Blood Pressure और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है ये एक चीज, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

Benefits Of Cardamom: इलायची ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर लेवल और सांसों की दुर्गंध को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती है. यहां कुछ और लाभ दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए.

Blood Pressure और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है ये एक चीज, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

इलायची का स्वाद तीखा होता है और इसका उपयोग पारंपरिक दवाओं में किया जाता है

खास बातें

  • इलायची ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है.
  • यह आपको ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है.
  • इलायची सांसों की दुर्गंध को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकती है.

Health Benefits Of Cardamom: इलायची लगभग हर भारतीय रसोई में पाई जाने वाली एक सामान्य सामग्री है. इसकी तेज सुगंध और स्वाद होता है इसलिए इसका उपयोग चाय बनाते समय किया जाता है. इसे कई मीठे व्यंजनों और करी में भी शामिल किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इलायची का एक छोटा सा टुकड़ा आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. कई अध्ययनों में इलायची के औषधीय गुणों पर भी प्रकाश डाला गया है. हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम स्टोरी में इलायची को डाइट में शामिल करने के फायदों के बारे में बताया. आइए इन पर एक नजर डालते हैं.

इलायची के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट | List Of Health Benefits Of Cardamom

1. पाचन में सहायक

यह शक्तिशाली मसाला आपको पाचन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है. अध्ययनों के अनुसार, इलायची मतली और अन्य पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है.

24ele1f8

इलायची पाचन संबंधी समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है

2. ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है

अध्ययनों में बताया गया है कि इलायची में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. यह गुण ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इलायची का मूत्रवर्धक प्रभाव ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. इलायची में पोटेशियम की मात्रा भी ब्लड प्रेशर को कम करती है.

3. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

"इलायची के हाई इंफ्लेमेटरी प्रभाव पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है," बत्रा स्टोरी में बताती हैं कि इलायची कोशिकाओं को क्षति से बचाने और शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप पुरानी स्थितियों का जोखिम कम होता है.

4. सांसों की दुर्गंध को रोकता है

इलायची में मीठा, पुदीना जैसा स्वाद होता है जो सांसों की दुर्गंध को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है. कई लोग भोजन के बाद इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में चबाते हैं. यह आम मुंह के बैक्टीरिया को मारने में भी मदद कर सकता है.

3kr5pjd

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर शेयर की ये स्टोरी

5. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

इलायची डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. 2017 में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि इलायची ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. अध्ययन चूहों पर किया गया था. प्रभाव को विस्तृत करने के लिए मनुष्यों पर अधिक गहन शोध की आवश्यकता है.

इलायची को आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. एक चाय तैयार करें, भोजन के बाद चबाएं, या इसे मिठाई या डेसर्ट में शामिल करें.


(लवनीत बत्रा दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.