips: क्रंचेस करते समय आपकी गर्दन में होता है दर्द, तो ये है इसकी मेन वजह

High Blood Sugar रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है धनिया का पानी, जानें कैसे करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विटामिन C के लिए हर बार इन विटामिन सी से भरपूर फूड्स पर करें भरोसा, डाइट में आज ही करें शामिल