सरसों के तेल में मिलाकर 1 घंटे के लिए बालों पर लगा लें ये चीज, जड़ से होंगे काले, फिर कभी नहीं लगानी पड़ेगी डाई

White Hair Home Remedies: बालों को नेचुरली काला करने के लिए आप प्याज के छिलके में कुछ चीजों को मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं. ये बालों की ओवर ऑल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

सरसों के तेल में मिलाकर 1 घंटे के लिए बालों पर लगा लें ये चीज, जड़ से होंगे काले, फिर कभी नहीं लगानी पड़ेगी डाई

Coconut Oil Hair Benefits: बालों के लिए सरसों तेल बहुत फायदेमंद होता है.

खास बातें

  • प्याज बालों की ओवर ऑल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.
  • यहां जानें बालों को काला करने के लिए तेल कैसे बनाएं.
  • ये बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद होता है.

Onion Peel For White Hair: हर कोई चाहता है कि उसके बाल नेचुरली काले, घने, लंबे और मजबूत रहें. लेकिन आज के समय में बढ़ता प्रदूषण, लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ऐसा हो पाना नामुमकिन सा हो गया है. कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं और तेजी से झड़ने भी लग रहे हैं. जिससे परेशान होकर लोग बाजार में मिलने वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स का सहारा ले रहे हैं. वहीं कुछ लोग डॉक्टर्स से भी कॉन्टेक्ट करते हैं. लेकिन हेयर केयर ट्रीटमेंट्स काफी महंगे होते हैं. इसलिए हर कोई इनको नहीं कर सकता है. इसलिए कई लोग घरेलु उपायों का भी सहारा लेते हैं. जो आपके बालों को न सिर्फ नेचुरली काला करने में मदद करते हैं, बल्कि उनको ग्रोथ और मजबूती भी बढ़ाते हैं. 

आइए जानते हैं ऐसी ही एक होम रेमेडी के बारे में जो आपके बालों को काला करने के साथ ही उनकी लंबाई बढ़ाने और मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

बालों को काला करने के लिए तेल कैसे बनाएं (Homemade Hair Oil for White Hair)

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट कर लें इस चीज का सेवन, शाम तक कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ Uric Acid

इस तेल को बनाने के लिए आपको चाहिए. 

  • करी पत्ता 
  • मेथी दाना 
  • कलौंजी 
  • प्याज के छिलके 
  • सरसों का तेल 

तेल कैसे बनाएं

लोहे की कढ़ाही में 2 चम्मच मेथी, मुट्ठीभर करी पत्ती, मुट्ठीभर प्याज के छिलके, 1 चम्मच कलौंजी को लेकर के गैस पर कढ़ाही को चढ़ा दें. इनकों कढ़ाही पर भूनना है लगभग 8 मिनट तक भूनें. इसके बाद इन्हें ठंडा होने के लिए रख दें और ठंडा होने पर मिक्सी में डालकर पीस कर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में 2 चम्मच सरसों का तेल मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने हाथों की मदद से बालों की जड़ों से लेकर के लंबाई तक अच्छे से लगा लें. इसको 1 घंटे के लिए अपने बालों पर लगाकर छोड़ दें. इस तेल का इस्तेमाल ना सिर्फ बालों को काला करेगा, बल्कि उनको घना और मजबूत बनाने में भी मदद करेगा. ये बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद होता है.

Watch Video: Overnight Hair Growth Hack! Stop hair fall, Regrow Thinning Hair (Hindi) | बालों का झड़ना कैसे रोकें 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)