विज्ञापन

गंजी खोपड़ी में फिर से निकल सकते हैं नए बाल, बस शैंपू में मिलाकर लगा लें ये चीज, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

Hair Growth Home Remedies: आज के समय में हम में से अधिकतर लोग बालों के झड़ने को लेकर परेशान रहते हैं. बालों का गिरना और उनका वापस ना निकलना आपको गंजा कर सकता है. आज हम आपको बालों की रीग्रोथ के लिए एक ऐसा हेयर वॉटर बनाएंगे जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करेगा.

गंजी खोपड़ी में फिर से निकल सकते हैं नए बाल, बस शैंपू में मिलाकर लगा लें ये चीज, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल
बालों की रीग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है ये हेयर टॉनिक.

Hair Growth Home Remedies: आज के समय में हम में से अधिकतर लोग बालों के झड़ने को लेकर परेशान रहते हैं. बालों का गिरना और उनका वापस ना निकलना आपको गंजा कर सकता है. बाल पूरी तरह से झड़ जाने के लिए कोई हेयर ट्रांसप्लांट करवाता है तो कई लोग हेयर ग्रोथ सीरम जेल का इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि ये सभी परमानेंट नहीं होते हैं. कई बार तो इन सबकी वजह से बचे-कुचे बाल भी झड़ सकते हैं. अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी होम रेमेडी जो आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. 

दरअसल बालों को बेहतर बनाने के लिए आप लाल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पानी बालों की ग्रोथ को शुरू करने में मदद कर सकता है. इस लाल पानी को बनाना बेहद आसान और बिल्कुल नेचुरल है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. आइए जानते है क्या है ये घरेलू नुस्खा.

बालों के लिए हेल्दी हेयर वॉटर

इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको चुकंदर चाहिए. यह लाल रंग की सब्जी में पाए जाने वाले तत्व बालों को मजबूती देने और झड़ना कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा आपको चाहिए मेथी दाना, करी पत्ता, रोजमेरी के पत्ते और पानी. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

गंभीर संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अपना वजन कम करें डायबिटीज पेशेंट

बालों को जड़ से उगाने का घरेलू नुस्खा

इस हेयर ग्रोथ वॉटर को बनाने के लिए आपको चाहिए कद्दूकस किया हुआ चुकंदर. अब एक बाउल में दो कटे हुए चुकंदर, एक चम्मच मेथी दाना, करी पत्ता, रोजमेरी के पत्ते और दो गिलास पानी डालकर अच्छे से उबाल लें. इसे तब तक उबालें जब तक की वो गाढ़ा लाल न हो जाए. इसे कुछ देर उबालने के लिए गैस को बंद करे और ठंडा होने पर पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भर दें.

कैसे करें इस्तेमाल

इसे लगाने के लिए आप इस वॉटर को अपने बालों की जड़ों पर स्प्रे करें और हाथों से मसाज करें. लगभग 20 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें. इसके बाद हेयर वॉश कर लें. या फिर आप चाहें तो इस पानी को अपने शैंपू में मिलाकर अपने बालों पर लगा कर लगभग 3 मिनट के लिए मसाज करें और फिर हेयर वॉश कर लें. कुछ ही दिनों में आपको अंतर नजर आने लगेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
गंजी खोपड़ी में फिर से निकल सकते हैं नए बाल, बस शैंपू में मिलाकर लगा लें ये चीज, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल
भारत में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध मरीज मिला, हाल ही में की थी प्रभावित देश की यात्रा
Next Article
भारत में एमपॉक्स का पहला संदिग्ध मरीज मिला, हाल ही में की थी प्रभावित देश की यात्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com