Benefits Of Chickpeas: क्यों हर किसी को खाने चाहिए काबुली चने? यहां जानें छोले खाने के 5 जबरदस्त फायदे

Health Benefits Of Chickpeas: चिकपीस को गार्बानो बीन्स के रूप में भी जाना जाता है जो प्रोटीन, विटामिन, खनिज, फाइबर से भरपूर होते हैं, जो इसे आपके पोषण प्रोफ़ाइल के लिए एक जरूरी जोड़ बनाते हैं. यहां चिकपीस के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

Benefits Of Chickpeas: क्यों हर किसी को खाने चाहिए काबुली चने? यहां जानें छोले खाने के 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Chickpeas: काबुली चने आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, ए, ई, फोलेट से भरपूर होते हैं

खास बातें

  • काबुली चने प्रोटीन से भरे होते हैं.
  • ये लगभग हर घर में एक लोकप्रिय पकवान है.
  • यहां चिकपीस के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें.

Chickpeas Health Benefits: जबकि हमने कभी-कभी दिलकश, स्वादिष्ट छोले की एक कटोरी का आनंद लिया होगा; हमें पता नहीं होगा कि ये छोटे बीज स्वास्थ्य को कैसे फायदा पहुंचाते हैं. ये गोलाकार फलियां इतनी छोटी नहीं होती हैं जब इनके पोषण सूचकांक की बात आती है. चिकपीस को गार्बानो बीन्स के रूप में भी जाना जाता है जो प्रोटीन, विटामिन, खनिज, फाइबर से भरपूर होते हैं, जो इसे आपके पोषण प्रोफ़ाइल के लिए एक जरूरी जोड़ बनाते हैं. यह मांस के एक शानदार विकल्प के रूप में जाने जाते हैं. लगभग हर घर में एक लोकप्रिय पकवान- एक कप छोले एक वयस्क प्रोटीन की जरूरतों के एक तिहाई प्रदान करने में सक्षम हैं. यहां चिकपीस के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

Diabetes रोगी अपनी कार्ब क्रेविंग को शांत करने के लिए इन 5 हेल्दी ऑप्शन को चुनें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल!

यहां जानें काबुली चनों का सेवन करने फायदे | Learn Benefits Of Consuming Chickpeas Here

1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

छोले का सेवन करने से अद्भुत रक्तचाप नियंत्रण लाभ मिल सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को दैनिक, पर्याप्त, पोटेशियम के सेवन के साथ मैनेज किया किया जा सकता है. चिकपीस में कई ऐसे गुण होते हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल कर ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

क्यों बेहद जरूरी है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन? यहां जानें इस एसिड के 5 बेहतरीन फायदे

u45nn7o8Benefits Of Chickpeas: चिकपीस में काफी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है

2. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

छोले का एक और लाभ यह है कि आप इसके सेवन से अपने दिल को पर्याप्त पोषण आपूर्ति सुनिश्चित कर सकते हैं. चिकपीस सेलेनियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी, फाइबर, लोहा के साथ भरी हुई है. आप सुरक्षित रूप से छोला के गुणों में लिप्त हो सकते हैं जबकि यह स्वचालित रूप से आपके दिल के जोखिमों का ख्याल रखता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.

Weight Loss: पानी पीने से कैसे घटा सकते हैं आसानी से वजन? फैट घटाने के लिए जानें पानी पीने के तरीके

3. ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए और हेल्दी ब्लड शुगर के लिए छोले काफी फायदेमंद हो सकते हैं. छोले में फाइबर की काफी मात्रा होती है जो मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स, और स्टार्च एमाइलोज की उपस्थिति के कारण, शरीर धीरे-धीरे छोला को पचाता है. इस प्रकार, यह रक्त में अचानक इंसुलिन स्पाइक्स को रोकता है.

4. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है

आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, ए, ई, फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, छोले एक हड्डी की रखरखाव में बहुत योगदान करते हैं. यह शरीर की आयरन अवशोषण क्षमता को बढ़ाते हैं. इसलिए, पोषक तत्वों से भरपूर छोले की खपत के साथ ऑस्टियोपोरोसिस और एनीमिया के खतरे को दूर रखा जा सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है लहसुन, दालचीनी और नींबू से बनी चाय, जानें बनाने की विधि

5. पाचन में सुधार करता है

छोले में रफिनोज नामक घुलनशील आहार फाइबर होता है जो पाचन प्रक्रिया में कोलन की मदद करता है. यह बनाए रखता है कि पाचन तंत्र स्वस्थ है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर नियमितता का अनुभव करता है. समग्र आंत स्वास्थ्य पाने के लिए पूरी तरह से इसका लाभ उठाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वेजिटेरियन डाइट में कैसे बढ़ाएं प्रोटीन का सेवन? यहां जानें शानदार तरीके और प्रोटीन की अहमियत

पैरों को टोंड और मजबूत करने के लिए यहां हैं 7 जबरदस्त एक्सरसाइज, आज से ही करें शुरू

धनिए का पानी है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गजब का नुस्खा, ऐसे बनाएं पानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Raw Garlic Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए लहसुन? यहां जानें 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!