Bad Breath: क्यों आती है मुंह की बदबू? मुंह या सांसों की दुर्गंध दूर करने के नुस्खे

Bad breath causes: जरूरी नहीं कि यह स्थिति आपके दंत स्वच्छता से संबंधित हो, मुंह से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं. जानिए क्यों आती है मुंह से बदबू...

Bad Breath: क्यों आती है मुंह की बदबू? मुंह या सांसों की दुर्गंध दूर करने के नुस्खे

Bad breath cause: प्याज, लहसुन या अंडे की जर्दी जैसे उच्च सल्फर खाद्य पदार्थों के कारण सांसों से बदबू आ सकती है.

Bad Breath: सांसों की बदबू के कई कारण हो सकते हैं. जरूरी नहीं कि इसके पीछे दांतों की सफाई या दांतों से जुड़ी हो कोई दिक्कत हो. सांसों में बदबू कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है. इसे मुंह से आ रही बदबू के रूप में भी जाना जाता है, बुरा सांस ज्यादातर खराब दंत स्वच्छता और कभी-कभी, आपके आहार का परिणाम है. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि किराने की दुकान और फ़ार्मेसीज़ माउथवॉश, मसूड़ों और अन्य उत्पादों से भरे हुए हैं, जो बुरी सांस से लड़ सकते हैं या सांसों की बदबू को कम कर सकते हैं. सामान्य परिस्थितियों में, एक उचित दंत स्वच्छता का पालन करके खराब सांस का इलाज किया जा सकता है, जैसे अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करना, नियमित रूप से फ्लॉसिंग करना, नियमित रूप से दंत चिकित्सक और दंत-सफाई पर जाना.

लेकिन तब क्या हो जब आपको यह सारे उपाय करने के बाद भी सांसों की बदबू से राहत न मिले. ऐसे में हो सकता है कि सांसों की बदबू का कारण कुछ और हो. सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपनी एक हालिया IGTV में इस बारे में जानकारी दी.

सांस की बदबू के कारण, क्यों होती है मुंह की दुर्गंध की समस्या (Lesser known causes of bad breath)

1. उच्च सल्फर खाद्य पदार्थ

लहसुन, प्याज और यहां तक कि अंडे की जर्दी जैसे खाद्य पदार्थ उच्च सल्फर खाद्य पदार्थ हैं जो खराब सांस और यहां तक कि दुर्गंध वाले पसीने में योगदान कर सकते हैं. अपने आहार से इन खाद्य पदार्थों को खत्म करने से आपको सांसों की बदबू से छुटकारा मिल सकता है.

2. कीटो डाइट 

जब भी कीटो डाइट का पालन करते हैं, तो शरीर ऊर्जा के स्रोत के रूप में प्रोटीन या वसा का उपयोग करता है. कीटो डाइट एटकिन्स आहार को सांस की बदबू जैसे दुष्प्रभावों को जन्म दे सकता है.

3. मुंह सूखना

इस हालत में, मुंह में लार कम होती है, जो आपके मुंह से भोजन को साफ करने में मदद करता है. इससे मुंह में बैक्टीरिया भी रह जाते हैं, जिससे सांसों में बदबू हो सकती है. निर्जलीकरण, कैफीन, शराब आदि का अधिक सेवन, शुष्क मुंह या मुंह में कम लार की वजह बन सकते हैं.

kg9hhgq

Bad breath: मुंह का सूखना भी सांसों की बदबू का कारण हो सकता है.

4. धूम्रपान

इस वीडियो में मखीजा ने बताया कि देखा गया है कि जो लोग धूम्रपान करते हैं या एक दिन में बहुत अधिक सिगरेट पीते हैं, उनकी सांसों से बदबू आने लगती है. धूम्रपान मौखिक स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए भी हानिकारक है.

5. दवाएं

कुछ दवाएं भी ड्राई माउथ की वजह हो सकती है. जिसके चलते सांसों से बदबू आने लगती है. एंटी-डिप्रेसेंट, मूत्रवर्धक और एंटीथिस्टेमाइंस दवाएं खराब सांस जैसे साइड इफेक्ट दे सकते हैं.

6. गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव से सांस में बदबू आ सकती है. साथ ही, शरीर की पानी की जरूरत गर्भावस्था के दौरान बढ़ जाती है और यही कारण है कि कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सांसों की दुर्गंध हो सकती है.

वी‍डियो में मखीजा की सलाह है कि संतुलि‍त आहार यानी बैलेंस्ड डाइट (विशेष रूप से विटामिन सी से भरपूर) का पालन करना, पर्याप्त पानी पीना और समय पर खाना खाना सांसों की बदबू को रोकने के प्रभावी तरीके हो सकते हैं.

मुंह की बदबू दूर करने के नुस्खे (Bad Breath Home Remedies)


1- अगर आप घर पर हैं और मुंह से बदबू महसूस कर रहे हैं, तो ब्रश कर लें. नमक वाले पानी से किए गए गरारे भी मददगार होंगे. 

2- घर से बाहर हैं, तो चूईंग चबाएं. इससे भी काफी हद तक मुंह की बदबू को दूर‍ किया जा सकता है. 

3- ताजे फल और सब्जियां खाने में शामिल करें. 

4- पेट साफ रखें. कब्ज जैसी समस्या है तो इसे दूर करने के उपाय करें.

5- खुद को हाइड्रेट रखें. दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.