Bay Leaves Benefits: डायबिटीज को रोकने और आंखों के लिए फायदेमंद है तेज पत्ता, जानें इसके अनगिनत लाभ

Bay Leaves Benefits: तेज पत्ता ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदमेंद होता है. यहां जानिए इससे जानने वाले कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

Bay Leaves Benefits: डायबिटीज को रोकने और आंखों के लिए फायदेमंद है तेज पत्ता, जानें इसके अनगिनत लाभ

तेज पत्ता आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करता है.

खास बातें

  • तेज पत्ते से होते हैं ये अनगिनत स्वास्थ लाभ.
  • स्वाद के साथ सेहत के लिए भी हैं फायदमेंद.
  • स्ट्रेस लेवल को कम करने में करता है मदद.

Bay Leaves Benefits: भारतीय मसाले हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, और हमारे भोजन में मसालों की भरमार होने का एक कारण यह भी है कि यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही हमारे स्वास्थय के लिए भी फायदेमंद होते हैं. क्या आप तेज पत्ते के पोषक गुणों के बारे में जानते हैं? इन्हें तेज पत्तों के नाम से भी जाना जाता है और यह भारतीय व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी हैं. बिरयानी से लेकर सूप, स्टॉक और भी कई तरह की करी के लिए इसका उपयोग किया जाता है. व्यंजनों में सुगंध जोड़ने के अलावा, तेज पत्ता कई पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है और इसका उपयोग सदियों से पुरानी दवाओं के रूप में भी किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि तेज पत्ता पाचन में सुधार करता है, इसके अलावा सांस से जुड़ी बीमारियों के इलाज में भी इसका उपयोग किया जाता है, इसके अलावा कई तरह के फंगल संक्रमणों से लड़ने और स्ट्रेसबस्टर्स के रूप में भी काम करता है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर तेज पत्ते से होने वाले फायदों के बारे में बताया है, आइए डालते हैं इन पर एक नजर.

Hair Care: बाल धोने में आता है आलस, तो इन टिप्स को अपनाएं और रखें बालों को क्लीन, नहीं होंगे बेजान

तेज पत्तों के फायदों को न भूलें (Do not miss these amazing benefits of bay leaves):

1) इन पत्तियों में पार्थेनोलाइड नामक एक अद्वितीय फाइटोन्यूट्रिएंट होता है, जो सूजन को जल्दी कम कर सकता है.

2) तेज पत्ते में लिनालूल पाया जाता है जो शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है.

3) तेज पत्ता में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की सेहत और स्वास्थय के लिए महत्वपूर्ण है.

4) कैफीन एसिड और रुटिन दोनों ही तेज पत्ते में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्बनिक यौगिक हैं, जो आपके दिल के स्वास्थय को बढ़ावा देते हैं.

5) तेज पत्ता ग्लूकोज के स्तर को कम करने और उसको रोकने में मदद कर सकता है.

सर्दियों में बाल भर गए हैं रूसी से तो ना लें टेंशन, रसोई की इन 5 चीजों को आज ही देखें लगाकर, दूर होगा डैंड्रफ 

सिर्फ तेज पत्ता ही नहीं बल्कि इसके अलावा एक और पारंपरिक सामग्री है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करती है, खासकर सर्दियों के मौसम में. हम बात कर रहे हैं कच्ची हल्दी की, कच्ची हल्दी सर्दियों के मौसम में आपके मील में जरूर शामिल होनी चाहिए और इसके और भी कई कारण हैं.लवनीत ने अपनी पोस्ट में बताया कि आपको अपने आहार में इसे क्यों शामिल करना चाहिए. कच्ची हल्दी का सेवन कफ को बढ़ाता है जो हमारे शरीर से कई रोगाणुओं को बाहर निकालती है जो सांस लेने में बाधा उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण संक्रमण से लड़ने और खांसी - सर्दी से निपटने में मदद करते हैं. इस पोस्ट को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, "करक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी है जिसमें विशिष्ट लिपोक्सिलेज और COX-2 अवरोधक गुण होते हैं जो एक्यूट और पुरानी सूजन को कम करता है." हल्दी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com