विज्ञापन
This Article is From Nov 14, 2023

हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, जड़ से काले होंगे बाल फिर कभी नहीं लगानी पड़ेंगी मेंहदी

White Hair Home Remedies: आपके किचन में रखा एक पीला मसाला आपके बालों को जड़ों से काला करने में मदद कर सकता है. बस आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए.

हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, जड़ से काले होंगे बाल फिर कभी नहीं लगानी पड़ेंगी मेंहदी
Turmeric For White Hair: इस तरह काले होंगे सफेद बाल.

Castor Oil for White Hair: सफेद भालों की समस्या आज के समय में अमूमन लोगों में देखने को मिल जाती है. ऐसे में सफेद बालों की वजह से अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं और इनको काला करने के लिए डाई और हेयर कलर करने लग जाते हैं. जो आपके बालों को काला तो कर देता है लेकिन इनमें मौजूद केमिकल बालों को डैमेज कर देते हैं और ज्यादा तेजी से सफेद होने लग सकते हैं. ऐसे में बेहतरी इसी में है कि आप बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाएं. आज इस आर्टकिल में हम आपको ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो आपके सफेद बालों को जड़ से काला कर सकता है. तो आइए बताते हैं सफेद बालों को काला करने का खास तरीका.

बालों का काला करने का घरेलू नुस्खा ( Home Remedies for White Hair)

बालों को काला करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. सफेद बालों में काला करने में हल्दी लाभदायी साबित हो सकता है. हल्दी में पाए जाने वाले औषधीय गुण, आयरन और कॉपर बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं. यह बालों को काला करने के साथ ही शाइनी और ग्लॉसी बनाने में भी मदद कर सकेगा.

ये भी पढ़ें: पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म करेंगे ये बीज, रोज सुबह खाली पेट इस तरह से खाएं, मिनटों में निकलेगी पेट की गंदगी

हल्दी से बनाएं नेचुरल डाई

इस नेचुरल डाई को बनाने के लिए आप एक बाउल में एक चम्मच हल्दी और दो चम्मच आंवला पाउडर को डाल कर मिक्स कर लें. ध्यान रखें कि इन दोनों को लोहे वाली कढ़ाही में ही मिलाएं और अच्छी तरह से भून लें. इन दोनों को तब तक भूनना हैं जब तक इसका रंग काला न हो जाए. अब इसे एक बर्तन में डालकर ठंडा होने के लिए रख दें. जब पाउडर ठंडा हो जाए तो इसमें एलोवेरा जेल को डालकर अच्छे से मिक्स कर के पेस्ट बना लें और इसे बालों पर लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को पानी से धोकर साफ कर लें. हफ्ते में दो बार इस पेस्ट को बाल कर लगाने से बाल नैचुरली काले हो जाएंगे. इसके साथ ही मुलायम और नेचुरली ग्लो भी करेंगे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, जड़ से काले होंगे बाल फिर कभी नहीं लगानी पड़ेंगी मेंहदी
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com