बच्चों के दूध के दांत क्यों टूट जाते हैं और कब टूटना शुरू होते हैं? जानें हर जरूरी बात...

स्वस्थ दांतों के लिए बॉडी को कैल्शियम की जरूरत होती है. मानव जीवन में दांत दो बार आते हैं. बचपन में निकले दांत जिन्हें दूध के दांत कहते हैं छह सात वर्ष के बाद एक एक कर टूटने लगते हैं और नए दांत आने लगते हैं.

बच्चों के दूध के दांत क्यों टूट जाते हैं और कब टूटना शुरू होते हैं? जानें हर जरूरी बात...

बचपन में निकले दांत जिन्हें दूध के दांत (Milk Teeth) कहते हैं छह सात वर्ष के बाद एक एक कर टूटने लगते हैं और नए दांत आने लगते हैं.

Baby teeth: मानव शरीर के सभी अंगों की तरह दांत भी अत्यंत महत्वपूर्ण अंग है. सफेद सुंदर दांतों को मोती की उपमा मिलती है. हालांकि दांतों की भूमिका व्यक्तित्व निखारने से लेकर स्वस्थ रहने तक बहुत बड़ी है.ओरल हेल्थ (Oral Health) में दांतों का बहुत महत्व होता है. यही नहीं अच्छे दांत (Healthy Teeth) एक तरह से सेहतमंद होने की गारंटी हैं. डाइजेशन की शुरुआत मुंह से होती है. भोजन को सबसे पहले दांत ही छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने का काम करता है. ऐसे में उनकी सही देखभाल (Teeth Care) जरूरी है. स्वस्थ दांतों के लिए बॉडी को कैल्शियम की जरूरत होती है. मानव जीवन में दांत दो बार आते हैं. बचपन में निकले दांत जिन्हें दूध के दांत (Milk Teeth) कहते हैं छह सात वर्ष के बाद एक एक कर टूटने लगते हैं और नए दांत आने लगते हैं.

कैल्शियम रखेगा दांतों को मजबूत

ह्यूमन बॉडी के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. यह दांतों और बोन्स को स्ट्रांग रखता है. कैल्शियम दांतों के एनामेल को मजबूत करता है. इससे दांतों को कैविटी और क्षरण से लड़ने की शक्ति मिलती है. जब बोन्स में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो बॉडी दांतों से कैल्शियम लेने लगती है जिससे दांत कमजोर हो जाते हैं.'

h6f0213

मजबूत दांतों के लिए कैल्शियम से भरपूर डाइट लेना जरूरी है. इसके लिए दूध, दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम और बीन्स को डाइट में शामिल करना चाहिए.

टाइप 2 Diabetes का खतरा हो सकता है कम, डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड

क्यों टूट जाते हैं दूध के दांत

नवजात बगैर दांत के होते हैं, लेकिन आठ दस माह के होते-होते बच्चों के मुंह में दांत निकलने लगते हैं. सबसे पहले ऊपर या नीचे के बीच के दांत निकलते हैं. इन्हें लोअर या अपर इनसाइजर कहते हैं. फिर बारी-बारी इनके दोनों तरफ के दांत निकलते हैं.आमतौर पर बच्चों के मुंह में 20 दूध के दांत निकलते हैं.

6 पावरफुल फूड्स खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल का कर देते हैं खात्मा, ब्लड प्रेशर रोगियों को भी मिलेगा गजब फायदा

बच्चों के दूध के दांत कब टूटना शुरू होते हैं?

छह से सात वर्ष की आयु से बच्चों के दूध के दांत गिरने शुरू हो जाते हैं. ऐसा वयस्क जीवन के लिए निकलने वाले मजबूत दांतों का जगह देने के लिए होता है. चार वर्ष की आयु के बाद जबड़े में दांत बनने लगते हैं, जब ये बाहर आने लगते हैं तो दूध के दांत टूट जाते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)