विज्ञापन

घर में नन्हे-मुन्ने हों तो सावधान, संभलकर रहें पैरैंट्स, माता-पिता से बच्चे सीख लेते हैं ये आदतें

बच्चे के किसी भी तरह के प्रशिक्षण की शुरुआत उसके अपने घर से ही होती है. स्पंज की तरह स्वभाव वाले बच्चे अपने आस-पास के लोगों, खासकर अपने माता-पिता के व्यवहार और आदतों को सोख लेते हैं.

घर में नन्हे-मुन्ने हों तो सावधान, संभलकर रहें पैरैंट्स, माता-पिता से बच्चे सीख लेते हैं ये आदतें
घर में हैं बच्चे तो इन बातों का रखें ख्याल.

Parenting tips: दुनिया भर में अक्सर एक कहावत सुनी जाती है कि बच्चे गीली मिट्टी या कोरे स्लेट की तरह होते हैं. सही परिवेश और पालन-पोषण से उन्हें मनचाहा आकार दिया जा सकता है और उनके भविष्य के लिए तैयार किया जा सकता है. हालांकि, बच्चे के किसी भी तरह के प्रशिक्षण की शुरुआत उसके अपने घर से ही होती है. स्पंज की तरह स्वभाव वाले बच्चे अपने आस-पास के लोगों, खासकर अपने माता-पिता के व्यवहार और आदतों को सोख लेते हैं.

माता-पिता की आदतों को बच्चे पूरे ध्यान से देखते हैं

माता-पिता के तनाव से निपटने के तरीके से लेकर दूसरों के साथ उनके बातचीत करने के तरीके तक, बच्चे अक्सर इनको पूरे ध्यान से देखते हैं और उनसे सीखते हुए अपने व्यवहार और दृष्टिकोण को शेप देते हैं. इसलिए पैरैंट्स को अपनी आदतों और रवैए को लेकर घर में ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. आइए, जानते हैं कि ऐसी कौन सी प्रमुख आदतें हैं जो बच्चे खासकर अपने माता-पिता से ही सीखते हैं,

भावनात्मक प्रतिक्रियाएं

सबसे महत्वपूर्ण व्यवहार जो बच्चे अपने माता-पिता से सीखते हैं, वह विभिन्न परिस्थितियों में भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया दिया जाना है. चाहे वह हताशा से निपटना हो, खुशी व्यक्त करना हो, या उदासी से निपटना हो, बच्चे अक्सर घर पर देखी गई भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को दोहराते हैं.

सामाजिक मेलजोल

माता-पिता दूसरों के साथ जिस तरह से बातचीत करते हैं वह उनके बच्चों के सामाजिक व्यवहार का एक रास्ता दिखाता है. अगर माता-पिता विनम्र, सहानुभूति से भरे हुए और सम्मानजनक बर्ताव करते हैं, तो उनके बच्चों में  इसी तरह के गुण दिखने और बढ़ते रहने की अधिक संभावना है.

पढ़ने और सीखने के प्रति नजरिया

जो माता-पिता शिक्षा को महत्व देते हैं और सीखने के प्रति सकारात्मक नजरिया रखते हैं, वे अपने बच्चों में भी वही ललक पैदा कर सकते हैं. जब माता-पिता जिज्ञासु होते हैं, पढ़ने में दिलचस्पी रखते हैं और इनोवेशन को प्रोत्साहित करते हैं, तो उनके बच्चों में सीखने के प्रति प्रेम विकसित होने की अधिक संभावना होती है.

जल्दी उठना चाहते हैं लेकिन होती हैं ये दिक्कतें, आजमा कर देखें ये टिप्स, खिली खिली होगी गुड मॉर्निंग

सेहत को लेकर जागरूकता और फिटनेस की आदतें

स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति माता-पिता का रवैया उनके बच्चों की जीवनशैली यानी रहन-सहन के तरीके को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. चाहे वह खान-पान की आदतें हों, नियमित कसरत हो, या शरीर और डीलडौल के लिए खास जागरूकता हो, बच्चे अक्सर अपने माता-पिता के व्यवहार को ही अपनाते हैं.

पैसों का मैनेजमेंट, बचत या निवेश की आदत

माता-पिता रुपए-पैसे को कैसे संभालते हैं और कहां खर्च या निवेश करते हैं? उनके खर्च करने की आदतों से लेकर बचत की रणनीतियों तक बच्चों के वित्तीय व्यवहार पर बहुत असर डाल सकता है. जो बच्चे अपने माता-पिता को समझदारी से बजट बनाते, बचत करते और जरूरी खर्च करते हुए देखते हैं, उनके बच्चे भी पैसे की इज्जत करते हैं और फिजूलखर्च से बचते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जल्दी उठना चाहते हैं लेकिन होती हैं ये दिक्कतें, आजमा कर देखें ये टिप्स, खिली खिली होगी गुड मॉर्निंग
घर में नन्हे-मुन्ने हों तो सावधान, संभलकर रहें पैरैंट्स, माता-पिता से बच्चे सीख लेते हैं ये आदतें
रकिंग का है मिलिट्री कनेक्शन, जानें फिट रहने के लिए क्यों करना चाहिए रकिंग
Next Article
रकिंग का है मिलिट्री कनेक्शन, जानें फिट रहने के लिए क्यों करना चाहिए रकिंग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com